होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2020 10:38 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बेचैन बहुत फिरना घबराए हुए रहना

इक आग सी जज़्बों की दहकाए हुए रहना

आदत ही बना ली है तुम ने तो 'मुनीर' अपनी

जिस शहर में भी रहना उकताए हुए रहना

शेर मुनीर नियाज़ी का है. और शायद उन लोगों को समर्पित है, जो न केवल छोटी छोटी बातों को मुद्दा बनाते हैं. बल्कि उन मुद्दों के मद्देनजर बेचैन रहते हैं. बेचैनी वाक़ई बड़ी अजीब प्रवृत्ति होती है. आदमी यूं तो ठीक रहता है लेकिन कोई बात होती है जो उसे अंदर ही अंदर परेशान करती है. परेशान हममें से बहुत से लोग हैं. कुछ की परेशानी के कारण हैं कुछ यूं ही बेफालतू. परेशान हमारी आपकी तरह बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर भी हैं. अपनी परेशानी के कारण स्वरा अक्सर ऐसा बहुत कुछ कर जाती हैं कि लेने के देने पड़ जाते हैं और आ बैल मुझे मार वाली कहावत चरितार्थ हो जाती है. स्वरा (Swara Bhaskar) पुनः ट्रेंड में हैं. कारण बना है दिल्ली में मोदी सरकार (Modi Government) के खिलाफ चल रहा किसान आंदोलन (Farmer Protest). बात चूंकि सरकार विरोध की थी तो स्वरा ने न केवल उस धरने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बल्कि तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल दी. बात सरकार या ये कहें कि पीएम मोदी (PM Modi) के समर्थकों को बुरी लग गयी फिर वो हुआ जिसकी कल्पना स्वरा ने शायद ही कभी की हो.

Farmer Protest, Punjabi Farmer, Farmer, Swara Bhaskar, Dharna, Prime Ministerकिसानों के धरने में आई बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर

ध्यान रहे कि किसान आंदोलन में स्वरा किसानों के साथ हैं. कई मौकों पर वो इसपर अपनी प्रतिक्रिया देकर अपना स्टैंड पहले ही बता चुकी हैं. मगर हद तो तब हुई जब बीते दिनों वो प्रदर्शनकारी किसानों के बीच पहुंच गईं. स्वरा ने अपने अंदाज में कैप्शन भी लिखा और उन फोटोज को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी डाला। मगर ट्रोल्स कहां मानने वाले थे उन्होंने ट्रोल कर दिया.

स्वरा ने अपने ट्विटर पर तीन तस्वीरों को शेयर किया है. तस्वीरों में स्वरा भी किसानों के साथ धरने पर बैठी हैं. अच्छी बात ये थी कि धरने के दौरान स्वरा भावों में नहीं बहीं और उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया. स्वरा ने अपने ट्विटर पर लिखा कि एक उदार दिन, प्रदर्शनकारी किसानों और बुजुर्गों का धैर्य, संकल्प और दृढ़ता देखने के लिए'. इसके अलावा स्वरा ने  #SinghuBorder #FarmersProtests जैसे हैशटैग्स का भी प्रयोग किया.

जैसा कि हम बता चुके हैं बात आ बैल मुझे मार वाली थी. ट्विटर पर यही हुआ. किसानों के धरने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के कारण स्वरा की पोस्ट पर प्रतिक्रियाओं का तांता लगा है. लोग फ्री की बिरयानी से लेकर मजदूरी के '100' रुपए जैसी बातों से स्वरा से खूब चुटकी ले रहे हैं.

ध्यान रहे कि स्वरा भास्कर बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में शुमार हैं जो सरकार और उसकी नीतियों पर तल्ख़ टिप्पणी करती हैं. जिसके कारण सरकार समर्थकों के निशाने पर रहती हैं. बात गुजरे साल की है नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने के बाद स्वरा राइट विंग के निशाने पर हैं और स्थिति सांप और नेवले वाली है. कभी सांप लड़ाई जीतता है तो कभी नेवला.

बात ट्विटर की हुई है तो कोई और बात करने से पहले नजर डालें ट्विटर पर और देखें कि स्वरा से क्या क्या कह रहे हैं लोग.

जो सरकार के समर्थक हैं उनका रुख साफ़ है वो साफ़ तौर से किसानों के इस धरने के खिलाफ हैं.

जब स्वरा कुछ करें तो लोग कहां मानने वाले थे कहा जा रहा है कि धरने की आड़ लेकर दूसरा शाहीनबाग़ तैयार हो रहा है.

बात निकली तो फिर दूर तक गयी. लोग स्वरा के पुराने ट्वीट निकाल रहे हैं और उनसे उन्हें ट्रोल किया जा रहा है. 

 

यूजर्स इस धरने में स्वरा के जाने से अचरज में हैं और कह रहे हैं कि इस धरने की आड़ में स्वरा अपनी राजनीतिक रोटियां सेंक रही हैं.

बहरहाल, अब जबकि स्वरा धरने में पहुंच गयीं और साथ ही ट्रोल भी हो गयी हैं, देखना दिलचस्प रहेगा कि मामले के मद्देनजर स्वरा एंड पार्टी का अगला मूव क्या होगा? बाकी जैसा कि प्रतिक्रियाओं से साफ़ है लोगों को उनका ये अंदाज पसंद नहीं आया है. यूजर्स, ट्विटर पर यही कह रहे हैं कि स्वरा एक्टर हैं. एक्टिंग करें. कहां वो व्यर्थ में राजनीति के चक्कर में फंस गयीं. बाकी बात वही है राजनीति ने अच्छे अच्छों को नहीं छोड़ा, फिर स्वरा क्या चीज हैं.

ये भी पढ़ें -

Neha Kakkar trolling: 5G स्पीड हो या 2G, आप कौन होते हैं किसी के मां बनने पर ट्रोल करने वाले?

इमरान हाशमी पिता सनी लियोनी माता, बिहार में ये क्या हो रहा है?

Bhaag Beanie Bhaag पर मिली Apolitical बधाई पर भी Swara Bhaskar के जवाब Political निकले! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय