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 |  3-मिनट में पढ़ें  |   31-03-2018
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
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कभी कभी कुछ नजारे देखकर आंखों पर यकीन नहीं होता. एक नौ महीने की प्रेगनेंट महिला अगर पोल डांसिंग करे तो कोई कैसे यकीन करेगा कि ये सच है. पर फ्लोरिडा की 35 वर्षीय एलिसन साइप्स ने ये साबित कर दिया कि प्रेगनेंसी किसी भी काम को करने के लिए बाधक नहीं है.

pole danceप्रोफेशनल पोल डांसर हैं एलिसन

एलिसन एक प्रोफेशनल पोल डांसर हैं और इस वक्त वो 9 महीने की प्रेगनेंट हैं. लेकिन पूरी प्रेगनेंसी वो पोल डांस करके अपने फॉलोअर्स को चौंकाती रही हैं.

pole danceये एलिसन का पहला बच्चा है

एलिसन एक फिटनेस स्टूडियो में पोल डांसिंग सिखाती हैं और US Pole Sports Federation की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं.

pole dance2005 से कर रही हैं पोल डांसिंग

एलिसन बताती हैं कि 6ठे महीने तक तो उनके डांसिग रुटीन में कोई खास परेशानी नहीं थी लेकिन बढ़ते वजन ने उनकी डांसिग को काफी चुनौतीपूर्ण बना दिया था.

देखिए वीडियो

डॉक्टर से सलाह लेकर उन्होंने डांसिग जारी रखी और वही पोज किए जो उनके और उनके बच्चे के लिए सुरक्षित हों. वो कहती हैं कि वो लेबर तक डांसिंग जारी रखेंगी.   

pole danceडाक्टरी सलाह के बिना ऐसा कुछ करना खतरनाक साबित हो सकता है

गर्भावस्था में महिलाएं बहुत एहतियात बरतती हैं. धीरे-धीरे चलना, भाग-दौड़ और कूद-फांद न करना, उनकी प्राथमिकता होती है. लेकिन जो महिलाएं फिजीकली एक्टिव होती हैं, स्पोर्ट्स या फिटनेस से जुड़ी होती हैं, उनके लिए शायद ये बातें बेमानी हैं. वो प्रेगनेंसी में भी उतनी ही फिट और उतनी ही एक्टिव रहना पसंद करती हैं. टैनिस प्लेयर सरीना विलियम्स ने जब ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल जीता तो वो 8 सप्ताह की प्रेगनेंट थीं.

pole danceएक्टिव रहने के लिए प्रेरित करती हैं एलिसन

अगर प्रेगनेंसी में कोई कॉम्प्लीकेशन नहीं है तो कोई भी फिजीकल एक्सरसाइज जैसे योग, डांस, स्पोर्ट्स को जारी रखा जा सकता है, लेकिन केवल डॉक्टर की सलाह पर. एलिसन को देखकर शायद हमारे दिल की धड़कनें तेज हो गई होंगी, लेकिन उन्होंने ऐसा करके अनेकों गर्भवती महिलाओं के जेहन से डर को दूर भगाने का काम किया है. प्रेरणा दी है कि आप ऐसे समय में भी एक्टिव और फिट रह सकती हैं.

प्रेगनेंसी में डांस करने के 5 फायदे -

1. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर को लचीला रखना जरूरी होता है, और डांसिंग से ये संभव है.

2. डांसिंग से फिटनेस लेवल मेंटेन रहता है.

3. अगर आप चाहती हैं कि आपकी मांसपेशियां लंबे समय तक टोन्ड रहें तो प्रेगनेंसी में डांस काफी सहायक है.

4. अगर आपको जिम जाना या व्यायाम करना पसंद नहीं हो तो डांसिग एक बेहतर ऑपशन है.

5. डांसिग से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और गर्भावस्था में दिल और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं.

डिस्क्लेमर- ये महिला एक प्रोफेशनल डांसर है, इसलिए ऐसे डांस की नकल करने की कोशिश कोई भी प्रेगनेंट महिला न करे.

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लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

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