charcha me| 

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मई, 2022 04:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कम ही लोग होंगे जो Amber Heard के नाम से परिचित होंगे या फिर उन्हें जानते होंगे. लेकिन Johnny Depp का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. पाइरेट्स ऑफ करेब‍ियम फेम एक्टर जॉनी डेप अपनी पर्सनल लाइफ में आए भूचाल के कारण सुर्ख़ियों में हैं. जॉनी डेप ने एम्बर हर्ड के खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया है. मामले की सुनवाई लगातार चल रही है. हाल ही में एम्बर हर्ड ने पूर्व पति जॉनी डेप के खिलाफ गवाही दी थी. गवाही के दौरान ऐसे मौके भी आए जब उन्हें टूटते हुए देखा गया. एक्ट्रेस का दावा था कि जब जॉनी ने पहली बार उन्हें मारा तो उन्हें लगा कि यह एक मजाक है. यह पहली बार है जब अंबर ने अपने पूर्व पति द्वारा अपने खिलाफ दायर मानहानि के मामले में स्टैंड लिया.

जॉनी डेप के अपमानजनक व्यवहार के बारे में बात करते हुए, एम्बर हर्ड ने कई अहम खुलासे किये हैं. इन्हीं खुलासों में एक ये भी है कि पहली बार जब उसने अपने पति के टैटू के बारे में एक सवाल पूछा तो उसे मारा गया. बकौल एम्बर उन्होंने स्पष्ट रूप से जॉनी से पूछा कि उनके फेडेड टैटू पर क्या लिखा था? जॉनी ने 'वीनो' के साथ उत्तर दिया और फिर उन्हें थप्पड़ मारा.

Johnny Depp, Amber Heard, Husband, Wife, Domestic Violence, Divorce, Court, Judgeएम्बर हर्ड जज के सामने चाहे कुछ कह लें लेकिन उनकी और पति जॉनी की जो ऑडियो क्लिप है वो कुछ अलग ही कहानी बयां कर रही है

"उसने मेरे चेहरे पर थप्पड़ मारा. मुझे नहीं पता था कि क्या चल रहा था. मैंने बस उसे देखा," ये और इस तरह की तमाम बातें एम्बर ने अपने ट्रायल में कहीं. जज के सामने एम्बर ने उस वाकये को भी दोहराया जब जॉनी ने उन्हें एक ही बार में दो थप्पड़ मारे थे और गाली देते हुए कहा था कि क्या तुम्हें ये तमाम चीजें मजाक लग रही हैं.

मामले के मद्देनजर पीपल में छपी एक रिपोर्ट पर यकीन करें तो एम्बर ने ये भी कहा था कि पहले तो उन्हें जॉनी की हरकत पर विश्वास ही नहीं हुआ. उन्हें लगा कि ये सब मजाक है. मैगजीन के सामने एम्बर ने उस बात को भी स्वीकार किया था कि वो उन तमाम बातों को नहीं भूलेंगी. जॉनी ने जो कुछ भी उनके साथ किया उसने उनकी पूरी जिंदगी को बदल कर रख दिया है.

उपरोक्त तमाम बातों से साफ़ है कि बतौर पति पत्नी हॉलीवुड एक्टर जॉनी डेप और उनकी पत्नी एम्बर हर्ड के बीच कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. किसी भी क्षण दोनों के तलाक पर कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है. अब जबकि एम्बर ने अपनी ये दर्द भरी दास्तां दुनिया को बता ही दी है तो इस मामले के बाद हम जॉनी के लिए भी राय बनाने में स्वतंत्र होंगे. हमें जॉनी को एक क्रूर इंसान बताने में और मीसोग्यनिस्ट कहने में शायद एक मिनट से भी कम समय लगे.

हम एम्बर को शोषित बताएंगे और उनके शोषक यानी जॉनी डेप को जी भरकर भला बुरा कहेंगे. लेकिन सच्चाई वो नहीं है जो हमें दिखाई दे रही है बल्कि सच्चाई वो है जो परदे के पीछे है. इस बात को पढ़कर या फिर इसका अवलोकन कर बहुत ज्यादा विचलित होने की जरूरत नहीं है हम कुछ भी मन गड़ंत नहीं कर रहे.

भले ही गवाही में कोर्ट के सामने एम्बर रोई हों. गिड़गिड़ाई हों अपने को कमजोर या ये कहें कि शोषित दर्शाया हो मगर जब हम इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह फैल रही उनकी ही एक ऑडियो क्लिप को सुनते हैं तो लगता यही है कि सही मायनों में घरेलू हिंसा का शिकार एम्बर हर्ड न होकर उनके पति और हॉलीवुड एक्टर जॉनी डेप हो रहे हैं.

ये बातें सुनने में अटपटी भले ही लगें लेकिन जैसा अंदाज ऑडियो क्लिप में है जॉनी से कहीं ज्यादा एम्बर खुद एक शोषक की भूमिका में हैं. एम्बर जॉनी पर कैसा शोषण करती हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि न केवल उन्होंने जॉनी को गालियां दीं और मारा बल्कि मौके ऐसे भी आए जब उन्होंने घर के सामान तक जॉनी पर फेंके.

वायरल ऑडियो क्लिप में जॉनी और एम्बर के बीच तमाम बातें हुईं हैं. साथ ही ऑडियो में एम्बर ने इस बात को भी स्वीकार किया है कि वो अपना आपा खो देती हैं. ऑडियो में साफ़ जाहिर है कि जॉनी कई बार इसके लिए न केवल एम्बर से बात कर चुके हैं बल्कि उन्होंने एम्बर को समझाया भी है मगर वो तमाम कोशिशें अब तक नाकाम ही साबित हुई हैं.

जॉनी और एम्बर के इस तलाक के मामले में किसी तरह की कोई राय बनाने या सिर्फ एक महिला होने कारण एम्बर के कंधे से कन्धा मिलकर उन्हें अपना समर्थन देने की कोई जरूरत नहीं है. वो अपनी लड़ाई उस सीमा पर लड़ रही हैं जहां से पीछे लौटना या ये कहें कि कॉम्प्रोमाइज संभव ही नहीं है. जैसी कलह दोनों के बीच है दोनों के रिश्ते सुधर जाएं संभव ही नहीं है.

अच्छा जिक्र चूंकि घरेलू हिंसा है हुआ है तो यहां ये स्पष्ट कर देना बहुत जरूरी है कि इसका शिकार सिर्फ महिलाएं ही नहीं होतीं बल्कि पुरुष भी होते हैं और कई बार ये उनपर इतना और इस हद तक हावी हो जाता है कि वो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस नहीं बना पाते और नौबत अवसाद की आती है जो तमाम चीजों का कारण बनता है.

बहरहाल बात क्योंकि जॉनी डेप और एम्बर हर्ड की हुई है. उनके रिश्ते की हुई है तो एम्बर हर्ड कोर्ट में जज के सामने कुछ भी बोलें. कितना भी रोना धोना कर लें लेकिन वायरल ऑडियो क्लिप ने पूर्ण रूप से इस बात की तस्दीख कर दी है कि शोषित तो वो कहीं से नहीं हैं. साफ़ है कि पति जॉनी डेप का वो शोषण कर रही हैं और पूरी तबियत के साथ कर रही हैं. अंत में बस इतना ही कि समाज को और बुद्धिजीवियों को इस बात को भी समझना होगा या फिर वो अगर समझते हों तो उन्हें मानना होगा कि पुरुषों का भी शोषण होता है. 

ये भी पढ़ें -

Air Turbulance: जब हवाई यात्रा के दौरान सफर शुरू होता है 'गड्ढेधार सड़क' पर!

कंडोम को 'छतरी' कहने वाला समाज औरतों के 'ऑर्गेज़म' कहने, और चाहने पर तो बौखलाएगा ही

हिंदी के आग्रह और विरोध में कुछ बुनियादी गलतियां, जो दोनों ओर से होती हैं 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय