charcha me| 

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2022 08:52 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अनुपमा (Anupama) सीरियल में दादी की शादी हो रही है. सीरियल के ताजा एपिसोड्स में जो दिखाया जा रहा है उसे देखकर लोगों का पारा हाई हो गया है. कई लोगों ने अनुपमा सीरियल (Anupama serial) को बंद करने की मांग की है. जी हां ट्वीटर पर STOP RUINING ANUPAMA ट्रेंड बन गया.

मेरे हिसाब से तो जो कुछ भी सीरियल में दिखाया जा रहा है वो तो होना ही था. अब दादी की शादी में ना जाने कुछ लोग किस बात की उम्मीद लगाए बैठे हैं? क्या वे अपने समाज की सोच को नहीं जानते? इस उम्र में अनुपमा जैसी महिला की शादी टीवी सीरियल में भी बहुत बड़ी बात है, कई लोगों को तो इस शादी से ऐतराज भी है.

जरा सोचिए क्या असल जिंदगी में दादी की शादी होना संभव है? मैंने बहुत याद करने की कोशिश की लेकिन दादी की शादी होते हुए मैंने तो नहीं देखा, शायद आपने कहीं देखा हो? वहीं अगर कहीं दादी की शादी मुमकिन भी है तो शायद धूमधाम से तो नहीं होती होगी? यह हम नहीं कर रहे हैं, देखने में तो यही आता है कि जब किसी महिला की दूसरी शादी होती है तो सारी चीजें बेदह साधारण होती हैं. महिला की भले ख्वाहिश होती है कि उसकी दूसरी शादी भी धूमधाम से हो लेकिन लोग क्या कहेंगे यह सोचकर वह अपना मन मार लेती है.

Anupama, Anupama anuj wedding, Anupama marriage, Anupama anuj marriage, Anupamaa, Anupama mehendi, Anupama sangeetखुशी के पल में गुस्से से लाल वनराज का चेहरे को जूम करके बार-बार अनुपमा के सामने लाया जा रहा है

महिला की दूसरी शादी में सारी रस्मों में कटौती कर दी जाती है. वह लहंगे की जगह पर कोई सिंपल की लाल साड़ी पहन लेती है. वह गहने और मेकअप भी सिंपल ही रखती है. धूम-धाम से मेहंदी-संगीत में नाच-गाना भी नहीं होता. हल्दी भी जरा सा नाम भर के लिए लगा दी जाती है. वहीं इनसब के बीच उस महिला को यह सुनने को जरूर मिल जाता है कि कौन सी इसकी पहली शादी है.

दरअसल, अनुपमा सीरियल में भी आखिरकार एक ऐसी महिला की शादी हो रही है जिसका तलाक हो चुका है, जिसके 3 बड़े बच्चे हैं और वह जल्द ही दादी बनने वाली है. फिलहाल कई उतार-चढ़ाव के बाद अनुपमा और अनुज की शादी की रस्में भी शुरु हो चुकी हैं. फैंस इस बात से खुश थे कि चलो आखिरकार अनुपमा अपनी जिंदगी में आगे बढ़ रही है, लेकिन जो कुछ उन्हें सीरियल में देखने को मिल रहा है उससे लोग गुस्से में हैं.

सबसे पहली वजह है अनुपमा और अनुज की फीकी मेहंदी की रस्में ऐसा लग रहा है राइटर और डायरेक्टर को इस शादी में दिलचस्पी ही नहीं है. असल में अनुपमा की मेहंदी लोगों को पसंद नहीं आई. अनुपमा ने अपने हाथ में परिवार के सदस्यों के नाम का ट्री बनवाया था. वहीं अनुज ने भी साधारण तरीके से सबका नाम अपने हाथ पर लिखा था. लोगों का कहना है कि क्या दुल्हन को ऐसी मेहंदी लगती है?

Anupama, Anupama anuj wedding, Anupama marriage, Anupama anuj marriage, Anupamaa, Anupama mehendi, Anupama sangeetअनुपमा की दूसरी शादी हो रही है तो मेहंदी तो साधारण ही होगी

फैंस का कहना है कि इससे अच्छी मेहंदी तो हम लगा देते. उनके हिसाब से राजन शाही ने 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' शो में तो अक्षरा की शादी पर खूब पैसे खर्च किए लेकिन अनुपमा में एक मेहंदी आर्टिस्ट तक नहीं हायर कर सके. सारी पैसे की कटौती अनुपमा जैसी महिलाओं के लिए है. ऐसा इसलिए क्योंकि अनुपमा और अनुज दोनों उम्रदराज हैं, इसलिए उनका संगीत भी फीका रहा. 

सीरियल में यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि अनुपमा जैसी महिला की दूसरी शादी साधारण ही होती है. दूसरी बड़ी वहज है वनराज जो अपनी पूर्व पत्नी को आगे बढ़ता देख धधकती आग में जल रहा है. वह इस शादी कोे रोकने की कोशिश कर रहा है. वह अनुपमा और अनुज को खुश नहीं देखना चाहता. मेहंदी और संगीत जैसे खुशी के पल में वनराज का गुस्से में लाल चेहरे को जूम करके बार-बार हाइलाइट किया जा रहा है जो काफी नकारात्मक महसूस होता है.

जब वनराज और काव्या की शादी हुई थी तो भी वनराज के चेहरे को इतना नहीं दिखाया था. ऊपर से बा का श्राप और अनगिनत ताने. ऐसा लग रहा है कि मान की शादी नहीं कोई कोल्ड वार हो रहा है.

वैसे असल जिंदगी में भी तो तलाकशुदा महिलाओं के साथ यही होता है. एक्स को मूवऑन करता देख लोग जलने लगते हैं और नफरत से भर जाते हैं. वहीं महिला की दूसरी शादी में लोगों का नाक-मुंह सिकोड़ना कौन सा ना नया है?

वैसे क्या आपको नहीं लगता कि चाहें तलाकशुदा महिला हो, 4 बच्चों की मां हो या दादी उसे खुश होने का पूरा हक है? अब देखते हैं कि दादी की शादी को कितने लोग पचा पाते हैं, जब सीरियल में यह हाल है तो असल जिंदगी का तो छोड़ ही दीजिए... 

#अनुपमा, #अनुपमा सीरियल, #अनुज, Anupama, Anupama Anuj Wedding, Anupama Marriage

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय