New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2021 09:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सक्सेसफुल महिला कौन है? कैसी होती है? कैसी दिखती है? छोटे छोटे सवाल हैं जिन्हें सुनकर कुछ लोग शायद ये कह दें कि वो जो हाइली क्वालिफाइड है. किसी एमएनसी में बढ़िया पैकेज पर नौकरी करती है और साल के 9-10 महीने विदेश में रहती है. ब्योरोक्रेट है. इत्यादि या हो सकता है कि कोई किसी सरकारी विभाग में ऊंची पोस्ट पर कार्यरत महिला को सफल करार दे दिया जाए . इसके अलावा कुछ लोग वो भी होंगे जो इंदिरा नुई, कमला हैरिस, सुधा मूर्ति जैसी महिलाओं का उदाहरण देंगे. ध्यान रहे यहां बार बार हमने 'कुछ लोगों' की बात की है वरना देश की एक बड़ी आबादी ऐसी है जिसका मानना है कि महिला कुछ हो फिर उसकी शादी हो जाती है और फिर उसके बाद... जैसा कि हम देखते आए हैं किसी महिला को उसकी काबिलियत के दम पर नहीं उसके पति की उप्लब्धियों के चलते जाना जाता है. हमारा समाज ऐसा ही है. यही होता है और ये केवल भारत में नहीं है विदेशों का हाल भी कुछ ऐसा ही है. वहां यूं तो शादियां कम ही टिकती हैं लेकिन वहां भी पति आगे और सफलता पीछे चलती है. बॉलीवुड / हॉलीवुड एक्टर प्रियंका चोपड़ा को इसी बात से आपत्ति है. उनका ऐतराज इस बात पर है कि आखिर सफल महिला कब तक अपने पति के नाम या ये कहें कि उसकी उपलब्धियों के चलते जानी जाएगी?

Priyanka Chopra, Nick Jonas, Husband, Wife, Instagram, Criticism, Media, Womanअपने इंस्टाग्राम पर एक्टर प्रियंका चोपड़ा ने एक बहुत जरूरी मुद्दे को उठाया है

जी हां बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप बीते दिनों अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल से अपने नाम के बाद पति का सरनेम हटाने के चलते लोगों के आकर्षण का केंद्र बनीं प्रियंका चोपड़ा एक बार फिर सुर्खियों में हैं और इस बार उनके सुर्खी बटोरने की वजह पूर्व की अपेक्षा कहीं ज्यादा जायज है.

दरअसल हुआ कुछ यूं है कि प्रियंका चोपड़ा भड़की हैं. प्रियंका के भड़कने की वजह ये है कि उन्हें एक बड़े इवेंट के बाद मीडिया रिपोर्ट्स में 'निक जोनास की पत्नी कहकर संबोधित किया गया है. प्रियंका ने इंस्टाग्राम पर कुछ खबरों के स्क्रीनशॉट्स शेयर किए हैं. दिलचस्प ये कि उन तमाम खबरों में प्रियंका को 'निक जोनास' की पत्नी कहा गया है.

Priyanka Chopra, Nick Jonas, Husband, Wife, Instagram, Criticism, Media, Womanएक्टर प्रियंका चोपड़ा की वो इंस्टाग्राम पोस्ट जिसने एक नयी डिबेट को पंख दे दिए हैं

प्रियंका ने स्क्रीनशॉट्स शेयर करते हुए सवाल किया है कि क्या अब उन्हें अपने बायो में IMDb लिंक जोड़ देना चाहिए? प्रियंका का सवाल कुछ यूं है कि आज भी महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार कैसे हो सकता है? प्रियंका की तरफ से जो स्क्रीनशॉट्स शेयर हुए हैं यदि उनपर गौर किया जाए तो जो खबरें प्रियंका ने दिखाई हैं उनमें लिखा है कि निक जोनास की पत्नी ने गुड मॉर्निंग अमेरिका शो के दौरान मैट्रिक्स फिल्म के सह-कलाकार कीनू रीव्स के बारे में बातें कीं.'

'इसपर बात करते हुए प्रियंका ने लिखा कि, "बहुत रोचक है कि मैं अब तक की सबसे प्रतिष्ठित फिल्म फ्रेंचाइजी में से एक का प्रमोशन कर रही हूं, और मुझे अभी भी ' निक जोनस की पत्नी' के रूप में प्रदर्शित किया जा रहा है.'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Priyanka (@priyankachopra)

गौरतलब है कि जहां एक तरफ प्रियंका मोस्ट एडमायर्ड वुमन-2021 की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुई हैं तो वहीं कई बड़ी फिल्में और पॉपुलर वेब सीरीज में काम कर चुकी प्रियंका ने अन्य भारतीय एक्ट्रेस को ये संदेश दे दिया है कि उन्हें अपना मकसद भली प्रकार पता है.

वाक़ई जैसी प्रियंका हैं अगर आज वो बॉलीवुड से निकलकर हॉलीवुड पहुंची हैं और वहां अपना जलसा बिखेर रही हैं तो उसकी एकमात्र वजह उनकी अपनी काबिलियत है इसलिए प्रियंका ने जो सवाल पूछे हैं वो जायज हैं और उनपर बात होनी चाहिए.

सवाल ये है कि चाहे वो प्रियंका चोपड़ा हों या अन्य कोई यदि कोई महिला सफल है और शादीशुदा है तो उसकी उपलब्धियों को गिनाते-गिनाते क्यों हम उसके पति को उस कन्वर्सेशन में शरीक कर लेते हैं? क्या एक सफल महिला की सफलता सिर्फ और सिर्फ उसके पति के इर्द गिर्द है? क्या एक महिला की सफलता उसके पति की भेंट चढ़ जाती है?

कुल मिलाकर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट से प्रियंका ने न केवल एक नई डिबेट को पंख दिए हैं बल्कि उन लोगों के मुंह पर भी तमाचा जड़ने का काम किया है जो महिला सशक्तिकरण पर बड़ी बड़ी बातें करते हैं. व्याख्यान देते हैं लेकिन जब बात उसे अमली जामा पहनाने की आती है तो प्रायः ऐसे लोग बगलें झांकते हुए ही नजर आते हैं.

अब जबकि इंस्टाग्राम पर प्रियंका ने पितृसत्ता और पितृसत्तात्मक समाज को चुनौती दे ही है तो इसका नतीजा क्या निकलेगा जवाब हमें वक़्त देगा लेकिन इतना जरूर है एक बड़े बदलाव के लिए प्रियंका ने छोटी पहल की है जो कारगर होगी या नहीं बेहतर है इसका फैसला जनता करें. पूरे होशो हवास में. ठंडे दिमाग से. जनता हमें बताए कि जो कुछ प्रियंका चोपड़ा ने कहा है क्या उसपर एक समाज के रूप में हमें अमल करना चाहिए?

ये भी पढ़ें -

विकी-कैटरीना को मिले गिफ्ट अपनी कहानी खुद कहते हैं, सबसे खास रहा सलमान का तोहफा...

Atrangi Re से पहले धनुष हिंदी फिल्मों में कब आए और नतीजा क्या हुआ?

जॉन अब्राहम इन 3 फिल्मों में अपनी जमी-जमाई छवि से अलग नजर आते हैं, मौका मिले तो देखिए जरूर!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय