New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2021 10:48 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

शादी आदमी एक बार करता है तो अरमान सभी के यही होते हैं कि उनकी शादी में कुछ न कुछ खास जरूर हो. माध्यम वर्गीय जब बजट देखता है और फिर अपनी चादर देखता है तो पैर समेत कर अपने अरमानों को सीने कहीं दफ्न कर लेता है लेकिन पैसेवाले! इनका कुछ नहीं हो सकता. ये किसी भी सूरत में नहीं मानने वाले. अच्छा क्योंकि आदमी के पास पैसा होता है तो इनके यहां शादी का जिम्मा चाचा, भइया, फूफा, मामा, ताऊ, जीजा नहीं उठाते. ये लोग रुख करते हैं वेडिंग प्लानर का. वेडिंग प्लानर इन्हें ऐसे ऐसे आईडिया देता है जो जमीनी स्तर पर भले ही मुमकिन न हों लेकिन क्यों कि शादी में X Factor लाना है तो भोला भाला पैसे वाला इनके ट्रैप में फंस जाता है और ऐन पहले रस्सी टूटती है फिर कमर.

Marriage, Chhattisgarh, Groom, Bride, Wedding Planner, Rich, Poor, Injury रायपुर की शादी में जो हुआ है उसने वेडिंग प्लानर्स की पोल खोल दी है

उपरोक्त बातों को पढ़कर हैरत में आने की बहुत ज्यादा जरूरत है नहीं. क्यों? इसलिए क्योंकि छत्तीसगढ़ के रायपुर में शादी को खास बनाने के चक्कर में टूटी रस्सी ही टूटी कमर की वजह बनी है. घटना का वीडियो वायरल है जिसपर एक से एक मजेदार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. ध्यान रहे थीम वेडिंग के नाम पर ऐसी किरकिरी कोई पहली बार नहीं हुई है. अभी बीते दिनों ही एक वीडियो और वायरल हुआ था जिसमें दूल्हा दुल्हन का मंडप जेसीबी पर लगाया गया था.

जेसीबी के ड्राइवर ने दूल्हा दुल्हन को कुछ फिट ऊपर उठाया फिर उसे न जाने क्या सूझा की उसने बटन दबा दिया जिससे दूल्हा दुल्हन मुंह के बल सामने लगी खाने की मेज पर गिर पड़े. बात रायपुर में हुई शादी की हुई है तो जैसा कि वायरल हुए वीडियो में दिखाई दे रहा है शादी का ये भव्य आयोजन किसी 'बड़े आदमी' के यहां हुआ है.

अब जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं बड़े लोग आजकल शादियों के लिए वेडिंग प्लानर की शरण में जाते हैं तो ये लोग भी गए. वीडियो में दिख रहा है कि चारों तरफ खूबसूरत लाइटिंग और डांस करती मॉडल्स हैं. फिर ओवल शेप के एक स्विंग में एंट्री होती है कपल की. शादी वर्ल्ड क्लास लगे इसलिए वेडिंग प्लान करने वाली कंपनी ने भी पूरा माहौल बनाया था. बैकग्राउंड में जहां एक तरफ गाने चल रहे हैं तो वहीं गेस्ट को एंटरटेन करने के उद्देश्य से डांसर्स, डांस कर रहे थे.

आये हुए गेस्ट का ध्यान आकर्षित करने और शादी को खास बनाने के लिए कुछ देर के बाद ओवल स्विंग को क्रेन से खींचा जाता है और कपल को हवा में करीब दस फीट ऊपर उठाया जाता है. गेस्ट इस अनोखी शादी का आनंद ले ही रहे कि इसके बाद जो हुआ उसने सबके होश उड़ा दिए. दूल्हा-दुल्हन जैसे ही हाथ हिलाकर गेस्ट को ग्रीट करते हैं वैसे ही क्रैन से बंधी रस्सी टूट जाती है और दूल्हा-दुल्हन करीब दस फीट की ऊंचाई से जमीन पर गिर जाते हैं.

मामले में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार 10 फ़ीट की ऊंचाई से गिरने के कारण दूल्हा दुल्हन के शरीर पर मामूली चोटें आई हैं. दूल्हा-दुल्हन के गिरते साथ ही पूरे परिसर में अफरा तफरी मच जाती है और जैसा कि वीडियो में दिखाई पड़ रहा है लोग दूल्हा दुल्हन को बचाने के लिए स्टेज की तरफ दौड़ रहे हैं.

बहरहाल भले ही घटना के चलते मौके पर चीख पुकार मच गई हो लेकिन अच्छी बात ये रही कि दूल्हा-दुल्हन को चोट नहीं आई और दोनों सुरक्षित हैं. भले ही वेडिंग प्लानर कंपनी ने इस घटना की जिम्मेदारी ले ली हो और ममले के तहत शर्मिंदा हो लेकिन क्या सिर्फ शर्मिंदा होना काफी है?

विषय एकदम सीधा है रायपुर के इस मामले ने भी हमें यही सीख दी है कज सुरक्षा के नाम पर इनके पास कुछ नहीं है. बावजूद इसके अगर कोई इनके बिछाए ट्रैप में फंस रहा है तो फिर गलती व्यक्ति की खुद है. हम वेडिंग प्लानिंग के खिलाफ नहीं हैं.हम इस बात के पक्षधर हैं कि वेडिंग प्लान होनी चाहिए लेकिन उससे पहले हमें ये भी देखना होगा कि जिस कंपनी को हम अपना इवेंट ऐतिहासिक बनाने की जिम्मेदारी दे रहे हैं वो इस काबिल भी है या नहीं.

दूसरी चीज ये भी कि ऐसी घटनाएं या ये कहें कि रस्सियां तब तक यूं ही टूटती रहेंगी जब तक हम खुद जागरूक नहीं होते. इस बात को समझने के लिए हम विदेशों का रुख करना चाहेंगे. क्या कभी आपने सुना है कि विदेश में इस तरह की कोई लापरवाही हुई है? नहीं. क्योंकि लोग वहां परिणामों से अवगत हैं. बात चूंकि रायपुर वाली शादी की हुई है तो जिस तरह वेडिंग थीम के चक्कर में कमर टूटी, ये होना इसलिए भी था क्योंकि इसके खतरों की जानकारी शायद वेडिंग प्लान करने वाली कंपनी को भी नहीं थी.  

ये भी पढ़ें -

सेक्स को उतावले पति का हमेशा के लिए 'इलाज' करने वाली पत्नी सही है या गलत, जनता ही बताए!

दूल्हे के मुकाबले दूल्हन ज्यादा कामयाब हो तो जोड़ी बेमेल क्यों कही जाती है?

4 साल में चमकते चांद को टूटा तारा बना डाला, ऐसा जुर्म पति नहीं दानव ही कर सकता है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय