New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2018 04:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बिल्लियां किसे नहीं पसंद. बात अगर बिल्लियां पालने की हो तो हम भारतीयों की अपेक्षा गोरे इनके अधिक दीवाने हैं और देखा गया है कि वो इनकी देख भाल में मोटा पैसा भी खर्च करते हैं. इतनी बातों के बाद प्रश्न उठता है कि बिल्लियों पर बातें क्यों तो इसकी वजह है इंटरनेट पर वायरल हो रही दो खबरें. पहली खबर बिल्लियों की हत्या से जुड़ी है तो वहीं दूसरी खबर में एक ऐसी तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है जिसमें बिल्लियां एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ घोड़े बेचकर सो रही हैं.

बिल्ली, इंग्लैंड, लंदन, अमेरिकाबिल्लियां किसे नहीं पसंद और शायद यही कारण है कि पूरे इंटरनेट पर बिल्लियों को लेकर चर्चा गर्म है

पहली खबर को समझने के लिए हमें तीन साल पहले जाना होगा और लंदन का रुख करना होगा. लंदन में पालतू बिल्लियों की मौत लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी थी. बात पुलिस तक पहुंची. पुलिस के सामने भी बिल्लियों के सीरियल किलर को पकड़ना एक बड़ी चुनौती था. पूरे इंग्लैंड में ये मामला इस हद तक बढ़ गया था कि इंग्लैंड में इस हत्यारे को 'क्रायडन कैट किलर' के नाम से जाना जाने लगा था. स्कॉटलैंड यार्ड ने दिसंबर, 2015 में इस सीरियल किलर को पकड़ने के लिए विशेष ऑपरेशन लांच किया था. सीरियल किलर पालतू पशुओं को निशाना बनाकर उनका कत्ल करता था.

आपको बताते चलें कि पालतू पशुओं, विशेषकर बिल्लियों के हत्यारे इस सीरियल किलर को पकड़ने के लिए स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा 15 मेट्रोपोलिटन ऑफिसर्स की टीम बनाई गई थी. इतना ही नहीं इस सीरियल किलर के खिलाफ सुबूत इकट्ठा करने के लिए मार दिए गए 10 पालतू पशुओं के पोस्टमार्टम पर ही 7,500 पाउंड खर्च हुए.

बात अगर बिल्लियों की हत्या की मोडस ऑपरेंडी की हो तो बताया जा रहा है कि हत्यारा पालतु पशुओं को खाने-पीने की चीजों से ललचा-फुसलाकर अपने पास बुलाता. फिर धारदार हथियार से वार कर उनकी हत्या कर देता. इसके बाद वह शव का खून पूरी तरह जमने तक करीब आधे घंटे इंतजार करता, फिर सुबूत मिटाने के लिए यह सीरियल किलर बेजुबानों के शव बुरी तरह क्षत-विक्षत कर देता.

बहरहाल तीन साल बाद ये मामला एक बार फिर इसलिए सामने आया है क्योंकि पुलिस ने इस मामले की फाइल बंद कर दी है. पुलिस का कहना है लंदन में जानवरों की मौत सड़क हादसों में या फिर जंगली जानवर के हमले से हुई है. हालांकि स्थानीय लोग इस पुलिसिया थ्योरी को पचाने में अपने को असमर्थ महसूस कर रहे हैं और कह रहे हैं कि पुलिस ने जांच सही ढंग से नहीं की है.

इंग्लैंड में हुई इन बिल्लियों की मौत पर जिन्हें दुःख हुआ उन्हें अमेरिका के टैरी लॉरमैन से मिलना चाहिए. निश्चित तौर पर टेरी ऐसे लोगों के लिए बारिश की वो बूंद हैं जो उन्हें राहत देगी. टैरी लॉरमैन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. इस तस्वीर में टेरी बिल्लियों के साथ सोते हुए नजर आ रहे हैं साथ ही बिल्लियां भी उनके साथ काफी सहज हैं. बिल्लियों संग टैरी की ये तस्वीरें 19 सितंबर को फेसबुक पर शेयर की गईं, जिसके बाद यूजर लगातार इसे शेयर और लाइक कर रहे हैं.

आपको बताते चलें कि अब तक इस तस्वीर पर इन तस्वीरों पर करीब 89,000 रिएक्शन आ चुके हैं जबकि इसे 24 हजार लोगों द्वारा शेयर किया जा चुका है. टैरी के विषय में सबसे खास बात ये है कि इन्हें बिल्लियों को ब्रश करना पसंद है और जैसे ही टैरी बिल्लियों के पास आते हैं बिल्लियां भी इन्हें घेर लेती हैं. आपको बता दें कि टैरी की ये तस्वीरें 'सेफ हैवन पैट सेंक्चुरी' शेल्टर होम के फेसबुक पेज से शेयर की गई हैं. यहां बीमार बिल्लियों को आश्रय दिया जाता है और उनका इलाज किया जाता है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस पोस्ट में टैरी के विषय में लिखा गया है कि, टैरी एक दिन आए और खुद को इंट्रोड्यूस किया और कहा कि उन्हें बिल्लियों को ब्रश करना पसंद है और शेल्टर होम में भी वो यही करना चाहते हैं.

बिल्लियों के अलावा शेल्टर होम के लिए भी एक उम्दा वॉलिंटियर साबित हो रहे टैरी की ये तस्वीरें हमें इस बात का एहसास करा देती हैं कि अभी भी हमारे बीच ऐसे लोग मौजूद हैं जिनके अन्दर मानवता की भावना है और जो निस्स्वार्थ भावना से सेवा करना जानते हैं.

खैर, उपरोक्त दोनों ख़बरें बिल्लियों से जुड़ी हैं. पहली खबर में किसी अंजान आदमी द्वारा बिल्लियों को मारा जा रहा है जिसे पुलिस खोजने में असमर्थ है जबकि दूसरी खबर में एक आदमी बिना किसी प्रॉफिट और लॉस के इनकी सेवा कर रहा है. और बता रहा है कि दुनिया तब ही हसीन है, जब इंसान और जानवर दोनों एक साथ मिल जुलकर रहें.

ये भी पढ़ें -

बिल्ली मौसी नहीं हैं समझदार, ये कहकर वैज्ञानिकों ने कुत्तों की हीन भावना मिटा दी

17 दिन से मृत बच्चे को लिए घूम रही एक 'मां'

एक दूल्‍हे की जगह इन 8 चीजों से शादी क्यों की सपना ने!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय