New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अक्टूबर, 2018 07:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कुछ वीडियो ऐसे होते हैं जिन्हें देखकर आप निशब्द हो जाते हैं. ये वीडियो भी ऐसा ही है जो आपकी आंखों में नमी जरूर ले आएगा. हालांकि ये वीडियो एक साल पुराना है लेकिन वेबसाइट रीडिट पर इसे एक बार फिर शेयर किया गया और ये दोबारा वायरल हो गया.

तीन साल के एक बच्चे ने अपने रोते हुए भाई के लिए जो किया, उसे देखने के लिए बहुत बड़ा दिल चाहिए. वो भाई जिसके न हाथ हैं और न पैर. बिना हाथों के किस तरह वो अपने रोते हुए भाई को चुप कराता है, आप भी देखिए.

सवाल ये नहीं कि ये क्या-क्या कर सकता है, सवाल ये है कि यो क्या नहीं कर सकता.

रोते बच्चे के मुंह में पेसिफायर लगाना आपके लिए महज एक काम हो सकता है लेकिन उस बच्चे के लिए ऐसा करने में कितनी मेहनत लगी होगी आप सोच नहीं सकते. ये तीन साल का कैमडेन है जो phocomelia syndrome और amelia के साथ टेक्सास में पैदा हुआ. Phocomelia एक जेनेटिक विकार है जिसकी वजह से हाथ पैरों में कोई विकार होता है और amelia वो विकार है जिसकी वजह से बच्चा एक से ज्यादा हाथ या पैर के बिना जन्म लेता है.

kid with no limbsइतना केयरिंग भाई कहीं देखा है?

कैमडेन का जीवन चुनौतियों भरा जरूर है लेकिन उसने 26 सेकंड के इस वीडियो से ये साबित कर दिया कि वो किसी भी तरह से किसी से कम नहीं है और उसकी कमियां उसे एक फिक्रमंद बड़ा भाई बनने से नहीं रोक सकतीं.

ये भी पढ़ें-

दिव्यांग बेटी के लिए पिता ने किया ऐसा काम, आप भी करेंगे सलाम

वो कॉमेडियन, जिन्‍होंने हदों को ही मजाक बना दिया

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय