New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2018 06:57 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पाकिस्तान के लिए एक बेहद शर्मनाक रिपोर्ट ब्रिटेन ने जारी की है. ये रिपोर्ट कहती है कि ब्रिटेन में सबसे ज्यादा पीडोफिल (pedophiles- बच्चों से शारीरिक संबंध बनाने वाले) लोग पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं. ब्रिटिश होम सेक्रेटरी साजिद जावेद ने BBC रेडियो 4 को दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि अगर इसके बारे में जल्दी कुछ नहीं सोचा गया तो ये सिर्फ कट्टरपंथियों को बढ़ावा देना होगा.

गौर करने वाली बात ये है कि साजिद खान खुद पाकिस्तानी मूल के हैं. उन्होंने कहा कि गैंग बनाकर बच्चों का यौन शोषण करने वाले लोगों में पाकिस्तानियों का नाम सबसे ऊपर है. इसी साल की शुरुआत में साजिद को लोगों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था जब उन्होंने एक ट्वीट में "sick Asian paedophiles" शब्द का इस्तेमाल किया था.

साजिद ने अपने इंटरव्यू में कहा कि वो नहीं चाहते कि बच्चों के शोषण के जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति को छोड़ा जाए. जो व्यक्ति उनका इंटरव्यू लेने वाली भी ब्रिटिश पाकिस्तानी लेखिका कमिला शमशी थीं. इंटरव्यू में साजिद से पूछा गया कि क्या उन्हें अपने बयानों को लेकर ये नहीं लगता कि इससे हेट क्राइम बढ़ सकता है, तो साजिद का कहना था कि उन्हें बिलकुल लगता है कि नेताओं को सोच समझकर बोलना चाहिए, लेकिन बच्चों के मामले में ये जरूरी है कि जिसे भी चिंता है वो इस बात पर गौर करे.

पाकिस्तान, रेप, बच्चे, पीडोफिलब्रिटिश होम सेक्रेटरी साजिद नावेद ने जो बयान दिया है वो चौंकाने वाला है. गौर करने वाली बात ये है कि वो खुद पाकिस्तानी हैं.

'पाकिस्तानी पुरुषों की परवरिश हो सकती है समस्या'-

साजिद का कहना था कि, 'हो सकता है, मैं ये नहीं कह रहा कि ये होगा ही, पर हो सकता है कि इसके पीछे कुछ सांस्कृतिक कारण भी हों, जिस समुदाय से ये लोग आते हैं हो सकता है कि उसके कारण ऐसा व्यवहार करते हों. जब मैं अपने अधिकारियों को कह रहा हूं कि वो जाएं और इस मामले में रिसर्च करें तो मैं ये कह रहा हूं कि वो पूरी तरह से गैंग बेस्ड यौन शोषण की जांच करें और किसी भी तरह की कोई कसर न छोड़ें. अगर मुझसे ये छूट गया या मैंने नजरअंदाज कर दिया तो यही कट्टरपंथियों के लिए खुशी की बात होगी और मैं ये नहीं चाहता.'

ये था साजिद नावेद का बयान. वो इंसान जो खुद पाकिस्तानी है और ये कह रहा है कि पाकिस्तानी कल्चर इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है. पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के लिए ये शर्मिंदगी की बात हो सकती है क्योंकि इस तरह देश की बदनामी होना सही नहीं है.

अगर बात पीडोफिल्स की हो रही है तो मैं आपको बता दूं कि thebalochistanpoint.com की एक रिपोर्ट बताती है कि पाकिस्तान में बहुत तेज़ी से पीडोफिल्स की संख्या बढ़ रही है. ये रिपोर्ट 6 साल की बच्ची जैनब के रेप और हत्या के बाद आई थी.

इसी तरह की एक रिपोर्ट 2017 में भी आई थी. Quilliam’s report कहती है कि ब्रिटेन में 84% पीडोफिल गैंग मेंबर्स एशियन हैं. इससे पहले की बात करें तो 2014 में भी एक ऐसी ही रिपोर्ट ने सबको चौंका दिया था जो कह रही थी कि पाकिस्तान में 1.5 मिलियन बेघर बच्चे हैं और उनमें से 90% यौन शोषण का शिकार होते हैं.

यूट्यूब पर अगर पाकिस्तान पीडोफिल सर्च किए जाएं तो न जाने कितनी ही ऐसी न्यूज रिपोर्ट सामने आएंगी जो पाकिस्तान की इस दरिंदगी को दिखाती हैं.

अगर इसे देखा जाए तो पाकिस्तान के पास शर्मिंदगी के अलावा और कोई चारा नहीं दिखता. एक तरफ जहां इमरान खान भारत को तरह-तरह की सलाह देते हैं. ट्विटर पर पाकिस्तानी कमेंट्स करते हैं कि भारत को काफी कुछ पाकिस्तान से सीखना चाहिए उस समय क्या वो लोग अपने यहां होने वाली समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं? रेपिस्ट कल्चर की शुरुआत कहां से होती है क्या घर से, क्या समाज से या फिर इसके लिए पूरा का पूरा देश जिम्मेदार है. इस तरह की रिपोर्ट किसी भी देश के लिए सामने आए तो ये गलत है. जब एक रिपोर्ट ने भारत को महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देश कहा था तो भी ये शर्मिंदगी की बात थी हमारे देश के लिए और अब जब पाकिस्तानी पुरुषों को लेकर ऐसी रिपोर्ट आ रही है तो भी ये शर्मिंदगी की ही बात है पाकिस्तान के लिए.

ये भी पढ़ें-

महिलाओं के लिए उनका घर ही सबसे असुरक्षित जगह है! अब इसका सबूत भी मिल गया

असम रेप फेस्टिवल कहकर वायरल की जा रही इस तस्वीर का सच तो जान लीजिए

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय