charcha me| 

सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   04-07-2017
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

31 साल की लौरा मैज्जा दो बच्चों की मां हैं और उनकी लिखी हुई एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. पोस्ट में उन्होंने लिखा कि वो प्रगनेंसी के बाद अपने शरीर को लेकर कितना शर्मिंदा महसूस करती थीं. उन्होंने प्रेगनेंसी के बाद की तस्वीर के साथ-साथ अपने पति के साथ उनकी बातचीत भी शेयर की जिसे हर दंपति को पढ़ना चाहिए.

post pregnancyइस तस्वीर के साथ लौरा ने शेयर की अपने और अपने पति के मन की बात

'मैंने उससे कहा- ये वो शरीर नहीं है जिसे देखकर तुम्हें प्यार हुआ था. जिस शरीर से उसे प्यार हुआ था वो कसा हुआ था, तब न तो मेरे पेट पर कोई स्ट्रेच मार्क था और न ही मेरे ब्रेस्ट पर.

जिस शरीर से उसे प्यार हुआ था वो टाइट जींस में फिट हो जाता था, किसी भी दुकान से कोई भी साइज़ लेकर आ जाओ तो पता होता था कि वो फिट ही आएगा. ये शरीर अब उन दुकानों पर खरीदारी नहीं कर सकता, और अब ज्यादातर लैगिंग ही पहनता है. उसका शरीर तो वैसा ही है लेकिन मेरा शरीर हर लिहाज़ से बदल गया है. ये तो अन्याय है...

मैं उसके सामने खड़ी थी, थकी और टूटी हुई, आखों में आंसू तैर रहे थे, और कह रही थी कि ये वो शरीर नहीं जिससे तुमने प्यार किया था.

तब उसने कहा- 'तुमने सही कहा कि ये वो शरीर नहीं जिससे तुमने प्यार किया था. बल्कि ये तो वो शरीर है जिसने हमारे बच्चों को बड़ा किया, उन्हें पाला और पोसा है, उन्हें आराम पहुंचाया है, इसने जीवन दिया है. तुम्हारा शरीर वो है जिससे मुझे हर रोज प्यार होता है. जब तक मैंने ये शरीर नहीं देखा था और जाना नहीं था कि ये क्या-क्या कर सकता है तब तक मुझे पता ही नहीं था कि प्यार होता क्या है, इसलिए शुक्रिया.'

जो तुम्हारे पास है वो एक मां का शरीर है, उसे लेकर शर्मिंदा न हो, इसपर सोचने के लिए भविष्य में बहुत समय रहेगा. पर अभी उन पलों का आनंद लो जो तुम्हारे पास हैं. और उस सच को जियो कि तुमने कुछ ऐसा बनाया है कि उसके आगे सारे स्ट्रेच मार्क और हर दाग कीमती है.

अगर तुम्हें याद करने की जरूरत है तो ये शरीर तुम्हें याद दिलाएगा खुशी के उन सभी प्यार भरे पलों की.'

लौरा की फेसबुक पोस्ट यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है.

इस पोस्ट को फोसबुक पर अब तक करीब 60,000 बार शेयर किया जा चुका है. इस पोस्ट को इतना पसंद इसलिए किया गया क्योंकि लौरा के पति ने लौरा की परेशानी का जो जवाब दिया वो लोगों के दिल को छू गया.

laura-and-hubby_070417014455.jpgलौरा के पति का जवाब लोगों के दिल को छू गया

वास्तव में मां बनने से पहले एक औरत का शरीर बहुत आकर्षक होता है, लेकिन मां बनने के बाद शरीर से आकर्षण खत्म हो जाता है. वजह बहुत सारी हैं, वजन बढ़ जाना, त्वचा ढ़ीली हो जाना, स्ट्रेच मार्क्स और न जाने कितनी ही त्वचा संबंधी परेशानियां. यही वजह भी है कि एक औरत के मन में मां बनने के बाद ढ़ेर सारी चिंताएं घर कर जाती हैं और अपने शरीर को लेकर शर्मिंदगी का अनुभव करती हैं. हजारों महिलाएं इसी अफसोस में जी रही हैं कि मां बनने के बाद उनके पतियों को उनमें आकर्षण नहीं दिखेगा और उनका प्यार कम हो जाएगा. लेकिन वास्तविकता कुछ और है, पिता बनने के बाद पुरुष भी अपनी पत्नी को बहुत इज्जत और सम्मान की दृष्टि से देखते हैं और ठीक वैसा ही सोचते हैं जैसा लौरा के पति ने कहा.

ये पोस्ट किसी भी महिला को अपने शरीर के प्रति सकारात्मक सोच रखने और शरीर में आए बदलावों को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करता है. साथ ही उन पतियों को भी प्रेरणा देता है कि वो अपनी पत्नियों को उस अपराध बोध से बाहर निकाल सकें, जो वास्तव में अपराध नहीं बल्कि उनकी शक्ति है.

ये भी पढ़ें-

पत्नी की खूबसूरत तस्वीरों से पति आखिर 'नाराज' क्यों...

कई दिलों के दर्द बयां करता है ये फोटोशूट

मैटरनिटी फोटोशूट में मातृत्व तो दिखता है पर भावनाएं ??

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय