होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मार्च, 2020 02:50 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चीन (China) से निकला कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया के 3000 से ऊपर लोगों की जिंदगियां छीन चुका है. 75 से ऊपर मुल्क इस खौफनाक बीमारी की चपेट में हैं. भारत समेत मुल्क कोई भी हो सरकारें यही प्रयास कर रही हैं कि कैसे भी करके इस बीमारी को पराजित कर इसे वहां भेज दिया जाए जहां से फिर ये कभी लौट के न आए. क्योंकि फिलहाल ये बीमारी लाइलाज है, प्रयास यही किये जा रहे हैं कि किसी भी सूरत में इसकी दवा को खोज लिया जाए. जिस हिसाब से लोगों के बीच बीमारी को लेकर खौफ है और जैसे बीमारी के लक्षण हैं. लोग कामना कर रहे हैं की ये बीमारी दुश्मन तक को न हो. यूं तो इस बीमारी के कई घिनौने पक्ष हैं और अब जबकि पोर्नहब (Pornhub) ने मास्क वाले सेक्स वीडियो (Corona Theme Porn Video On Pornhub) दिखाने शुरु कर दिए हों और साथ ही ये खबरें भी हों कि विदेशी कंपनियों ने कोरोना से बचने के मास्क की कालाबाजारी शुरू कर दी हो घिनौने पक्षों की लिस्ट में इजाफा ही हुआ है. बात विचलित करने वाली है लेकिन सच कड़वा होता है. इस मामले में भी है.

Coronavirus pornपोर्नहब पर लोगों का कोरोना की थीम पर बनी पोर्न देखना वाका हैरत में डालने वाला है

पोर्न वेबसाइट पोर्न हब पर ऐसे तमाम वीडियो ट्रेंडिंग में हैं जिनमें लोग "हज़मट सूट (hazardous materials suit) और मास्क पहन के सेक्स कर रहे हैं. अंग्रेजी अख़बार सन के अनुसार कोरोनोवायरस पोर्न वीडियो पोर्नहब पर ट्रेंड कर रहे हैं और दर्जनों लोग इसी सर्च पर अपने वीडियो पोस्ट कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि पोर्नहब पर तेजी से ट्रेंड हो रहे ये वीडियो 'TSA Agent Detains Woman Suspected of Coronavirus' और 'Deserted Wuhan.' नाम से हैं और दुनिया भर में लोगों द्वारा इन्हें खूब चाव से देखा जा रहा है.

लोगों का ऐसे वीडियो के प्रति दीवानापन कितना आजीब है इसे हम वाइस की उस रिपोर्ट से भी समझ सकते हैं जिसमें उन्होंने एक पोर्न स्टार के हवाले से कहा गया हुई कि "लोग Covid-19 थीम वाली पोर्न के लिए काफी उत्साहित हैं. ये कुछ वैसा ही है जैसे लोगों को अपनी परछाई से डर लगता है मगर उन्हें हॉरर फ़िल्में बहुत पसंद होती हैं. बता दें कि एक ऐसे वक़्त में जब पूरा विश्व कोरोना के नाम पर थर थर कांप रहा हो इंटरनेट पर ऐसे तमाम लोग मौजूद हैं जो कोरोना थीम पर बनी पोर्न फिल्मों को देखने के लिए बड़ी कीमत चुकाने को तैयार हैं.

वहीं इस मामले में पोर्न बनाने वाली कंपनियों का तर्क भी बड़ा रोचक है कंपनियों का दावा है कि वो इसके जरिये लोगों में जागरूकता फैला रही हैं. खुद पोर्न स्टार तक इस बात को मान रहे हैं कि कोरोना थीम पर बनी पोर्न देखने से लोगों में जागरूकता आएगी और वो हज़मट सूट और मास्क पहन कर ही बाहर निकलेंगे.

जिक्र कोरोना से बचने के लिए सूट और मास्क का हुआ है तो हमारे लिए ये बताना भी बहुत जरूरी है कि मास्क को लेकर वो हुआ है जिसकी उम्मीद बहुत पहले से की जा रही थी. कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए  मास्क का उपयोग करने के बारे में झूठे दावे करने वाली दो कंपनियों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Pornhub, Coronavirus, Porn, Mask, UKयूके में तो बाकायदा कोरोना वायरस के नाम पर पैसा बनाने के लिए झूठे और भ्रामक ऐड चलाए जा रहे हैं

मामला यूके का है. यूके में विज्ञापन मानक प्राधिकरण (एएसए) ने ईज़ी शॉपिंग 4 होम लिमिटेड और नोवाड्स ओयू को झूठ बोलने का दोषी पाया है. दोनों ही कम्पनियां झूठ बोलकर ओगों मो बेवकूफ बना रही थीं और कह रहीं थी कि यदि लोग इनके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ये बीमारी हो ही नहीं सकती. एएसए का ये भी मानना है कि दोनों ही कंपनियों द्वारा दिखाए जा रहे विज्ञापन भ्रामक, गैर जिम्मेदाराना और डर का माहौल पैदा करने वाले हैं.

बता दें कि जैसे ही ये खबर आई कि मास्क के इस्तेमाल से कोरोना पर लगाम कसेगी बड़े पैमाने पर इसकी कालाबाजारी शुरू हो गई है. चाहे ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन महंगी कीमतों पर मास्क बेचा जा रहा है और कम्पनियां यही दावा कर रही हैं कि यदि जनता उनके प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती है तो वो इस भयंकर बीमारी की चपेट में नहीं आएंगे.

चाहे पोर्नहब पर कोरोना बेस वाली पोर्न का खूब देखा जाना हो या फिर यूके के बाजारों में बिक रहे फर्जी मास्क हों इतना तो साफ़ हो गया है कि जब बात अपने फायदे की आती है तो कम्पनियां ऐसा बहुत कुछ कर जाती हैं जिससे मानवता शर्मसार होती है.

बहरहाल, अभी ये शुरुआत है जैसा बाजार का रवैया है हमें पूरा यकीन है कि आने वाले वक़्त में हम ऐसा भूत कुछ सुनेंगे जिसकी कल्पना शायद ही कभी किसी ने की हो. 

ये भी पढ़ें -

Coronavirus को लेकर whatsapp और मेडिकल स्टोर पर फैली अलग ही 'बीमारी'

Coronavirus की भविष्यवाणी वाली दो किताबें: किसी के लिए बिमारी, किसी ने कहा था जैविक हथियार!

Coronavirus updates: इटली बना 'चीन', ईरान में सरकार बीमार

Coronavirus, Disease, China

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय