New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जनवरी, 2020 03:55 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

एक ओर कोरोना वायरस चीन में (Coronavirus in China) घातक होता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इसने दुनिया के बाकी हिस्सों को भी अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है. कोरोना वायरस की ताजा खबरों (Coronavirus latest news update) के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से मरने (Corona Virus deaths) वालों की संख्या 131 पहुंच चुकी है, जबकि अब तक कुल 6057 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. भारत में भी राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, कोलकाता से ऐसे मामले (Coronavirus in India) सामने आ रहे हैं. चीन (Where is the coronavirus found) ने इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर कोशिशें शुरू कर दी हैं. कई प्रमुख शहरों के लोगों को बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यहां तक कि कुछ शहरों में तो कर्फ्यू जैसे हालात हो गए हैं. सी फूड और वाइल्ड एनिमल्स को खाने पर भी रोक लगा दी है, क्योंकि माना जा रहा है कि कोरोना वायरस चमगादड़ (Coronavirus spread by Bats) से फैला है और चीन में चमगादड़ का सूप (Bats soup in China) बेहद पसंद किया जाता है. चीन से फैले इस कोरोना वायरस को नॉवेल कोरोना वायरस यानी nCov नाम दिया गया है. ये कोरोना परिवार की एक नई नस्ल है, जिसकी पहचान अब तक इंसानों में नहीं पो पाई थी. ये वायरस इसलिए भी खतरनाक बन गया है, क्योंकि इसके लक्षण (Coronavirus Symptoms) काफी हद तक साधारण सर्दी-जुकाम-बुखार से मिलते जुलते हैं. इतना ही नहीं, लोगों को इससे बचने के उपायों (How to be safe from Coronavirus) के बारे में भी पूरी जानकारी नहीं है. यही वजह है कि अब लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर कोरोना वायरस फैलता कैसे है (How is coronavirus transmitted), ताकि बचाव किया जा सके.

Coronavirus Symptoms, Transmission and Safety Majorsकोरोना वायरस ने चीन से फैलना शुरू किया और अब दुनिया के बाकी हिस्सों को भी जद में लेने लगा है.

भारत के लिए बड़ा खतरा (Coronavirus spread in India)

कोरोना वायरस ने चीन से फैलना शुरू किया और अब दुनिया के कई हिस्सों को अपनी जद में ले चुका है. भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है. राजधानी दिल्ली में भी इसका मामला सामने आ चुका है. इसके अलावा राजस्थान, गुजरात बिहार और कोलकाता में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है. धीरे-धीरे भारत के भी तमाम राज्यों में ये फैल रहा है. इस वारयस की वजह से सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसका कोई इलाज नहीं है. यानी इस वायरस से बचना ही इसका इलाज है, वरना जान पर बन सकती है.

Coronavirus symptoms: कैसे पहचानें यह बीमारी

कोरोना वायरस के भयावह रूप को देखते हुए लोगों में एक सवाल ये उठने लगा है कि आखिर कैसे जानें कि कोई शख्स कोरोना वायरस का संभावित शिकार (Coronavirus Symptoms) है, ताकि उसे अस्पताल ले जा सकें. यहां आपको बता दें कि इससे पीड़ित व्यक्ति को बुखार, सिर दर्द, छींक, खांसी, नाक बहना और कुछ दिन बाद सांस की तकलीफ होने लगती है. जैसे-जैसे इस वायरस का असर बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे स्थिति गंभीर होती जाती है और किडनी तक फेल हो जाती है. बहुत से मरीजों में निमोनिया की शिकायत भी हो जाती है. कई मामलों में तो मरीज की मौत तक हो जाती है. ये वायरस इसलिए भी जानलेवा हो गया है क्योंकि इसके लक्षण किसी साधारण सर्दी-जुकाम-बुखार जैसे लगते हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि यह वायरस फैलता कैसे है? (How is coronavirus transmitted) वहीं दूसरी ओर, ये वायरस छुआछूत वाला है, जो एक शख्स से दूसरे में तेजी से फैलता जाता है.

Coronavirus Infection से बचने के लिए क्या करें?

कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचने (How to be safe from Coronavirus) के लिए सबसे पहली चीज जो ध्यान में रखनी है वो ये कि इससे संक्रमित व्यक्ति के पास न जाएं. अगर बहुत ही मजबूरी में जाना ही पड़े, जैसे मरीज आपका कोई प्रिय है तो खुद के बचाव के तरीके अपनाकर ही उसके पास जाएं. ऐसे मरीजों को घर के बजाय अस्पताल में ही इलाज को तरजीह दें, क्योंकि मरीज घर में रहेगा, तो धीरे-धीरे ये वायरस घर के बाकी लोगों में भी फैल जाएगा, क्योंकि परिवार के लोग उसकी देखभाल करने की कोशिश करेंगे और बार-बार उसके पास जाएंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इससे बचने के लिए कुछ उपायों को ध्यान रखने की सलाह दी है, जिनमें मास्क पहनना, हाथ को हमेशा साबुने से धोकर साफ रखना, फींकते या खांसते समय मुंह पर रुमाल या टिशू रखना, बीमार व्यक्ति से दूरी बनाकर रखना शामिल हैं. ये भी कहा गया है कि पालतू और जंगली जानवरों से दूर रहें. कच्चा या अधपका मांस ना खाएं.

वुहान में फंसे भारतीयों की शामत

कोरोना वायरस का केंद्र है चीन का वुहान शहर, जहां भारी मात्रा में भारतीय नागरिक हैं. बताया जा रहा है कि सिर्फ वुहान में ही भारत के करीब 250 छात्र हैं. बता दें कि जापान ने अपने 200 नागरिकों को शहर से एयरलिफ्ट किया है और अमेरिका ने भी लगभग 240 अमेरिकियों को हवाई मार्ग से बाहर निकाल लिया है. भारत सरकार भी वहां फंसे करीब 250 छात्रओं को निकालने की कोशिशें कर रही है. यहां आपको बता दें कि पूरे चीन के तमाम विश्वविद्यालयों में करीब 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं. चीन ने भारतीय छात्रों की मदद के लिए हॉट लाइन सेवा (+8618610952903, +8618612083629 और +8618612083617) भी शुरू की है, जिन पर संपर्क कर मदद ली जा सकती है. भारतीय दूतावास चीन सरकार के साथ संपर्क में रहकर भारतीय छात्रों की मदद के लिए प्रयास कर रहा है. बता दें कि वुहान में एयर इंडिया का एक विमान पहुंच चुका है, जो भारतीय छात्रों को वहां से निकालेगा.

कोरोना वायरस की दहशत जॉम्बी जैसी

ये वायरस शुरू हुआ चीन के वुहान (Wuhan) प्रांत से. धीरे-धीरे इसने पूरे देश में पैर पसारने शुरू कर दिए. देखते ही देखते पता चला कि आसपास के देशों में भी लोग इस वायरस के शिकार हो रहे हैं. अब तो इस वायरस ने भारत, जापान और अमेरिका जैसे देशों तक अपनी पहुंच बना ली है और धीरे-धीरे इसके मामले लगातार बढ़ते ही जा रही है. मामलों के साथ-साथ मौतों के आंकड़ों का ग्राफ भी तेजी से ऊपर ही बढ़ रहा है. जिस तरह जॉम्बी वाली फिल्मों (Zombie Movies) (Resident Evil ही देख लीजिए) में जॉम्बी देखते ही देखते पूरी दुनिया में फैल जाते हैं, वैसे ही कोरोना वायरस भी फैल रहा है. चीन और भारत में ही नहीं, बल्कि बाकी देशों में भी ये वायरस फैल गया है. कई देशों में कोरोना वायरस के शिकार लोगों की पुष्टि हुई है, जिनमें श्रीलंका 1, थाईलैंड 14, हांगकांग 8, अमेरिका 5, ताईवान 5, ऑस्ट्रेलिया 5, मकाऊ 5, सिंगापुर 4, जापान 4, दक्षिण कोरिया 4, मलेशिया 4, फ्रांस 3, कनाडा 2, वियतनाम 2, नेपाल 1, कंबोडिया 1, जर्मनी 1, कनाडा 1 शामिल हैं.

Budget 2020 Nirmala Sitharaman priority Real Estateचीन से फैला कोरोना वायरस अब दुनिया के बाकी देशों को भी अपनी जद में लेता जा रहा है.

चीन से एयरलाइन सेवाएं बंद करने लगे हैं देश

रूस ने चीन से लगने वाली अपनी सीमाएं सील कर दी हैं. श्रीलंका ने चीनी नागरिकों को एयरपोर्ट पर पहुंचते ही वीजा देने की सुविधा बंद कर दी है. सभी देश अपने नागरिकों से अपील कर रहे हैं कि अगर बहुत जरूरी ना हो तो चीन की यात्रा रद्द कर दें. अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने तो एयरलाइन्स को यहां तक कह दिया है कि वह अमेरिका और चीन के बीच की सभी एयरलाइन्स को बंद करने पर विचार कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

Coronavirus disease: जानलेवा बीमारियां पैदा करने के मामले में चमगादड़ों की हैटट्रिक!

Coronavirus disease in India: चीन में उपजी इस बीमारी की घुसपैठ मोदी सरकार की परीक्षा लेगी

सफेद गेंडा प्रजाति में Diego कछुए जैसा 'नर' न मिलना वैज्ञानिकों की चुनौती बनी

#कोरोना वायरस, #चीन, #वायरस, Coronavirus Latest Update, Coronavirus Symptoms, Coronavirus Treatment

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय