New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2021 07:08 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सोशल मीडिया अजीब है. और उससे भी ज्यादा हैरत में डालता है लोगों का नजरिया. जैसा माहौल है, यहां नजरिये का निर्धारण व्यक्ति के चरित्र और काम से नहीं होता. बल्कि व्यक्ति की राजनीतिक विचारधारा ही इस बात का निर्धारण करती है कि जनता जनार्दन हाथों उसके साथ सोशल मीडिया पर क्या सुलूक किया जाएगा. बंगाल के बशीरहाट से तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत को ही देख लीजिए. नुसरत के घर किलकारियां गूंजी हैं. नुसरत ने कोलकाता के एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया है. जच्चा और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हैं और डॉक्टर्स की निगरानी में हैं. होने को तो नुसरत का मां बनना एक बहुत अच्छी खबर है लेकिन आलोचकों को इस बच्चे के जरिये फिर एक बार नुसरत की आलोचना का मौका मिल गया है. सोशल मीडिया पटा पड़ा है ऐसे संदेशों से जिनमें इस बच्चे के बाप को संदेह के घरों में रखा गया है.

Nusrat Jahan, TMC, MP, Kid, Nikhil Jain, Divorce, Mother, Twitterटीएमसी सांसद नुसरत जहां के बेटे के जन्म के जन्म के बाद सवाल यही हो रहा है कि आखिर इस बच्चे का बाप कौन है

बताते चलें कि पति निखिल जैन से तलाक के बाद नुसरत बांग्ला फिल्मों के सुपर स्टार यश दास गुप्ता के साथ रिलेशनशिप में थीं इसलिए सोशल मीडिया पर लोग यही कहते पाए जा रहे हैं कि ये बच्चा नुसरत के पति से नहीं बल्कि एक्टर यशदास गुप्ता से है. मामले में दिलचस्प ये भी है कि जिस वक़्त नुसरत की डिलीवरी हो रही थी यश दास गुप्ता नुसरत के साथ अस्पताल में ही मौजूद थे.

वहीं बच्चे के जन्म जे बाद नुसरत के एक्स हस्बैंड निखिल जैन ने भी मीडिया से बात की है और नुसरत और बच्चे को मुबारकबाद दी है. नुसरत से सेपरेट हो चुके निखिल जैन ने कहा है कि हमारे बीच मतभेद हो सकते हैं लेकिन मैं इस दुनिया में आए बच्चे और उसकी मां को ढेर सारी मुबारकबाद देना चाहूंगा. मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूं कि बच्चे का भविष्य बहुत अच्छा हो.

ध्यान रहे कि अभी बीते दिनों ही टीएमसी सांसद नुसरत जहां उस वक़्त चर्चा में आईं थीं जब पति निखिल जैन को लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखी थी. अपनी पोस्ट में नुसरत ने इस बात का जिक्र किया था कि निखिल जैन से उनकी शादी कानूनी नहीं है जिसे सिर्फ और सिर्फ लिव इन रिलेशनशिप की संज्ञा दी जाएगी.

नुसरत ने ये भी बताया था कि उन्होंने और निखिल ने शादी तुर्की में की है जिसे भारतीय कानूनों ने मान्यता नहीं दी है. वहीं नुसरत से अलग होने के मामले में निखिल जैन ने भी खुलकर मन की बात की थी और तमाम आरोपों को खारिज करते हुए नुसरत की बातों को निराधार, अपमानजनक और सच से इतर बताया था. तब निखिल ने ये भी कहा था कि उन्होंने कई बार नुसरत से शादी को रजिस्टर कराने के लिए कहा जिसे हमेशा उन्होंने नजरअंदाज किया.

गौरतलब है कि यहां मुद्दा न तो निखिल जैन हैं और न ही एक्टर यश दास गुप्ता. यहां मुद्दा वो बच्चा है जिसने अभी कुछ घंटों पहले ही दुनिया में दस्तक दी है. बच्चा चाहे यश का हो या फिर निखिल जैन का सवाल ये है कि हम होते कौन हैं उनके जन्म के विषय में अनर्गल बातें करने वाले?

बात एकदम सीधी और शीशे की तरह साफ है एक नागरिक के तौर पर हमारी और टीएमसी सांसद नुसरत जहां की राजनीतिक विचारधारा पूर्णतः अलग हो सकती है लेकिन क्या इसका ये मतलब है कि हम उनके बच्चे के जन्म को मुद्दा बनाते हुए सोशल मीडिया पर उल्टी करें?

सोशल मीडिया पर जो नुसरत के साथ हो रहा है वो इसलिए भी विचलित करता है क्योंकि एक सांसद, एक नेता, एक एक्टर से पहले वो एक महिला हैं जिन्हें पूरा अधिकार हैं सम्मानपूर्वक जिंदगी जीने का. मामले पर जैसा रवैया जनता का है वो सिर्फ और सिर्फ शर्मसार करता है.

मामले में अच्छी बात ये है कि सोशल मीडिया पर ऐसे भी लोग हैं जो नुसरत को सपोर्ट कर रहे हैं और कह रहे हैं कि नुसरत को प्राइवेसी और  सम्मान दोनों मिलना चाहिए.

 

खैर, अब जबकि बच्चे का जन्म हो चुका है. नुसरत जहां के चलते जैसा लोगों का इस बच्चे और इसके जन्म पर रवैया है. वो शर्मसार करने वाला है. कह सकते हैं कि इस मामले के बाद एक बार फिर सोशल मीडिया ने अपना घिनौना चेहरा दिखाते हुए इस बात का एहसास कराया है कि यहां जितने मुंह हैं उससे कहीं ज्यादा बातें हैं जो और कुछ नहीं बस हद से ज्यादा भद्दी हैं.   

ये भी पढ़ें -

Sunanda Pushkar case: शशि थरूर दोषमुक्त जरूर हुए हैं लेकिन 'सजा' भुगत कर!

तालिबान की आमद पर सुकून दर्शाने वाले भारतीय मुसलमान तरस के काबिल हैं!

पोर्नोग्राफी केस की चर्चा में KRK ने सनी लियोन को घसीटा, अब यही बचा था! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय