New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 नवम्बर, 2018 04:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'कहते हैं इंसान को उसके कर्मों का फल इसी दुनिया में मिल जाता है. भगवान के घर देर है पर अंधेर नहीं', ऐसी मान्यताएं सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि लगभग हर धर्म में हैं. कभी-कभी लगता है कि ये सिर्फ कहने की बातें हैं, लेकिन कुछ किस्से ऐसे सुनने को मिलते हैं जो ये साबित कर देते हैं कि ऐसा सच में हो सकता है. कुछ ऐसा ही एक किस्सा सामने आया चीन का, जहां एक रेपिस्ट को उसकी सज़ा तुरंत ही मिल गई.

चीनी मीडिया के अनुसार फैन (Fan) नाम का एक शख्स एक होटल में महिला को जबरदस्ती लेकर गया और उसे जहरीले सांपों को दिखाकर डराया. उसका रेप किया. उसी वक्त एक सांप ने फैन को काट लिया. फैन ने किसी मेडिकल इमर्जेंसी में जाने की जगह सोने का फैसला लिया और बेड पर जाकर सो गया और वहीं उसकी मौत हो गई. फैन को सांप ने तब काटा जब फैन एक जहरीले सांप के साथ बाथटब में खेल रहा था. उससे पहले उसने महिला के साथ रेप किया था.

चीन, रेप, सांप, रेपिस्ट, मौतफैन की डेड बॉडी और लॉबी में घूमता हुआ जहरीला सांप

ये घटना दक्षिण चीन के जिआंगशी प्रांत (Jiangxi province) के होटल फुज्होऊ की है.

रिपोर्ट के मुताबिक होटल में फायरफाइटर्स को बुलाया गया और वहां से दो जहरीले सांपों को निकाला गया. एक सांप बाथटब में ही था और दूसरा होटल की लॉबी में. वहां एक थैला भी मिले जिसमें सांपों को लाया गया था. अधिकारियों को फैन की लाश बिस्तर पर मिली. उसके शरीर में जान नहीं थी.

फैन ने जिन सापों का इस्तेमाल किया था उसमें से एक कई बैंड वाला क्रेट (Krait) सांप था. ये सांप दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा खतरनाक सांपों में से एक है और ये चीन और दक्षिण एशिया में बहुतायत में पाया जाता है.

पुलिस का कहना है कि एक महिला जिसे फैन एक दिन पहले 5 बजे के आस-पास होटल में लेकर गया था वो फैन के सोने के बाद वहां से भाग निकली. उसके बाद उसने अपने माता-पिता के साथ जाकर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई.

फैन को करीब 10 बजे सांप ने काटा था और ऐसा लगता है जैसे उसने मौके की नजाकत को समझा ही नहीं. उसने न तो पुलिस को बुलाया, न तो किसी डॉक्टर के पास गया, बस वो बिस्तर पर जाकर सो गया.

महिला ने आधी रात के करीब होटल छोड़ा. उसके बाद करीब 3 बजे तक महिला की शिकायत पर पुलिस होटल पहुंची और तब तक फैन मर चुका था.

इस पूरी कहानी को जानने के बाद ऐसा ही लगता है जैसे भगवान ने अपना न्याय कर दिया हो, लेकिन इसे पूरी तरह से धार्मिकता से न जोड़ें तो पाएंगे कि किसी भी इंसान के लिए जरूरत से ज्यादा कूल बनना और किसी जानवर का इस्तेमाल हथियार के तौर पर करना खतरनाक साबित हो सकता है.

दुनिया के सबसे जहरीले सांप को पास लेकर आना बहुत अजीब बात है. भले ही कोई कितना भी अनुभवी क्यों न हो इस तरह की हरकत यकीनन बेवकूफी ही है. और रही बात उसके किसी लड़की को डरा कर रेप करने की तो यकीनन ये घिनौनी हरकत थी और इसके लिए उसे सज़ा मिलनी ही चाहिए थी. पर जिस तरह से उसने अपनी जान गवाई ये वाकई बेवकूफी ही है.

इंसान जानवरों का इस्तेमाल ऐसे करने लगे हैं जैसे वो इंसानों की बातें मान लेंगे और उन्हीं के हिसाब से काम करेंगे. उन्हें उनके स्वाभाव के अनुकूल काम करने की आदत हम भूल जाते हैं. किसी सांप को हथियार बनाकर लाना और किसी लड़की का रेप करना ये किसी तरह की कोई इंसानियत नहीं है.

ये भी पढ़ें-

तो इसलिए इंग्लैंड से लेकर अमेरिका तक, पूरे इंटरनेट पर बिल्लियां बनी 'Talk Of Town'

भालू वाले वीडियो के पीछे की भयानक सच्चाई प्रेरणा नहीं देती है

#चीन, #बलात्कार, #सांप, China, Boyfriend, Social Media

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय