charcha me| 

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 सितम्बर, 2021 10:08 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बिग बॉस में अपनी कूटनीति और गेमिंग टेक्टिस के जरिये सिने इंडस्ट्री के लोगों को तो छोड़िए, बड़े बड़े राजनेताओं को रश्क देने वाले बालिका वधू फेम एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत ने लोगों को हैरत में डाल दिया है. टीवी और बॉलीवुड की तो बात ही क्या करें जैसा इस मौत पर लोगों का रिएक्शन सोशल मीडिया के ऊपर है जिक्र यही हो रहा है कि क्या ये भी कोई उम्र थी सिद्धार्थ को हार्ट अटैक आने और दुनिया छोड़ जाने की.

इस बात में कोई शक नहीं है कि वर्तमान में सिद्धार्थ टीवी इंडस्ट्री से जुड़े उन चुनिंदा लोगों में थे जिन्होंने कई लोगों विशेषकर युवाओं को फिटनेस और वर्क आउट के लिए प्रेरित किया था लेकिन जो होनी होती है वो होकर ही रहती है सिद्धार्थ की कम उम्र में मौत उस बात की पुष्टि कर चुकी है. सिद्धार्थ को हार्ट अटैक क्यों आया? क्या वजह थी जिसके चलते उनकी मौत हुई ? इस सवाल के मद्देनजर यूं तो सैकड़ों बातें हो रही हैं लेकिन जिस बात पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वो ये कि सिद्धार्थ सिगरेट पीने के आदी रहे हैं. एक रियेलिटी शो में ये बात उन्होंने खुद स्वीकारी, और ये भी कहा कि वे स्मोकिंग छोड़ चुके हैं. एक खबर ये भी आई कि उनकी मां ने भी उनसे सिगरेट से दूर रहने को कहा था. तो क्या वही सिगरेट सिद्धार्थ की जान की दुश्मन बनी? 

Siddharth Shukla, Big Boss, Balika Vadhu, Mumbai, Heart Attack, Death, Bollywoodसिद्धार्थ शुक्ला की मौत की वजह लाइफ स्टाइल और सिगरेट की लत को भी माना जा रहा है

सिद्धार्थ को किस हद तक सिगरेट की तलब रहती थी इसका अंदाजा बस इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो शूट पर रहें या फिर घर पर हों और यार दोस्तों के साथ समय बिताएं वो कुछ ही मिनट के गैप पर एक के बाद एक कई सिगरेट पी जाते थे. ये तमाम बातें यूं ही नहीं है इसे कंफेस ख़ुद दिवंगत एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला ने किया था.

सिद्धार्थ के इस कंफेशन को समझने के लिए हमारे द्वारा बिग बॉस सीजन 13 के उस एपिसोड का जिक्र करना बहुत जरूरी हो जाता है जब सिद्धार्थ शो के अन्य कंटेस्टेंट शेफाली जरीवाला और विशाल आदित्य के साथ बैठे थे और सब गप्पे मार रहे थे. तब सिद्धार्थ ने सबको अपनी स्मोकिंग की लत के बारे में बताया था.

शो में सिद्धार्थ ने बाकी लोगों को बताया था कि, 'जब मैं इस शो से बाहर निकलूंगा तो सबसे पहले अपने लंग क्लीनिंग ट्रीटमेंट के लिए जाउंगा. बिग्ग बॉस के उस एपिसोड में सिद्धार्थ ने अपनी पूरी बात रखी भी नहीं थी कि एक्टर शेफाली जरीवाला ने अपना सवाल दाग दिया था और पूछा था कि क्या सिद्धार्थ ने ट्रीटमेंट मुंबई में ही कराएंगे? शेफाली के सवाल जा जवाब देते हुए सिद्धार्थ ने कहा था कि नहीं वो इसके लिए लंदन जाएंगे.

लंदन में हो रहे ट्रीटमेंट की तारीफ़ करते हुए सिद्धार्थ ने कहा था कि वो अपना ट्रीटमेंट लंदन में इसलिए कराएंगे क्योंकि वहां प्रोसेस अच्छा होता है. वहां शरीर जे अंदर मौजूद डार्क कार्बन को बहुत अच्छे ढंग से निकाल दिया जाता है. दिलचस्प ये है कि तब उस एपिसोड में सिद्धार्थ ने लंग्स ट्रांसप्लांट का भी जिक्र किया था मगर इस बात को भी स्वीकार किया था कि वो सही नहीं होता इसलिए वो ट्रीटमेंट पर ही फोकस करेंगे.

जैसा कि हम बता चुके हैं सिद्धार्थ अब इस दुनिया में नहीं है और अब इस मौत पर हजारों तर्क दिए जा सकते हैं तो अगर वाक़ई इस मौत का कारण सिगरेट थी तो लोगों खासकर के उन युवाओं को संभल जाना चाहिए जो सिद्धार्थ शुक्ला जैसे सेलेब्रिटियों को अपना आइडल मानते हैं और कुछ कुछ वैसी ही ज़िन्दगी जी रहे हैं जैसी ज़िन्दगी इन सेलेब्रिटियों की है.

हम इतना ज़रूर कहेंगे कि वो तमाम लोग जो सिगरेट को हल्के में लेते हैं और उपहास करते हैं उन्हें अपना आत्मसात करते हुए एक बार जरूर सिद्धार्थ शुक्ला की तरफ, उनकी उम्र की तरफ देखन चाहिए. जैसा कि हम बता चुके हैं एक्टर सिद्धार्थ की मौत ने सोशल मीडिया को एक नई बहस में पड़ने का मौका दे दिया है इसलिए इस असमय मृत्यु पर जो प्रतिक्रियाएं हैं साफ है कि चाहे फैंस हों या दोस्त एहबाब किसी को यक़ीन ही नहीं हो रहा है कि एक हंसता खेलता और अपने में मस्त चेहरा अब कभी भी लौटकर वापस नहीं आएगा.

सिद्धार्थ की मौत पर किसने क्या कहा 

सिद्धार्थ की मौत से बिग बॉस के होस्ट सलमान खान को गहरा आघात पहुंचा है. सलमान ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, तुम बहुत जल्दी चले गए सिद्धार्थ. तुम्हें याद किया जाएगा. परिवार को श्रद्धांजलि

एक्टर सिद्धार्थ शुक्ल की मौत पर राज बब्बर ने एक बिल्कुल अलग नजरिया पेश किया है और सिद्धार्थ शुक्ला को याद किया है. राज बब्बर ने ट्वीट किया है कि सिद्धार्थ का जाना एक प्रशंसित प्रतिभा का अंत होना है. सिद्धार्थ की मौत की खबर आना किसी शॉक के लगने जैसा है.

सिद्धार्थ के दोस्त अभिनव शुक्ला इस खबर के बाद कि सिद्धार्थ अब इस दुनिया में नहीं रहे. गहरे सदमे में हैं. अभिनव ने बताया कि कैसे उन्होंने और सिद्धार्थ ने एक साथ करियर शुरू किया था.

सिद्धार्थ की मौत पर एक्टर अजय देवगन ने भी ट्वीट किया है और अपना दुःख प्रकट किया है. आपने ट्वीट में अजय ने इस बात का जिक्र किया है कि ज़िन्दगी और मौत दोनों ही हैरान कर देने वाली चीज हैं.

एक्टर वरुण धवन ने सिद्धार्थ के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की है और उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआएं की हैं.

सिध्दार्थ की मौत के बाद ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति नहीं है कि इस मौत ने युवाओं को एक बड़ा सन्देश दिया है. सिद्धार्थ ने युवाओं को बता दिया है कि कुछ माध्यमों से स्ट्रेस को कम तो किया जा सकता है लेकिन इसकी कीमत मौत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें -

सिद्धार्थ शुक्ला की असामयिक मौत को सुशांत सिंह की तरह क्यों याद कर रहे लोग!

Sidharth Shukla की मौत के बाद सोशल मीडिया के निशाने पर कूपर हॉस्पिटल क्यों है?

बिग बॉस फेम सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की वजह सभी को डराने वाली है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय