New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2022 11:14 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

दिल्ली में बारिश हो रही है. नहीं मूसलाधार नहीं है. रह रहकर बूंदे पड़ रही है जो कभी हल्की हैं तो कभी भारी. हो सकता है कि लखनऊ या भोपाल में बैठे व्यक्ति को दिल्ली के लिहाज से समस्या बारिश लगे तो ऐसा भी नहीं है. प्रॉब्लम ट्रैफिक जाम है. पूरे शहर में जाम है. मतलब आईटीओ निकलिये तो जाम डीएनडी आइये या ग्रेटर नॉएडा जाइये तो जाम. दो एक दिन से हालात ऐसे हो रखे हैं कि जो 6 बजे दफ्तर से निकलकर 7 बजे तक अपने घरों में चाय का कप पकड़े टीवी पर सुर्खियां देखते थे.आज खुद मीडिया की सुर्ख़ियों में हैं. जाम हर शहर में लगता है दिल्ली की तरह कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु में लगता है.  लेकिन क्या जाम अच्छा होता है? क्या ऐस अहो सकता है जाम किसी की शादी की वजह बने? अगर कहीं ऐसा हुआ तो कोई कुछ कह ले लेकिन कहा यही जाएगा कि जाम अच्छे हैं और इन्हें ज्यादा से ज्यादा लगना चाहिए.

Traffic Jam, Traffic, Bengaluru, Love Story, Wife, Husband, Girlfriend, Boyfriendएक हम हैं जिन्हें ट्रैफिक जाम तनाव देता है वहीं बेंगलुरु का एक ऐसा आदमी भी है जिसे ट्रैफिक जैम में अपनी गर्ल फ्रेंड मिली

दरअसल एक कहानी सोशल मीडिया पर खूब तेजी के साथ वायरल हो रही है. कहानी लिखी तो गयी है Reddit  पर लेकिन इसे जहां ट्विटर पर जहां जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है तो वहीं इसे फेसबुक पर जमकर साझा किया जा रहा है. कहानी ऐसी है कि या ये कहें कि कहानी में इतने एलिमेंट हैं कि अगर कोई प्रोड्यूसर इसपर पैसा लगाने का जोखिम उठा ले तो बॉलीवुड को ठीक ठाक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली एक फिल्म मिल जाए.

ट्विटर पर इस कहानी को @babablahblah_ नाम के यूजर ने ट्वीट किया है. कहानी का पात्र  MaskedManiac92 नाम का कोई शख्स है जिसके अनुसार मैंने इसके बारे में एक अन्य थ्रेड में कहा है लेकिन पत्नी से मेरी पहली मुलाकात सोनी वर्ल्ड सिग्नल पर हुई थी. मैंने पूरी कहानी वहां नहीं बताई है पर सार ये है कि उस दिन मैं उसे उसके घर छोड़ने जा रहा था (तब हम केवल साधारण से दोस्त हुआ करते थे) और हम कहीं फंस गए क्योंकि इजीपुरा फ्लाईओवर का काम चल रहा था.

अपने पोस्ट में युवक ने इस बात का भी जिक्र किया कि जाम में फंसने के कारण हम एक दम फ्रस्ट्रेट हो गए थे और हम बहुत ज्यादा भूखे भी थे इसलिए हम से हटे और पास के ही एक ईटिंग जॉइंट में डिनर किया. उसके बाद मैंने उसे करीब 3 सालों तक डेट किया और अब हमारी शादी को 2 साल हो गए हैं. युवक ने अपने पोस्ट में एक मजेदार बात ये भी बताई कि 2.5 किलोमीटर का वो फ्लाई ओवर अब भी निर्माणाधीन है. युवक का इस किस्से को शेयर करना भर था तमाम तरह की बातें होनी शुरू हो गयी हैं. 

कोई कुछ कहे लेकिन अगर कहीं जाम किसी के लिए प्यार की वजह फिर शादी का कारण बन रहा है तो कहना गलत नहीं है कि ऐसे जाम लगने चाहिए और जाम में किसी तरह की कोई बुराई नहीं है. मतलब सोचिये जिस दिल्ली में, जाम में फंसी किसी की गाड़ी अगर बगल में खड़ी गाड़ी से हल्की सी छू जाए और नौबत दंगे की आ जाए वहां अगर किसी को जाम में ये स्कोप लगे कि इश्क़ हो जाएगा तो खुद सोचिये क्या हाल होंगे? 

नहीं मतलब सच में. कोई कुछ कह ले. लेकिन अलग अलग शहरों का रहने वाला आदमी अपने अपने खुदा से भगवान से यही मांगेगा कि काश आज जाम में फंसने का मौका मिल जाए. कोई डेट कर ली ले.  कहीं सेटिंग हो जाए. 

हम वाक़ई इस बात को नहीं जानते कि रेड्डिट पर लिखी गयी और ट्विटर पर शेयर हुई ये कहानी कितनी सच्ची है. या फिर इस कहानी में कितना सच है लेकिन हां हम इतना ज़रूर कहेंगे कि लाइफ इतनी और इस हद तक ही सेट होनी चाहिए. बहरहाल अब जबकि मामला हमारा सामने है. हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि अगर जाम से पहले गर्लफ्रेंड फिर पत्नी मिल जाए तो जाम न केवल अच्छा है बल्कि इससे बेहतर कुछ नहीं है. 

ये भी पढ़ें -

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ 'मोदी जी की बेटी ट्रेलर', लोग पूछने लगे ये कब हुआ?

आज के दौर में लेखक नहीं, बेहतर पाठक बनना बहुत ज़रूरी है!

Brahmastra Public Review: जानिए जनता को कैसी लगी बॉलीवुड की 'ब्रह्मास्त्र'? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय