charcha me | 

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2022 05:35 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

जब दो लोग प्यार (Love) में होते हैं तो साथ जीने-मरने की कसमें खाते हैं. वे अपनी पूरी जिंदगी अपने प्यार के साथ बिताना चाहते हैं. कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि ना चाहते हुए भी दोनों को अलग होना पड़ता है. तो कई बार पुरुष साथी शादी (marriage) के नाम पर बहाने बनाने लगते हैं. वे अपनी पार्टनर से प्यार तो करते हैं लेकिन शादी नहीं करना चाहते. ऐसे में पार्टनर को पति के रूप में देखने वाली लड़की का सपना टूट जाता है.

इसलिए समय रहते ही अपने साथी से खुल कर बात कर लें कि वे क्या चाहते हैं? कहीं आप उम्मीदे लगाकर बैठी हों और उनके मन में कुछ और चल रहा हो. वैसे पुरुषों की ये 4 आदतें बहुत कुछ बता देती हैं कि वे अपने रिश्ते में आपसे क्या चाहते हैं. अगर आपके पार्टनर में भी ये आदतें हैं तो आप सावधान हो जाइए और शादी करने के फैसले पर एक बार फिर से गौर कीजिए...हो सकता है कि रिश्ते की शुरुआत में उन्होंने आपसे शादी का वादा कर दिया हो लेकिन अब उनका मन बदल गया हो.

Love, relationship tips, women men relationship, why men dont marry after love relationship रिश्ते की शुरुआत में उन्होंने आपसे शादी का वादा कर दिया हो लेकिन अब उनका मन बदल गया हो

पता चले आप शादी के लिए लहंगा पसंद कर रही हैं और वे आपको झटका देने वाले हैं, इससे पहले ही ये 4 बातें नोट कर सकती हैं और उनसे दूरी बना सकती हैं. पता है दिल टूटने पर तकलीफ होगी लेकिन आपकी जिंदगी तो बच जाएगी.

वो पुरुष जो अपने पैरेंट्स से आपके बारे में बताने से हिचकते हों

अगर आपका पार्टनर रिश्ते को एक कदम आगे लेकर जाना चाहते हैं तो अपने रिश्ते के बारे में घरवालों को जरूर बताएंगे. वहीं अगर रिलेशनशिप के कई साल बाद भी आपके पार्टनर अपने परिवार से आपके बारे में नहीं बताते हैं तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. जब तक वे अपने घरवालों को अपने रिलेशलनशिप के बारे में नहीं बताएंगे तो वे कैसे आपके रिश्ते की अहमियत को समझेंगे. माता-पिता औऱ परिवार के अन्य सदस्यों को भी आपके प्यार को समझने के लिए वक्त चाहिए होता है. इसका सीधा मतलब तो यही है कि वे किसी को आपके बारे में बताना ही नहीं चाहते. जो आपके बारे में माता-पिता को बता नहीं सकता क्या खाक मिलवाएगा. अगर आपका पार्टनर आपको भी इस रिलेशनशिप को सालों तक छिपाने की बात करता है तो आरप सतर्क हो जाइए. जो समाज में आपको अपना नहीं सकता वो क्या साथ देगा?

वो पुरुष जिसे हाउसवाइफ चाहिए कामकाजी महिला नहीं

अगर आपका पार्टनर आपके काम को महत्व नहीं देता. उन्हें लगता है कि क्या 10 हजार के लिए नौकरी करना. वे आपके काम को लेकर आपसे बहस कर चुका है और आपके काम के नाम पर जो ताने मारता है. असल में कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जो कामकाजी प्रेमिका को तो झेल लेते हैं लेकिन शादी के लिए उन्हें एकदम घरेलू लड़की चाहिए होती है. जो एकदम उनके कहे अनुसार फिट बैठे. उनके दिमाग में पत्नी का पैमाना आज भी पुराने ख्यालों वाला है. एक कामकाजी महिला इंडिपेंडेंट होती है, यह बात कई पुरुषों को रास नहीं आता. जिन्हें गर्लफ्रेंड तो मॉडर्न चाहिए लेकिन बीवी एकदम घरेलू...इसलिए ऐसे इंसान से शादी करने से पहले सारी बातें पहले ही साफ कर लें.

वो पुरुष जो बार-बार अरेंज मैरिज की बात करता हो

आपका पार्टनर प्यार को आपसे करता है लेकिन जब भी शादी की बात आती है तो वह अरेंज मैरिज को ज्यादा सक्सेसफुल बताता है. भाई प्यार जब आपसे है तो शादी के लिए अरेंज मैरिज का जिक्र क्यों? असल में कई पुरुष भले ही प्यार में पड़ जाते हैं लेकिन उनको रास अरेंज मैरिज ही आती है. आप उनसे जब भी लव मैरिज की बात करेंगी तब वे अरेंज मैरिज की तरफदारी करेंगे. इससे पहले कि वे आपको छोड़कर अरेंज मैरिज की ओर रूख करें आप खुद ही उनसे पूछकर बातें साफ कर लें. ऐसे इंसान से शादी करने से पहले आपको जरूर सोचना चाहिए.

वो पुरुष जो महिलाओं के बारे में हल्‍की बातें करता हो 

जो पुरुष दूसरों महिलाओं का सम्मान नहीं करता हो वह आपकी ईज्जत क्या करेगा? जो सबसे सामने आपकी इनसल्ट करता हो, जो आप पर हाथ उठा कर माफी मांग लेता हो. जो बार-बार एक ही गलती दोहराकर प्यार करता हूं बोलकर मांफी मांग लेता हो. जो हर झगड़े के लिए आपको ब्लेम करता हो, जो आप पर हर छोटी बात पर चिल्ला देता हो, जो किसी फैसले में आपकी राय न लेता हो...ऐसे पुरुष से दूरी बनाने में ही भलाई है. महिलाएं बिना प्यार के रह सकती हैं लेकिन बिना सम्मान के नहीं...

वो पुरुष जो बार-बार झूठ बोलता हो

कई लड़कों को बेवजह झूठ बोलने की आदत है. अगर वे घर में होंगे तो कहेंगे ऑफिस में हूं...अगर वे दोस्तों के साथ होंगे तो कहेंगे अकेला बैठा हूं. ऐसे वे अपनी छवि को सबके सामने अच्छा दिखाने के लिए कर सकते हैं. उनके छोटे-छोटे झूठ की वजह से रिश्ते में लड़ाई की शुरुआत होती है. वे अपनी आर्थिक मामले में झूठ बोलते हैं, वे अपने परिवार के बारे में झूठ बोलते हैं, वे अपने दोस्तों के बारे में झूठ बोलते हैं. वे आधा झूठ बोलकर आपसे पूरा सच छिपाते हैं. ऐसे में रिश्ते में गलतफैमी पैदा होती है. उन्हें लगता है कि यह कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन एक झूठे इंसान के साथ आप खुश नहीं रह सकतीं.

शादी के बाद पति-पत्नी दोनों पर जिम्मेदारी बढ़ जाती है. ऐसे में दोनों को एक-दूसरे का सहयोग देना चाहिए. यहां बात सिर्फ ‘मैं’ की ‘नहीं’ हम की होनी चाहिए. प्यार में पड़ जाना तो आसान है लेकिन जब बात शादी की आती है तो कई लोग डर जाते हैं. दुनिया के सामने अपने रिश्ते तो स्वीकारने की उनके अंदर हिम्मत नहीं होती है. ऐसे में आप पहले ही इन कुछ बातों को नोटिस कर लें कि वे सिर्फ आपसे प्यार करने का दावा करते हैं या सच में जीवन भर प्यार निभान की हिम्मत भी रखते हैं. शादी नहीं करनी है तो भी कोई बात नहीं लेकिन रिश्ते में झूठ या दिखावे की कोई जगह नहीं होती. 

#प्यार, #पुरुष, #प्रेम विवाह, Love, Relationship Tips, Women Men Relationship

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय