New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2021 07:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अमीर हो या गरीब शादी का फंडा यहां भारत में बड़ा सिंपल है. लड़की या लड़का खोजा जाएगा मिल गया तो ठीक वरना दोस्तों, रिश्तेदारों, जाननेवालों की मदद से मिशन पूरा किया जाएगा और शादी कर दी जाएगी. अब क्योंकि भारत में विवाह एक संस्था से बढ़कर एक संस्कार है तो इसे बड़ा ही पवित्र बंधन माना जाता है. खुद सोचिए जब केस इस हद तक पेंचीदा हो तो तलाक भी आसान नहीं है. जैसा भारत का सोशल स्ट्रक्चर है तलाक या तलाकशुदा व्यक्ति को समाज अच्छी नजर से नहीं देखता इसलिए लोग भी प्रायः इससे बचने की ही कोशिश करते हैं. लेकिन विदेशों का हाल ऐसा नहीं है. तमाम देश हैं जहां विवाह एक एग्रीमेंट है. जब तक सब ठीक तब तक सब एक साथ वरना बाद के जीवन के लिए तलाक तो है ही. लेकिन क्योंकि विदेशों में तलाक के बदले मोटा कंपनसेशन दिया जाता है तो भले ही ये महिला के लिए फायदे का सौदा हो लेकिन जब बात पुरुषों की आती है तो विदेश में कई मामले ऐसे भी देखने को मिले हैं जहां तलाक के इस कंपनसेशन के चक्कर में राजा या ये कहें कि मोटे पैसे वाले को भी रंक होना पड़ा है.

विषय बहुत सीधा है.शादी को लेकर लड़का और लड़की तरह-तरह के सपने देखते हैं. लेकिन, यदि तलाक की बात हो तो गुस्ताखी माफ, बात दुबई की रानी वाली होनी चाहिए. जी हां अचरज में पड़ने की कोई जरूरत नहीं है. बिल्कुल सही सुना आपने. ख़बर है कि दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया से तलाक ले लिया है.

Sheikh Mohammed Bin Rashid Al-Maktoum, Princess Haya, Marriage, Divorce, Wife, Husband, Dubaiतलाक मामले में जो मुआवजा प्रिंसेज हया को दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम से मिला है वो कई मायनों में हैरत में डालने वाला है

तलाक के इस मामले में दिलचस्प ये रहा कि किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने इस तलाक के एवज में पत्नी प्रिंसेज हया को 554 मिलियन पाउंड यानी लगभग 5500 करोड़ रुपए चुकाए हैं.

तलाक का जिस तरह का ये मामला है कहना गलत नहीं है कि जितने पैसे प्रिंसेज हया को हर्जाने के मिले है वर्तमान में उनकी हैसियत किसी महारानी से कम नहीं है. असल में हुआ कुछ यूं है कि किंग किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम और प्रिंसेज हया के तालक का मामला ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में चल रहा था जहां कोर्ट ने फैसला प्रिंसेज हया के पक्ष में दिया है और अपने आदेश में इस बात का जिक्र किया है कि किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम को यह रकम डाइवोर्स सेटलमेंट और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के मद्देनजर अदा करनी होगी.

ब्रिटेन हाईकोर्ट के इस फैसले को इसलिए भी ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि ये फैसला ब्रिटिश लॉ के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा सेटलमेंट है. भले ही इस फैसले से किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम को बड़ी चोट लगी हो लेकिन फैसला सुनाते हुए हाईकोर्ट ने भी जबरदस्त दलीलें दी हैं. ब्रिटेन हाई कोर्ट के जेजे फिलिप मूर ने कहा है कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे हालात में उनकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम होने चाहिए. ब्रिटेन में उन्हें खास सुरक्षा की जरूरत है.

शेख के वकीलों की मानें तो प्रिंसेज हया जोकि जॉर्डन के पूर्व राजा हुसैन की बेटी हैं, को 251.5 मिलियन पाउंड यानी 2500 करोड़ रुपए एक बार में दिए जाएंगे. चूंकि प्रिंसेज हया को शेख से दो बच्चे भी हैं इसलिए दोनों बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए 290 मिलियन पाउंड जोकि 2900 करोड़ रुपए हुए उन्हें सिक्योरिटी के तहत बैंक में रखा जाएगा. वहीं अपने फैसले में कोर्ट ने ये भी कहा है कि बच्चों के बड़े होने पर हर साल शेख को 112 करोड़ रुपए देने होंगे.

गौरतलब है कि 2004 में प्रिंसेज हया से शादी करने से पहले शेख मोहम्मद 5 अन्य शादियां कर चुके थे. 2019 में शेख की ज़िंदगी में भूचाल उस वक्त आया जब हया अचानक ही एक दिन दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं. इंग्लैंड आने के बाद हया ने शेख मखतूम पर तमाम तरह के गंभीर आरोप लगाए थे और ये तक कह दिया था कि उन्हें अपनी जान का खतरा है.

बहरहाल अब जबकि बतौर कंपनसेशन हया को इतने पैसे मिल गए हैं और वो प्रिंसेज से महारानी बन ही गयी हैं. तो भले ही ये बात कहने सुनने में अटपटी लगे लेकिन अगर कोई पुरुष किसी महिला को तलाक दे दी रहा है तो उस महिला के तारे भी प्रिंसेज हाय जितने ही बुलंद होने चाहिए. पति का प्रेम न सही कम से कम भाग्य में महारानियों वाला सुख तो लिखा हो. अंत में बस इतना ही कि तलाक हुआ तो क्या? किस्मत हो तो प्रिंसेज हाय जैसी.

ये भी पढ़ें -

ससुराल में पत्नी पर होने वाले अत्याचार के लिए पति कितना दोषी होता है?

जानिए Omicron Variant से जुड़े 5 बड़े सवालों के जवाब...

Omicron symptoms: गले की खराश इतनी डरावनी कभी न थी!

#दुबई, #तलाक, #पत्नी, Sheikh Mohammed Bin Rashid Al Maktoum, Princess Haya, Marriage

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय