होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2020 02:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर आपको लगता है कि इस नए साल में आपको अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना चाहिए तो शुरुआत करें अपने खान-पान से. खान-पान से ही आप अपनी health और fitness को कंट्रोल कर सकते हैं. और जब आप खान-पान के बारे में सोचेंगे तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि दुनिया का सबसे अच्छा आहार या diet क्या है.

तो आपको बता दें कि पिछले तीन सालों से लगातार भूमध्यसागरीय आहार यानी Mediterranean Diet विश्व के सर्वश्रेष्ठ आहार के रूप में टॉप पर है. ये बहुत साधारण आहार है जिसे अगर दुनिया की सबसे अच्छी डाइट कहा जा रहा है तो इसके फायदे जान लेने में ही भलाई है.

क्या है Mediterranean Diet

ये डाइट उन देशों के 1960 के दशक के पारंपरिक खान-पान पर आधारित है जो भूमध्य सागर(Mediterranean sea) को घेरे हुए हैं जैसे ग्रीस, इटली और स्पेन. और यह ताज़े, मौसमी और स्थानीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. इस डाइट का सारा फोकस सिर्फ ताजे यानी फ्रेश खाना खाने पर होता है.

mediterranean-dietMediterranean Diet को विश्व की सर्वश्रेष्ठ डाइट माना जाता है

आहार में आमतौर पर शाकाहारी खाद्य पदार्थों जैसे ताजे फल और सब्जियां, नट्स, और अनाज और जैतून का तेल मुख्य होता है. इसके साथ थोड़ी मछली और पोल्ट्री को लिया जाता है, और डेयरी उत्पादों, लाल मांस या प्रोसेस्ड मीट और मीठे का सेवन कम किया जाता है. वाइन आदि का सेवन सामान्य तौर पर भोजन के साथ ही किया जाता है. इसके साथ साथ खाने के समय का भ विशेष ध्यान रखा जाता है, खाने के बाद आराम करना, और नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करते रहने पर भी जोर दिया जाता है. हालांकि अब ये डाइट उस तरह से फॉलो नहीं की जाती जितनी कि 30-50 साल पहले की जाती थी. इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की डाइट अब अधिक 'पश्चिमी' हो रही है.

mediterranean-dietये डाइट आसानी से अपनाई जा सकती है

Mediterranean Diet सर्वश्रेष्ठ क्यों है

- Mediterranean Diet में मौजूद पौष्टिक गुणों में वजन घटाने की क्षमता होती है.

Mediterranean diet को अपनाने से लोग ज्यादा उम्र तक जीते हैं.ये असमय मृत्यु के खतरे को 80 प्रतिशत तक कम कर देती है.

- इस डाइट को लंबे समय तक अपनाकर आप और निरोगी रह सकते हैं. इसके अलावा ये कैंसर, संज्ञानात्मक रोग और हृदय रोग के साथ-साथ मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करती है.

- ये डाइट सिर्फ ताजा, प्राकृतिक, और unprocessed भोजन पर आधारित है जो न सिर्फ हृदय रोग बल्कि स्ट्रोक के खतरे को भी 30 प्रतिशत तक कम कर देती है.

- इस अपनाना बेहद सरल है. इसमें sea food, olive oil, nuts, बीज और एवोकैडो के साथ-साथ ताजे फल और सब्जियां प्रमुखता से होते हैं. इसे दैनिक जीवन में शामिल करना और लंबे समय तक इसे फॉलो करना आसान है.

- पारंपरिक तौर पर Mediterranean Diet में ताजे फलों और सब्जियों की 7-10 सर्विंग होती हैं. 3-4 सर्विंग Fat की जो एवेकोडो और ऑलिव ऑयल से आता है, 1-2 सर्विंग प्रोटीन की होती है जो या तो मीट या seafood से आता है या फिर नट्स, बीज और फलियों से.

ये भी पढ़ें-

ज्यादा जीना चाहते हैं तो बस इतना कर लें

तुलसी के पत्‍ता से मोबाइल रेडिएशन कम करने का दावा कितना खरा, जानिए

Instant noodles आपके बच्चों को बीमार नहीं, बहुत बीमार कर रहे हैं

 

Best Diet Of The World, Diet, Food

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय