होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मई, 2017 12:21 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

अब विश्व में हर तरफ वूमन एम्पावरमेंट यानी महिला सशक्तिकरण की बातें जोर-शोर हो रही हैं. महिला सशक्तिकरण का मतलब है महिलाओं को चुनाव का अधिकार देना. अब ये चुनाव चाहे करियर का हो या फिर रहन-सहन, खाने-पीने का, घर से किन कपड़ो में बाहर निकलना है इसका या फिर उन्हें क्या कपड़े पहनने हैं इसका. हमारे देश सहित पूरे एशियाई महाद्वीप में महिलाओं को इस आजादी के लिए मशक्कत करनी पड़ती है. पश्चिमी देशों में तुलनात्मक रूप से महिलाओं को थोड़ी ज्यादा आजादी है. लेकिन वही पश्चिमी देश खुद थोड़ा कन्फ्यूज हो गया है. खासकर जब बात धार्मिक प्रतीकों की हो.

यूरोप के कई देशों में लोगों को महिलाओं के बुर्का पहनने से दिक्कत है. इस लिस्ट में नया नाम ऑस्ट्रिया का है. ऑस्ट्रिया की संसद ने हाल ही में पब्लिक में लड़कियों के बुर्का पहनने पर पाबंदी लगा दी है. जो भी महिला पब्लिक प्लेस में पूरा मुंह ढंके दिखाई देगी तो उसपर 150 यूरो का फाइन लगाया जाएगा. अक्टूबर से ये कानून ऑस्ट्रिया में लागू हो जाएगा.

burka, hijab, world, society

वैसे ऑस्ट्रिया कोई पहला पश्चिमी देश नहीं है जिसने बुर्का पर बैन लगाया है. आइए आपको बताएं उन देशों की लिस्ट जिन्होंने बुर्का पर बैन लगा दिया है.

1- फ्रांस

burka, hijab, world, societyबुर्का पर बैन लगाने वाला पहला यूरोपीय देश

इसके पहले अप्रैल 2011 में फ्रांस ने चेहरे को ढंकने वाले इस्लामिक प्रतीक वाले कपड़े जैसे की बुर्का या नकाब पहनने पर रोक लगा दी थी. यही नहीं इसके साथ ही फ्रांस ने मुस्लिम महिलाओं के नकाब या बुर्का पहनकर घर से बाहर निकलने पर बैन लगा दिया था. चेहरा ढंक कर बाहर निकलने वाली महिलाओं पर फाइन लगाया जाएगा. वहीं अगर कोई किसी महिला को चेहरा ढंकने के लिए मजबूर करता है तो उसे 30,000 यूरो का फाइन और एक साल जेल की सजा का प्रावधान भी है.

2- नीदरलैंड

नीदरलैंड की कैबिनेट ने पिछले साल पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सरकारी बिल्डिंगों, स्कूलों और अस्पतालों में बुर्का पर बैन लगाने के लिए वोट किया है. हालांकि वहां की सीनेट से इस कानून को सहमति मिलनी अभी भी बाकी है.

3- बेल्जियम

फ्रांस के बाद बेल्जियम बुर्का और नकाब पर बैन लगाने वाला दूसरा यूरोपीय देश है. बेल्जियम में ये कानून जुलाई 2011 में पास हुआ. इसके अनुसार पार्कों या गलियों में चेहरा ढंक कर चलने वाली महिलाओं को सात साल के जेल की सजा का प्रावधान है.

4- बुल्गेरिया

सितम्बर 2016 में बुल्गेरिया की संसद ने बुर्का पर बैन लगा दिया था. बुल्गेरिया की संसद ने ये फैसला यूरोप में इस्लामिक हमलों के मद्देनजर ये फैसला किया था.

5- मिस्र

मिस्र की सरकार ने पब्लिक प्लेस और सरकारी संस्थानों में बुर्का और नकाब पहनने पर बैन लगा दिया है.

6- स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड की सरकार ने 2016 में बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया है. दुकानों, रेस्टोरेंटों या पब्लिक बिल्डिंग में मुस्लिम महिलाओं के बुर्का या नकाब पहनने पर 9,200 यूरो का फाइन लगाने का प्रावधान है.

7- इटली

दिसम्बर 2015 में इटली ने बुर्का पहनने पर रोक लगा दी थी. हालांकि यहां के कानून में पहले से ही हेलमेट या भीड़ में अलग पहचान जाहिर करने वाले कपड़े पहनने पर पहले से ही रोक लगी हुई है.

8- चाड

जून 2015 में दो सुसाइड हमलों के बाद से पूरा चेहरा ढंकने वाले कपड़े पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था.

9- तुर्की

तुर्की की 98 प्रतिशत जनसंख्या मुस्लिम है. लेकिन 2013 के पहले तक वहां महिलाओं के सिर पर स्कार्फ पहनने पर रोक लगी हुई थी. हालांकि अब वहां की महिलाओं को बुर्का या नकाब पहनने की इजाजत दे दी गई है लेकिन अदालत, मिलिट्री और पुलिस में इन्हें पहनने की इजाजत अभी भी नहीं है.

10- चीन

burka, hijab, world, society

2014 में चीन ने बुर्का और नकाब पहनने पर बैन लगा दिया था.

11- रूस

रूस ने महिलाओं के स्कार्फ पहनने पर रोक लगा दी है. यहां पर रूस के स्थानीय निवासियों और मुस्लिमों के बीच हो रहे टेंशन को लेकर ये कदम उठाया गया था.

हालांकि एक रोचक जानकारी जो हम में से अधिकतर लोगों को पता नहीं होती वो है मुस्लिम समुदाय में सिर ढंकने के लिए सिर्फ बुर्का या नकाब का ही प्रयोग नहीं होता बल्कि इसके और भी कई प्रकार होते हैं. आइए थोड़ा इस तरफ भी ध्यान दे लेते हैं.

1- हिजाब

burka, hijab, world, societyहिजाब

हिजाब का असली अर्थ ढंकना होता है. लेकिन सामान्य तौर पर इसे मुस्लिम महिलाओं द्वारा सिर ढंकने के लिए प्रयोग किया जाता है. ये कई रंग और प्रकार में आते हैं. लेकिन सामान्यत: पश्चिमी देशों की लड़कियों द्वारा सिर और गर्दन ढंकने के लिए प्रयोग किया जाता है. हालांकि इसमें चेहरे को खुला छोड़ दिया जाता है.

2- नकाब

burka, hijab, world, society

नकाब में आंख के आस-पास का एरिया खुला छोड़ दिया जाता है.

3- बुर्का

burka, hijab, world, society

बुर्का एक पूरा कपड़ा होता है. इससे पूरा चेहरा और शरीर ढंक लिया जाता है और सिर्फ आंख के सामने एक जाली की मदद से बाहर देखने की जगह बनाई जाती है.

4- अल अमीरा

burka, hijab, world, society

अल अमीरा दो टुकड़ों का कपड़ा है. इसमें एक सिर को ढंकने वाली टोपी होती और ट्यूब की तरह का एक स्कार्फ होता है.

5- शायला

burka, hijab, world, society

ये मुख्यत: खाड़ी देशों में पहना जाता है. शायला एक चौकोर प्रकार का स्कार्फ होता जिसे सिर में लपेट कर कंधे पर पिन कर लिया जाता है.

6- खीमर

burka, hijab, world, society

खीमर एक लंबा स्कार्फ है जो कमर तक जाता है. ये बालों, गर्दन और कंधों को पूरी तरह से ढंक लेता है, लेकिन चेहरा पूरी तरह खुला रहता है.

7- चादर

burka, hijab, world, society

ये मुख्यत: घर से बाहर निकलने पर ईरान की महिलाओं द्वारा पहने जाते हैं. ये पूरी तरह से शरीर को ढंक लेते हैं. सामान्यत: इसके नीचे एक स्कार्फ होता है जो माथे को ढंकता है.

ये भी पढ़ें-

'तालिबानी बाज़ार' जो स्त्रियों को कपड़े ही पहनने नहीं देता !

Breaking : मिस यूनिवर्स तो चुन ली गई !

एक तो लड़की, उसपर से मुस्लिम! तौबा-तौबा...

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय