होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जनवरी, 2021 07:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

तमाम लोग हैं जिन्हें क्या पसंद है? वो कहां घूमने गए? वहां उन्होंने क्या खाया? उन्हें किस तरह की किताबें और फिल्में अच्छी लगती हैं, से लेकर किसे वो अपना रोल मॉडल मानते हैं सारी जानकारियों को सोशल मीडिया पर साझा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया का भी एक दस्तूर है. कुछ गाइड लाइंस हैं, जिनका पालन हर उस व्यक्ति को करना चाहिए जो सोशल मीडिया पर कुछ या बहुत कुछ लिख रहा है. जो लोग इसका पालन कर रहे हैं उनकी जिंदगी में सुकून है. लेकिन जो इस बात को खारिज करते हैं उनकी हालत कैसी होती है? यदि इसका अंदाजा लगाना है तो हम हॉलीवुड चल सकते हैं और Wonder Woman Gal Gadot का रुख कर सकते हैं. Gal Gadot मुसीबत में हैं कारण बनी हैं शाहीनबाग़ धरने के जरिये स्टार बनी दादी Bilkis Bano. एक सोशल मीडिया पोस्ट में Gal ने Bilkis को Wonder Woman बताया। बात भारतीयों के एक बड़े वर्ग को बुरी लगी जिन्होंने Gal को ट्रोल किया. नतीजा ये निकला कि Gal को अपनी वो पोस्ट डिलीट करनी पड़ी जिसमें उन्होंने दादी बिल्किस की शान में कसीदे पढ़े थे.

Bilkis Dadi, Bilkis, Gal Gadot, Wonder Woman, Wonder Woman 1984, Instagram, Trollशाहीनबाग़ की दादी बिल्किस और वहॉलीवुड एक्ट्रेस गैल गैडोट

बात बीते दिनों की है दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुरू हुए शाहीनबाग़ धरने से सुर्खियों में आई 80 साल की दादी बिल्किस को गैल गैडोट ने अपनी 'माई पर्सनल वंडर वुमन' की सूची में शामिल किया था. चूंकि भारत में शाहीनबाग़ धरना दो धड़ों में बंटा है, एक वर्ग इसे केंद्र सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ वक़्त की ज़रूरत बताता है. तो वहीं दूसरा वर्ग इस तरह के धरनों को एन्टी नेशनल मानते हुए इसे वामपंथी और अर्बन नक्सल लोगों की साजिश मानता है. वो लोग जो शाहीनबाग़ धरने और दादी बिल्किस के खिलाफ थे उन्हें गैल का ये अंदाज आहत कर गया फिर वो हुआ जिसकी कल्पना गैल ने शायद ही कभी की हो.

धयान रहे कि अभी बीते दिनों ही गैल की फ़िल्म 'वंडर वुमन 1984' रिलीज हुई है. अब इसे फ़िल्म के लिए प्रमोशन कहें या फेमिनिज्म की चाहत गैल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर दुनिया भर में अपने काम और मजबूत इरादों से पहचान बनाने वाली महिलाओं और लड़कियों की तस्वीरों को साझा किया. अपने इस पोस्ट में गैल ने लिखा कि आश्चर्यजनक महिलाओं की अपनी सूची साझा करते हुए मैं 2020 को अलविदा कह रही हूं. इनमें कुछ मेरी करीबी दोस्त हैं, कुछ परिवार की महिलाएं और कुछ महिलाओं से मैं प्रेरित हूं और मिल चुकी हूं. वहीं उन्होंने ये भी लिखा कि कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिनसे वो भविष्य में मिलना चाहेंगी.

Bilkis Dadi, Bilkis, Gal Gadot, Wonder Woman, Wonder Woman 1984, Instagram, Trollगैल का वो इंस्टाग्राम पोस्ट जो बना विवाद की वजह

इसी सिलसिले में गैल ने दादी बिल्किस की भी तस्वीर लगाई और लेने के देने पड़ गए. क्या पुरुष क्या महिलाएं भारत में तमाम लोग थे जिन्हें बिल्किस का ये अंदाज नागवार गुजरा और उन्होंने गैल पर जवाबी हमले शुरू कर दिए.कई यूजर्स ऐसे थे जिन्होंने बिल्किस को मौका का फायदा उठाने वाला माना तो कई ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि शाहीनबाग़ धरने की आड़ में अंधे के हाथ बटेर लगी. लोगों ने गैल को कुछ इस तरह ट्रोल किया कि आखिरकार उन्हें अपनी वो इंस्टाग्राम स्टोरी डिलीट करनी पड़ी जो उन्होंने दादी बिल्किस के लिए लिखी थी.

बहरहाल भले ही गैल ने अपनी स्टोरी डिलीट कर दी हो मगर उन्हें आगे के लिए एक बड़ा सबक ज़रूर मिला है. गैल समझ गयीं होंगी कि जिस विषय या व्यक्ति को लेकर वो अपनी राय रख रही हैं पहले उसके बारे में पढ़ लेना नहीं तो कम से कम रिसर्च कर लेना चाहिए. बात सीधी और एकदम साफ़ है रिसर्च के अपने फायदे हैं. एक तरफ जहां व्यक्ति को विषय की सम्पूर्ण जानकारी होती है तो वहीं दूसरी तरफ वो बेवजह की कंट्रोवर्सी से बच भी जाता है. 

ये भी पढ़ें -

Aashram 3 लेकर अहम जानकारी सामने आई है जिसे फैंस को जरूर जानना चाहिए

Paurashpur Review: सेक्स सीन ढंक नहीं पाए बर्बाद स्टोरीलाइन, और एक अच्छी Web Series की लंका लग गई

पुरानी और नई Coolie No 1 में अंतर बस कोरोना वायरस भर का है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय