New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2020 04:19 PM
रमेश ठाकुर
रमेश ठाकुर
  @ramesh.thakur.7399
  • Total Shares

Coronavirus disease in India: चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus in China) का फैलाव अब संसार के दूसरे मुल्कों में भी हो चुका है. भारत भी चपेट में आ चुका है. दुनिया में वायरस के संक्रमण से अभी तक कई लोगों की जानें जा चुकी हैं और हजारों की संख्या में लोग संक्रमित हैं. वैसे, हिंदुस्तान में कोरोना वायरस ने सीधे तौर पर दस्तक नहीं दी है. कुछ सप्ताह पहले मुंबई में चीन से आए दो लोगों में कोरोना वायरस (CoronaVirus infection) की पुष्टि हुई, जिन्हें फिलहाल मुंबई के ही एक अस्पताल में विशेष वार्ड में उपचाराधीन रखा गया है. मुंबई में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले (Coronavirus symptoms) सामने आने के बाद केंद्र सरकार व राज्य सरकार सकते में हैं. दोनों संदिग्धों को मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. चिकित्सकों के विशेष दल के साथ उनका परीक्षण कराया जा रहा है. इस बावत केंद्र सरकार ने राज्य से मामले की पूरी रिपोर्ट भी मांगी है, ताकि रिपोर्ट के बाद सर्तकता के क्षेत्र में और कदम उठाए जा सकें. कोरोना वायरस के संक्रमित होने पर बचाव की दवाइयां (Corona virus treatment) अभी हमारे यहां उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने जब चीन से मुंबई आए दो लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की सूचना उन्हें दी तो उसके बाद चीन ने तत्काल वायरस से लड़ने वाला डोज मुहैया कराया.

Corona Virus deadly disease Chinaकोरोना वायरस चीन से फैलना शुरू हुआ, जो अब धीरे-धीरे दुनिया के बाकी देशों को भी अपनी जद में ले रहा है.

हिंदुस्तान में फिलहाल आतंरिक सजगता, बचाव आदि के लिए भारत सरकार पूरी तरह से सर्तक है. केंद्र सरकार ने इस वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को सजग रहने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय में इस मसले को लेकर बीते शुक्रवार को बड़ी मीटिंग हुई, मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री खुद मौजूद थे. उन्होंने अधिकारियों को देश के सभी बडे़ अस्पतालों को सर्तक करने का आदेश दिया. कोरोना वायरस (Corona Virus) के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाइयां फिलहाल हमारे यहां मौजूद नहीं हैं, उन्हें चीन से मंगाया जा रहा है. कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से बीते दिसंबर में हुई. लोगों को हल्का बुखार आना शुरू हुआ, अचानक तबियत ज्यादा बिगड़ी, जिसे चिकित्सक भी नहीं समझ सके. इसी दरमियान चीन के अलग-अलग हिस्सों में करीब दो दर्जन लोगों ने दम तोड़ दिया. एक साथ हुई इतनी मौतों के बाद वहां कोहराम मच गया. हाई लेवल जांच हुई तो पता चला कि लोगों की मौत कोरोना नामक वायरस (CoronaVirus)  से हुई. उसके बाद पूरे चीन में चिकित्सीय आपातकाल लगा दिया गया. संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा हजारों में है.

चीन के वुहान शहर में वायरस की दहशत इस कदर फैली हुई है कि वुहान समेत कई शहरों को बंद कर दिया गया है. हमारे लिए चिंता की बात यह है कि इस शहर में वहां मेडिकल की पढ़ाई करने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या हजारों में है. कुछ छात्र तो वापस इंडिया आ गए हैं, लेकिन ज्यादातर वहीं हैं. उनके परिजन भारत में खासे परेशान हैं, क्योंकि वायरस का प्रकोप अभी कम नहीं हुआ है. वायरस को फैले करीब दो महीने हो चुके हैं. मुंबई में दो लोगों के संक्रमित होने के बाद स्थानीय सरकार भी पूरी तरह अर्लट है. संक्रमण को लेकर एहतियात बरतते हुए बीएमसी ने चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल को खास निर्देश जारी किए हैं. मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाया गया है, ताकि उनकों बाकी मरीजों के संपर्क से दूर रखा जा सके और हर संभव इलाज किया जाए. इसके अलावा हवाईअड्डे पर दूसरे देशों विशेषकर चीन से आने वाले लोगों पर खास नजर रखी जा रही है.

वायरस से प्रभावित लोगों का आंकडा चीन सरकार द्वारा जारी किया गया है. आंकड़े के मुताबिक वहां अब तक 1,072 संदिग्ध मामले दर्ज हुए हैं, जबकि इससे कहीं ज्यादा संक्रमित केस मिले हैं. कोरोना वायरस को लेकर पहली जनवरी से पूरा चीन अलर्ट पर है. खतरनाक कोरोना नामक वायरस से भारत सरकार भी अलर्ट पर है. इसकी चपेट में आने वालों के लिए बीजिंग में भारतीय दूतावास द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. चीन इसलिए भी भयभीत है, क्योंकि वहां पिछले साल भी एक वायरस ने दस्तक दी थी, जिससे करीब आठ सौ लोग मरे थे. शुरुआती पड़ताल में कोरोना वायरस को सार्स वायरस का सदस्य बताया गया है. डब्लूएचओ की मानें तो कोरोना वाइरस सी-फूड से फैला है. इसका फैलाव एक इंसान से दूसरे इंसान में होता है. पीड़ित को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. उसके बाद ये लक्षण निमोनिया में परिवर्तित होते हैं. क्योंकि निमोनिया का किडनी पर सीधा अटैक होता है उसके बाद शरीर में तमाम तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं, जो इंसान को मौत के मुहाने पर लेजाकर छोड़ देती हैं.

पूरी दुनिया संक्रमित वायरसों (Virus) के खतरों से पहले से परिचित है. देश-दुनिया में समय-समय पर खतरनाक वायरसों का आगमन होता रहता है. जब आते हैं तो चारों ओर भयंकर दहशत का माहौल फैलाते हुए कइयों की जिंदगियां लील कर चले जाते हैं. पूर्व में आए खतरनाक वायरसों की भांति इस वक्त भी पूरी दुनिया में कोरोना नामक वायरस (Corona Virus) ने दहशत फैलाई हुई है. उम्मीद है कि सरकार के उपाय और लोगों की जागरुकता से इस बीमारी पर काबू पाया जा सकेगा. 

ये भी पढ़ें-

सफेद गेंडा प्रजाति में Diego कछुए जैसा 'नर' न मिलना वैज्ञानिकों की चुनौती बनी

800 कछुओं के बाप 'Playboy turtle' के एहसान तले दबी है उसकी पूरी प्रजाति

धूम्रपान और मोटापे जितना ही खतरनाक है अकेलापन, जो जिंदगी कम कर रहा है

#कोरोना वायरस, #चीन, #बीमारी, Coronavirus Disease In India, Coronavirus Symptoms, Corona Virus Treatment

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय