New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2022 04:52 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Pirates of the Caribbean फेम जॉनी डेप से मानहानि का मुकदमा हारने के बाद हॉलीवुड एक्ट्रेस Amber Heard की खिसियाहट अब किसी से छिपी नहीं है. आए रोज ही कोई न कोई ऐसी बात हो रही है जिसके चलते चाहे वो पत्नी पीड़ितों के ताजे ताजे मसीहा बने जॉनी डेप हों या फिर शोषक बिरादरी की रहनुमा बानी एम्बर दोनों ही सुर्खियां बटोर रहे हैं. इसी क्रम में एम्बर की तरफ से एक बड़ा बयान आया है. अपने साथ जो सुलूक हुआ है उसपर एम्बर ने कहा है कि मानहानि के मुकदमे के दौरान सोशल मीडिया पर उन्हें 'नफरत और कटुता' का सामना करना पड़ा, जो कि 'उचित' नहीं था. भले ही आलोचना का शिकार हो रही हों, लेकिन जब हम एम्बर के इस बयान को देखते हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है. पति जॉनी डेप से मानहानि का मुकदमा हारने के बाद जो सुलूक एम्बर का सोशल मीडिया पर हुआ है वो यूं ही नहीं है. असल में अपने बेबुनियाद आरोपों से जॉनी को आड़े हाथों लेने वाली एम्बर हर्ड अपनी ही नहीं, कई महिलाओं की 'साजिश' का खामियाजा भुगत रही हैं.

Amber heard, Johnny Depp, Divorce, Compensation, Court, Verdict, Troll, Twitter, Instagramजॉनी से हारने के बाद जो हाल एम्बर हर्ड का सोशल मीडिया पर हुआ है उसके पीछे साजिशकर्ता महिलाएं हैं

उपरोक्त बातों को पढ़कर हैरत में पड़ने या बहुत ज्यादा भौचक्का होने की जरूरत नहीं है. चाहे वो Me Too की आड़ लेकर महिलाओं का पुरुषों पर अनर्गल आरोप लगाना और उनकी ज़िन्दगी को तबाह करना रहा हो, छेड़छाड़ को बलात्कार का रूप देकर लड़कियों का लड़कों को कानून के पचड़े में फंसा देना हो, घरेलू हिंसा कानून से लेकर सोशल मीडिया पर मर्दों के स्क्रीन शॉट टांगने और फर्जी फेमिनिस्टों के प्रोपोगेंडा तक लड़कियां और महिलाएं ऐसा बहुत कुछ कर चुकी हैं जिसने न केवल पुरुषों को खफा किया बल्कि कहीं न कहिं वो एकजुट भी हुए.

लोगों को इससे मतलब बिलकुल भी नहीं है कि एम्बर ने जॉनी के साथ गलत किया या सही किया उनकी एम्बर के प्रति कुंठा का कारण वो फ्रस्ट्रेशन है जो उन्होंने तब देखा जब जब किसी महिला ने पुरुष पर गंभीर आरोप लगाया और जब जांच हुई तब वो पूर्ण रूप से निर्दोष निकला. एम्बर-जॉनी डेप मामले में लोगों का बस यही कहना है कि हर बार महिला के साथ ही शोषण हो ये बिलकुल भी जरूरी नहीं. पुरुष भी शोषण का शिकार होते हैं और उसके लिए हर उस व्यक्ति को आवाज उठानी चाहिए जो एक प्रणाली के रूप में न्याय पर भरोसा करता है.

ध्यान रहे कि मानहानि मामले में न्याय का पलड़ा जॉनी की तरफ झुका था और अदालत ने डेप के पक्ष में निर्णय दिया था. कोर्ट ने एम्बर हर्ड को डेप को हर्जाने के तौर पर 15 मिलियन डॉलर देने को कहा था. वहीं जॉनी डेप को एम्बर हर्ड को 2 मिलियन डॉलर देने की बात कोर्ट ने की थी. फैसले के बाद एक इंटरव्यू में एम्बर ने इस बात को कहा था कि, 'मुझे नहीं लगता कि औसत व्यक्ति को उन चीजों को जानना चाहिए, इसलिए मैं इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेती.'

साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि, 'आप मुझे ये नहीं बता सकते कि आपको लगता है कि ये उचित है. यहां तक कि अगर आपको लगता है कि मैं झूठ बोल रही हूं, तब भी मेरी आंखों में देख कर ये नहीं कहे सकते हैं कि सोशल मीडिया में निष्पक्ष प्रतिनिधित्व रहा है.'

भले ही हर्ड की फैसले के खिलाफ अपील करना चाहती हों लेकिन उन्हें इस बात को याद रखना होगा कि उनके साथ जो भी हो रहा है वो पुरुषों की वो नाराजगी है जिसका सामना उन्होंने तब तब किया जब दुनिया के किसी भी हिस्से में उन्होंने प्रुरुषों का दमन या शोषण होते देखा. बाकी बात इस तरह के गुस्से की चल रही है तो हम ऐसे मामलों में फर्जी फेमिनिस्टों के चोंचलों को भी नहीं भूल सकते. आधी अधूरी जानकारी के बल पर जैसे ये तिल का ताड़ बनाते हैं समस्या क्या होती है कोई समझे न समझे एम्बर हर्ड और कहीं न कहीं जॉनी डेप भी बखूबी समझ रहे होंगे.

यक़ीनन एम्बर हर्ड के साथ बुरा हो रहा है बल्कि बहुत बुरा हो रहा है. मगर आज जब हम ट्रोल्स को उन्हें ट्रोल करते हुए देख रहे हैं तो इस ट्रोलिंग के पीछे की वजह वो साजिशकर्ता महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी चालबाजियों से न केवल पुरुषों को परेशान किया बल्कि खुद के साथ साथ कई घरों में आग भी लगाई. एम्बर ऐसी ही महिलाओं की साजिश का खामियाजा भुगत रही हैं और जब तक महिला होने की आड़ लेकर पुरुषों का शोषण महिलाएं करती रहेंगी एम्बर या उनके जैसे लोग ट्रोल्स के निशाने पर रहेंगे.

ये भी पढ़ें -

Amber Heard शोषित हैं या शोषक? गवाही और ऑडियो टेप में जमीन-आसमान का फर्क है

एंबर हर्ड से मुआवजा नहीं लेंगे जॉनी डेप, एक दिल है जॉनी भाई, कितनी बार जीतोगे!

जॉनी भाई से अलग हो चुकी एम्बर के लिए रिश्ता आया है, लड़का खानदानी है और 'बूढ़ा' भी नहीं

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय