New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2018 03:29 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

ये सच है कि मोबाइल आज जरूरत बन गया है, जिसके बिना अब किसी का काम नहीं चलता. लेकिन क्या ये जरूरत इतनी बड़ी है कि इसके लिए कोई अपनी जान दे दे ? जवाब है 'हां'. एक महिला ने अपने मोबाइल के लिए अपनी जान देने की कोशिश की है.

एक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला अस्पताल में भर्ती है, उससे जहर खाने का कारण पूछा जा रहा है. लेकिन जिस दुख के साथ उसने जवाब दिया वो हैरान करने वाला है.

'नहीं मुझे कोई टेंशन नहीं है. 10 हजार का मोबाइल लिया, सुबह सुबह चोरी हो गया. नहीं मिला तो मैंने जहर खा लिया.' अमूमन एक महिला जब आत्महत्या करने का मन बनाती है तो उसके पीछे का कारण सिर्फ यही होता है कि वो मानसिक रूप से परेशान होती है. और वो मानसिक परेशानी ज्यादातर घरेलू हिंसा या पति और ससुराल वालों से किसी तरह की प्रताड़ना ही होती है. लेकिन ऐसा शायद ही देखने को मिला हो कि किसी ने मोबाइल चोरी हो जाने की वजह से जहर खा लिया हो.

देखा जाए तो ये भी एक तरह की मानसिक परेशानी ही थी, जिससे वो महिला जूझ रही थी. मोबाइल वास्तव में सभी को बहुत प्रिय होते हैं. और यही वो चीज है जिसका इंसान खुद से भी ज्यादा ध्यान रखता है. हमें कहने में एक मिनिट नहीं लगेगा कि 'भला मोबाइल के लिए भी कोई जान देता है!' लेकिन किसी दुख या मानसिक परेशानी का कारण तो कुछ भी हो सकता है. एक सांसारिक चीज भी. मोबाइल भी. ये महिला देखने में एक मध्यमवर्गीय महिला लग रही है. न जाने कितने जतन से उसे ये मोबाइल मिला होगा. हो सकता है एक-एक पैसा जोड़-जोड़कर ये मोबाइल खरीदा गया हो या फिर पति से लड़-लड़कर या मिन्नतें करके मोबाइल मांगा होगा. और हम ये भी क्यों भूल जाते हैं कि आज भले ही 10 हजार रुपए की कीमत बहुत न मानी जाए, लेकिन बहुतों के लिए 10 हजार 1 लाख रुपए जितने कीमती होते हैं. हां उससे ये गलती हुई, कि 10 हजार रुपए के आगे उसने अपनी जान की कीमत कौड़ियों की समझ ली.  

ये भी पढ़ें-

फोन चोरी हो जाए तो वो करें जो इस 19 साल की लड़की ने किया

आपको पता भी है, बिना स्मार्टफोन के रहने पर शरीर में क्या-क्या होता है?

मोबाइल के विज्ञापन में कैमरा देखते वक्त आंखें और दिमाग खुले रखने की जरूरत है!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय