होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2017 08:04 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

दिल्ली विश्वविद्यालय की 21 साल की उस छात्रा के साथ मेरी पूरी हमदर्दी है जिसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. हमदर्दी इसलिए कि वो दिवंगत है. लेकिन उन तमाम लड़कियों से मेरी जरा भी हमदर्दी नहीं जो प्यार करती हैं, और अपने ब्वॉयफ्रेंड के कहने पर उसके साथ अपनी नग्न तस्वीरें और वीडियो शेयर करती हैं, उनसे मैं सिर्फ इतना कहुंगी कि उन्हें भी इसी लड़की की तरह मर ही जाना चाहिए.

पर ये उनकी निजी जिंदगी है, उन्हें अपने प्रेमी के साथ जो करना है करें, उसके साथ कैसे संबंध रखने हैं, कितनी छूट देनी है ये उनकी मर्जी, अपने प्रेम को साबित करने के लिए अगर प्रेमी उनसे उनके न्यूड फोटो मांगता है तो दें, उसके साथ प्रेम करें और अपने प्रेम भरे लम्हों को वीडियो में कैद करें. ये सब कुछ करें, और जब प्रेमी उनकी इन्हीं निजी तस्वीरों और वीडियो का हवाला देकर फायदा उठाए, ब्लैकमेल करे तो आत्महत्या कर लें.

girl2--650_041517080038.jpg

मध्य प्रदेश की रहने वाली ये लड़की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली आई थी यहां उसे प्यार हुआ और फिर एक दिन प्रेमी ने उसके आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करनी की धमकी देना शुरू कर दिया. इस मामले में लड़की ने पुलिस थाने में रेप की शिकायत भी दर्ज कराई थी, जांच चल भी रही थी लेकिन प्रेमी के ब्लैकमेल किए जाने से वो इतनी परेशान थी कि उसे अपनी जिंदगी से ज्यादा आसान मौत लगी और वो फांसी पर झूल गई.

अब यहां वजह जो भी हो, लेकिन मूल में जो कारण रहा वो सिर्फ उसका डर था कि उसकी निजी तस्वीरें पूरी दुनिया के सामने आ गईं तो क्या होगा. ये डर आज हर उस लड़की के मन में होगा जो इस कदर अपने प्रेमी से अपना सबकुछ साझा कर रही है, और अगर नहीं है तो कल होगा, लेकिन होगा जरूर.

यहां समझ ये नहीं आता कि आजकल का प्यार किस तरह का है, ये कैसा चलन शुरू हो गया जिसने प्यार जैसे शब्द को कलंकित करना शुरू कर दिया, प्यार है तो है, पर प्यार में क्या इंसान की अक्ल पर पत्थर पड़ जाते हैं जो वो ये समझ नहीं पाता कि उसे प्यार में भी एक दायरा बरकरार रखना चाहिए. अगर प्रेमी शारीरिक संबंध भी बनाते हैं तो बनाएं, लेकिन उन्हें रिकॉर्ड करने का क्या औचित्य है. प्रेमी प्रेमिका को वीडियो चैट पर प्यार का हवाला देकर उसकी हॉट और सेक्सी तस्वीरों की डिमांड करता है, उसे कपड़े उतारने को कहता है, और लड़की प्यार साबित करने के लिए कर भी देती है. वो ऐसा नहीं करेगी तो क्या उसके प्यार पर शक किया जाएगा? अगर प्रेमी को प्यार पर शक है तो बेहतर है कि ऐसे प्यार को छोड़ दिया जाए, जिसका सबूत उसे अपनी नंगी तस्वीरों से देना पड़ता हो.

girl-650_041517080050.jpg

आजकल लड़कियां पढ़ी लिखी हैं, उन्हें ये समझना चाहिए कि अगर उनका प्रेमी वीडियो चैट पर ऐसा करने को कहता है, उनकी 'वैसी' तस्वीरें लेता है और लेकर डिलीट भी कर देता है, तो भी थोड़ी सी मशक्कत के बाद उन तस्वीरों को वापस लोड किया जा सकता है. और वो वापस न भी आए तो ऐसा नहीं कि वो तस्वीरें, या वो वीडियो चैट हमेशा के लिए डिलीट हो गईं, किसी न किसी सर्वर पर वो हमेशा मौजूद रहती हैं, और कोई भी उन तस्वीरों का इस्तेमाल कैसे भी कर सकता है.

तो इस भुलावे में न रहें कि आपकी चैट हमेशा पर्सनल ही रहेगी. वैब कैमरों की हैकिंग बेहद आम है. हर साल हजारों ऐसे वीडियो पोर्न इंडस्ट्री का हिस्सा बन रहे हैं. नमूने के तौर पर ये वीडियो देखिए-

ये वो सच है जिसे आजकल के प्रेमी जी रहे हैं. आए दिन लड़कों के द्वारा लड़कियों को ब्लैकमेल करने की खबरें आती हैं. लड़कों पर इतना विश्वास कैसे कर लेती हैं लड़कियां कि अपनी निजी जिंदगी सार्वजनिक करने का लाइसेंस भी उनके हाथों में दे देती हैं. फिर खुदा न खास्ता अगर प्यार ब्रेकअप में बदल गया तो फिर शुरू होता है रिवेंज पोर्न का चैप्टर, जिसके मामले भी डराने वाले हैं. नीचे दिए लिंक्स पर क्लिक करके जानें इसी डरावने सच को.

इन डराने वाले मामलों को देखकर ये अहसास होता है कि आजकल का प्यार, प्यार नहीं सिर्फ मजाक बनकर रह गया है. सेल्फी का खेल, वीडियो चैट का खेल, अंतरंग तस्वीरों का खेल बनकर रह गया है. अगर लड़कियां ये खेल खेल रही हैं और उसमें खुश हैं तो फिर बाद में आत्महत्या क्यों ?? क्यों सीना ठोककर उस सच को अपनाती नहीं लड़कियां, कि हां हमने प्यार किया, और उसी प्यार में ऐसी तस्वीरें लीं, क्यों उनका यही प्यार उन्हें इतनी हिम्मत भी नहीं देता कि वो कह सकें कि 'जा, जो करना है कर ले'. क्यों उनका प्यार उस डर के आगे हार जाता है और वो आत्महत्या चुनती हैं. क्यों उनका प्यार उन्हें कमजोर बना देता है, और अगर बना रहा है तो उनके साथ भी यही होने वाला है, जैसा डीयू की इस लड़की के साथ हुआ.

ये भी पढ़ें-

इंटरनेट युग का डरावना ट्रेंड 'रिवेंज पॉर्न' !

ब्रेकअप क्‍या इतना भयानक हो सकता है !

ये प्राइवेट वीडियो चैट वायरल हुआ है... हमें सावधान करने के लिए

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय