New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2017 02:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पत्नी द्वारा सताए हुए पुरुषों के लिए अब आशा की एक किरण बनकर पत्नी पीड़ित  आश्रम उभरा है. मतलब एक ऐसा आश्रम जहां पत्नी द्वारा सताए हुए पुरुष अपने दुखों से टूटकर जाते हैं. अपना आसरा इसी आश्रम को समझते हैं और पत्नी से इतने प्रताड़ित हो चुके हैं कि और कुछ नहीं दिखता.

पत्नी पीड़ित  आश्रम महाराष्ट्र के औरंगाबाद के करीब है. हालांकि, इसके बारे में ज्यादा जानकारी हासिल नहीं है, लेकिन रिपोर्ट की मानें तो इसकी नींव रखने वाले इंसान का नाम है भारत फुलारे. शहर से 120 किलोमीटर दूर एक छोटा सा आश्रम जहां ऐसे लोग आते हैं जिनकी जिंदगी उनकी पत्नियों ने खराब कर दी है.

पत्नीपत्नी पीड़ित पुरुष आश्रम कुछ ऐसा दिखता है

पत्नी पीड़ित आश्रम के फाउंडर भारत फुलारे का कहना है कि उन्होंने 19 नवंबर 2016 को पुरुष अधिकार दिवस के मौके पर इस आश्रम को शुरू किया था.

कौए की होती है पूजा...

इस आश्रम में कौए की पूजा होती है. कारण ये कि कौआ अपने बच्चों का ध्यान रखता है. मादा कौआ अंडे देकर उड़ जाती है और नर चूजे निकलने से लेकर उनके उड़ने लायक बनने तक उनका ख्याल रखता है और यही लॉजिक यहां दिया जाता है. मतलब नर कौए की तरह अपनी जिम्मेदारियों का वहन करने वाले पुरुष यहां आते हैं जिनकी पत्नियों ने उनका ख्याल नहीं रखा.

1200 वर्गफिट में बने इस आश्रम में हर शनिवार बेचारे पतियों की काउंसलिंग भी होती है. दावा तो ये भी किया जा रहा है कि अब तक यहां 500 से ज्यादा लोग काउंसलिंग के लिए आ चुके हैं.

बड़ी अजीब शर्त है...

इस आश्रम में एंट्री लेने की बड़ी अजीब शर्त है. एंट्री लेने वालों के खिलाफ उनकी पत्नियों द्वारा दर्ज करवाए गए कम से कम 20 केस होने चाहिए. नहीं तो आप इस आश्रम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे और ये नहीं कहा जाएगा कि वो वाकई पत्नी प्रताड़ित हैं.

इस आश्रम में सभी पती कानूनी सलाह लेते हैं, मिलजुल कर रहते हैं, खाना बनाते हैं और अपनी जिंदगी बिना पत्नियों के खुशी से जीते हैं.

भारत फुलारे का ये आश्रम काफी लोकप्रिय है. यहां तो हर तरह के लोग आते हैं. अपने दुखों का निवारण करने और सबसे बड़ा प्वाइंट है कानूनी सलाह लेने.

जिन भारत फुलारे का ये आश्रम है उनके खिलाफ खुद 147 केस दर्ज हैं. मतलब आप सोच सकते हैं कि वो इंसान किस हद तक पत्नी प्रताड़ित होगा. 147 केस अकेले उनकी पत्नी ने ही दर्ज करवाए हैं.

ये भी पढ़ें-

देखिए कदम-कदम पर कैसे-कैसे पति मिलते हैं..

साइंस ने बता दिया कि शादी का लड्डू खाने से फायदा है या नुकसान !

#पत्नी, #पति, #तलाक, Wife, Husband, Divorce

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय