होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मार्च, 2019 06:26 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया आज फिर सुर्खियों में हैं. एक कार्यक्रम में भाषण देते वक्त उन्होंने हिंदुओं की आस्था को लेकर एक विवादित बयान दिया है. जिसके चलते पूरा सोशल मीडिया उनपर भारी पड़ रहा है. सिद्धारमैया का कहना है कि उन्हें ऐसे लोगों से डर लगता है जो अपने माथे पर लंबा तिलक, कुमकुम या भस्म लगाते हैं.

अब माथे पर तिलक और भस्म लगाने वाले हिंदू ही होते हैं. और हिंदुओं की आस्था के मुताबिक माथे तिलक या कुमकुम लगाना उनके धर्म से ज्यादा उनकी आस्था से जुड़ा हुआ है. लेकिन तिलक से डर लगने वाली बात कहकर सिद्धारमैया ने अपनी तो फजीहत कराई, खुद कांग्रेस को भी मुश्किल में डाल दिया है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब सिद्धारमैया अपनी हरकतों की वजह से चर्चित हुए हों. कुछ ही दिन पहले सिद्धारमैया का एक वीडियो वायरल हो गया था जिसमें वो एक महिला से बदसलूकी करते दिखाई दे रहे थे. मैसूर में महिला के सवाल पूछने पर पूर्व सीएम इस कदर भड़क गए कि उन्होंने महिला के हाथ से माइक छीनते हुए उसे पीछे धकेल दिया था. माइक के साथ महिला का दुपट्टा भी खिंच गया था.

siddharamaiahआखिर इस तरह की बात कर लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करने का क्या मतलब?

खैर वो बात और थी, ये बात और है. वहां महिला के साथ बदसलूकी की गई और यहां हिंदुओं की धार्मिक आस्था के साथ. असल में सिद्धा रमैया शायद कुछ और कहना चाह रहे थे. वो निशाना कहीं और लगा रहे थे, और तीर कहीं और ही चल गया. तिलक से डर वाली बात पर दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ट्विटर पर सिद्धारमैया को घेर लिया. और लोगों से कहा कि तिलक के साथ सेल्फी लेकर #SelfieWithTilak में सिद्धारमैया को टैग करें क्योंकि डर अच्छा लगता है.

bagga tweetइस ट्वीट के बाद जमकर ट्रोल हुए सिद्धारमैया

बस फिर क्या था, हिंदू धर्म पर लोग गर्व करते हैं और उसी जज्बे के साथ माथे पर तिलक लगी हजारों तस्वीरें सिद्धारमैया को अर्पित की जाने लगीं. ट्विटर पर ये हैशटैग टॉप ट्रेंडिंग रहा. क्योंकि ये हिंदुओं की आस्था का मामला था.

सिद्धारमैया को अगर तिलक लगाने वालों से डर लगता है तो हमारा भी फर्ज बनता है कि उनका डर दूर किया जाए, क्योंकि डर के आगे जीत है. तो पेश हैं 5 तस्वीरें जिन्हें देखकर उनका डर दूर हो सकता है-

दिग्विजय सिंह

digvijayकांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह अपनी पत्नी के साथ तिलक लगाए हुए नजर आ रहे हैं, ये दोनों शायद सिद्धारमैया के डर को मिटा सकें

कमलनाथ

kamalnathकांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ शायद डर दूर करने में मदद करें

राहुल गांधी

rahul gandhiकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनके तिलक शायद आपका डर दूर कर दें

सोनिया गांधी

sonia gandhiसोनिया गांधी की ये तस्वीर तो डर दूर कर ही देगी

अगर पिछली चारों तस्वीरों से भी काम नहीं बने तो ये तस्वीर जरूर मदद करेगी.

siddharamaiahइस तस्वीर से तो डर नहीं लगेगा न?

अगर अब भी डर लग रहा हो तो ये जान लीजिए कि तिलक क्यों लगाया जाता है

क्यों लगाया जाता है तिलक-

हमारे शरीर में सात सूक्ष्म ऊर्जा केंद्र होते हैं, जो अपार शक्ति के भंडार हैं. इन्हें चक्र कहा जाता है. माथे के बीच में जहां तिलक लगाते हैं, वहां आज्ञाचक्र होता है. इसे अजन चक्र भी कहते हैं. यह चक्र शरीर का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है, जहां शरीर की प्रमुख तीन नाडि़यां इड़ा, पिंगला व सुषुम्ना आकर मिलती हैं इसलिए इसे त्रिवेणी या संगम भी कहा जाता है. इसे गुरु स्थान भी कहते हैं. यहीं से पूरे शरीर का संचालन होता है. जो हमारी चेतना का मुख्य स्थान भी है. इसी वजह से यह स्थान शरीर में सबसे ज्यादा पूजनीय है. योग में ध्यान के समय भी इसी स्थान पर मन को एकाग्र किया जाता है.

chakraहंदू तिलक क्यों और कैसे लगाते हैं वो सिर्फ आस्था से ही नहीं जुडा बल्कि उसके पीछे विज्ञान भी है

सिद्धारमैया ने सोचा भी नहीं होगा कि उनका निशाना इस तरह चूकेगा कि वो अपनी बातों में खुद फंस जाएंगे. जैसा करोगे वैसा भरोगे, ये कहावत नहीं सच है. उनका तो जो होगा, सो होगा लेकिन हमें तो फिक्र राहुल बाबा की हो रही है. जनेऊ पहनकर, तिलक लगाकर, मंदिर जा जाकर कितनी मेहनत की थी उन्होंने, सिद्धारमैया ने सारी मेहनत पर पानी फेर दिया.

ये भी पढ़ें-

योगी का बजरंगबली वाला हिंदुत्व बनाम राहुल का जनेऊ हिंदुत्व !

राहुल गांधी 'साफ्ट-हिंदुत्व' को पीछे छोड़ चुके - अब उससे आगे बढ़ रहे हैं

राहुल गांधी भले अपना गोत्र 'दत्तात्रेय' बताएं, मगर हकीकत कुछ और है...

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय