होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2021 09:59 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक दौर था आदमी मेहनत करता उसे पहचान मिलती और वो फेमस बन सेलिब्रिटी स्टेटस हासिल करता. मेहनत करके पहचान हासिल करना फिर लोकप्रिय होना एक मुश्किल काम है. दौर बदला. एक ऐसे समय में जब हर दूसरी चीज के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा हो, व्यक्ति ने शार्ट कट अपनाए और फेसबुक और ट्विटर की बदौलत वो जन जन के बीच पहुंचा. चूंकि रेस सब को पीछे कर आगे निकलने की थी तो व्यक्ति ने भी साम दाम दंड भेद सब एक किये. स्थिति जब ऐसी हो तो धर्म भला क्यों पीछे रहता. तमाम लोग हैं जो ख़ुद को पॉपुलर करने के लिए धर्म का सहारा ले रहे हैं और जमकर दूसरे धर्म का मजाक खूब उड़ा रहे हैं. ये लोग ऐसी तमाम बातें कर रहे हैं जो न केवल भावना आहत करने वाली हैं बल्कि विवादास्पद हैं. यूं तो अक्सर ही ये लोग बच जाते हैं लेकिन हर दिन एक जैसा नहीं होता कुछ लोगों की हालत कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी (Munawar Faruqui) जैसी हो जाती है. एमपी के इंदौर में कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी को गिरफ्तार किया गया है. जिनके सपोर्ट में दीगर लोगों की तरह एक्टर स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) भी आईं लेकिन उन्होंने ऐसी बात कर दी कि उल्टे लेने के देने पड़ गए हैं.

Munawar Faruqui, Swara Bhaskar, Hindu,Ram, God, Sita, Home Ministerमुनव्वर फारूकी  मामले में अपना पक्ष रखते हुए स्वरा का लहजा वाक़ई निंदनीय है

ध्यान रहे कि स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी पर हिंदू देवी देवताओं का मजाक उड़ाने के अलावा गोधरा मामले के मद्देनजर देश के गृहमंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी करने का भी आरोप लगा था. मुनव्वर फ़ारूक़ी के खिलाफ शिकायत हिंदू रक्षक संगठन की तरफ से दर्ज कराई गई है.

बताते चलें कि अपने विटी जोक्स के लिए मशहूर कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी का एक शो एमपी के इंदौर में शिड्यूल था. मुनव्वर अपना शो कर ही रहे थे कि आयोजन स्थल पर ही हिंदू रक्षक संगठन के लोग आ गए और शो देख रहे दर्शकों को एक नया ही शो देखने को मिला. संगठन पर आरोप है कि ये लोग न केवल मुनव्वर के साथ फिजिकल हुए बल्कि इन्होंने उन लोगों से भी मारपीट की जिन्होंने आयोजन स्थल पर मुनव्वर का समर्थन किया.

मामले के मद्देनजर मुनव्वर को थाने ले जाया गया जिसके बाद सोशल मीडिया पर कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी ट्रेंड करने लगे. बात चूंकि हिंदू धर्म का अपमान करने और देश के गृहमंत्री पर अभद्र टिप्पणी करने से जुड़ी थी तो फौरन सोशल मीडिया भी दो वर्गों में विभाजित हो गया. एक वर्ग वो था जिसका कहना था कि मुनव्वर के साथ जो हुआ वो उनके कर्मों का नतीजा है तो वहीं दूसरी तरफ एक वर्ग वो भी था जो खुल कर मुनव्वर का समर्थन कर रहा था और घटना को अभिव्यक्ति की आज़ादी का हनन बता रहा था.

मामले में बहुतों की तरह एक्टर स्वरा भास्कर ने भी मुनव्वर के समर्थन में ट्वीट किया लेकिन आदत से मजबूर स्वरा ने भी हिंदू वादी संगठनों को निशाना बनाया और एक ऐसी भाषा में अपनी बात कही जो शायद उनके स्तर को सूट नहीं करती.

देश के हर प्रमुख मुद्दे पर मुखर होकर अपनी बात कहने वाली स्वरा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'चलो... हिंदुयों के कथित ठेकेदार इस साल भी उतने ही जाहिल और बेवकूफ़ होंगे जितने पिछले कई दशकों से रहे हैं.'

स्वरा के इस ट्वीट को देखें तो मिलता है कि कहीं न कहीं उन्होंने कॉमेडियन मुनव्वर फ़ारूक़ी को कंधा बनाया और अपने सेट एजेंडे के तहत फायर किया.

मामले में दिलचस्प बात ये रही कि मुनव्वर और उनसे जुड़ा विवाद कहीं पीछे छूट गया और स्वरा का इस ट्वीट के कारण एक नए विवाद की शुरुआत हो गई और यूजर्स ने भी स्वरा को बुरी तरह से ट्रोल करना शुरू कर दिया.

प्रीती पांडे नाम की यूजर ने ट्वीट करते हुए स्वरा को मुंह तोड़ जवाब देते हुए लिखा कि हिन्दू देवी देवताओं का मज़ाक बनाने वाले दैत्य रूपी मोहतरमा अपना ज्ञान का परिचय न दिया करें.

वहीं तमाम यूजर्स ऐसे भी थे जिन्होंने सख्त लहजे में स्वरा की आलोचना की और अपने मन की बात कही. 

सोशल मीडिया पर ऐसे भी यूजर्स थे जिनका मानना था कि मामले को भुनाकर विक्टिम कार्ड खेल खेल रही हैं.

बात एकदम स्पष्ट है स्वरा को मुनव्वर फारुकी का समर्थन करना था करतीं मगर जिस तरह उन्होंने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया तकलीफ का सबब वो है. स्वरा देश की एक जिम्मेदार नागरिक तो हैं ही वो सेलिब्रिटी स्टेटस भी रखती हैं इसलिए उनका कहा वैल्यू करता है. बहरहाल अब जबकि स्वरा अपनी बात के बाद ट्रोल हो गयीं शायद उन्हें सबक भविष्य में जब भी कभी वो अपनी बातें कहें तो उनमें एजेंडा और नफरत न हो बल्कि वो पूर्ण रूप से निष्पक्ष हों.

बाकी बात अगर मुनव्वर फारूकी की हो तो अब तक उन्हें सबक मिल ही चुका है और यक़ीनन वो भविष्य में सचेत होकर अपनी बात कहेंगे.

ये भी पढ़ें -

Sonu Sood के पैतृक शहर ने जो किया, उस पर उनको भावुक तो होना ही था

दादी बिलकिस को लेकर ट्रोल हुईं हॉलीवुड एक्ट्रेस, वजह भी माकूल ही थी

किसान आंदोलन में पहुंची स्वरा का तो ऐसा था, 'आ बैल मुझे मार!' और ट्विटर पर वही हुआ! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय