New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अक्टूबर, 2018 04:13 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में शोषण का मतलब कुछ अलग ही है. इसे लोग अपना हक समझते हैं. बच्चों के साथ गलत हरकतें करना, राह चलती महिलाओं पर कमेंट करना, सोशल मीडिया पर महिलाओं के बारे में कुछ बातें करके उनका मखौल उड़ाना और ऐसी ही memes को शेयर करना या फिर किसी महिला को अश्लील मैसेज भेजना या दोस्ती के लिए फोर्स करना ये सब कुछ शोषण का हिस्सा तो है, लेकिन कई भारतीय मर्दों के लिए ये तो उनका हक है और ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है. एक तरफ तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर वाला केस है जिसके न जाने कितने पक्ष निकल कर सामने आ रहे हैं. दूसरी तरफ अब कॉमेडी की दुनिया में भी इसी तरह की कुछ हुआ है.

उत्सव चक्रवर्ती, कॉमेडियन, स्टैंडअप कॉमेडी, सोशल मीडियाउत्सव चक्रवर्ती पर नाबालिग लड़कियों से भद्दी बातें करने का आरोप भी है

कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती पर सेक्शुअल हैरेस्मेंट का आरोप लगाया गया है और साथ ही ये भी कहा है कि उत्सव ने नाबालिग लड़कियों के साथ भी ऐसी ही हरकत की. एक ट्विटर थ्रेड में एक महिला ने उत्सव द्वारा की गई हरकतों के बारे में बताया.

पूरे ट्विटर थ्रेड में महिमा ने अपने साथ हुई बातों को बताया है और साथ ही कई लड़कियों ने अपने एक्सपीरियंस शेयर किए. सभी के साथ कोई न कोई हरकत की गई थी. कथित घटना एक क्रूज शिप में हुई थी और उत्सव ने महिला को आपत्ति‍जनक तस्वीरें भेजने को कहा था. इस घटना के बारे में जैसे ही ट्विटर पर लोग अपनी प्रतिक्रिया देने लगे वैसे ही AIB ने उत्सव के सारे वीडियो हटा लिए और एक स्टेटमेंट जारी किया जिसमें लिखा था कि ऐसी घटनाओं को कंपनी बहुत सीरियसली लेती है और इसलिए उत्सव के वीडियो हटाए जा रहे हैं.

उत्सव चक्रवर्ती पर लगाए गए आरोप बेहद संगीन हैं और महिमा का कहना है कि उत्सव के बारे में कॉमेडी की दुनिया के दो दिग्गजों को उन्होंने बताया, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ.

ये शायद हमारे देश की नहीं बल्कि लगभग पूरी दुनिया की समस्या है कि किसी भी फील्ड में चाहें वो पेज 3 की दुनिया हो या सीधे साधे माने जाने वाले सरकारी कर्मचारी सभी के साथ ये समस्या होती है. अगर बात सिर्फ कॉमेडियन की करें तो भारत में कई बार ऐसा हुआ है कि कॉमेडियन कॉन्ट्रोवर्सी का शिकार हुए हैं. ये पहला मामला नहीं है जब किसी कॉमेडियन ने अपनी लाइन क्रॉस करने की कोशिश की है.

1. कुनाल कामरा

कुनाल कामरा का विवाद इतना बड़ा हो गया था कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने उनके सरकार के खिलाफ किए गए कॉमेडी वीडियो को शेयर किया था.

वडोदरा की यूनिवर्सिटी ने तो कुनाल कामरा का शो भी कैंसिल कर दिया था क्योंकि Maharaja Sayajirao University (MSU) के 11 स्टूडेंट्स ने वाइस चांसलर को खत लिखकर कहा था कि कुनाल कामरा असल में एंटी नेशनल कमेंट्स करता है और इससे विवाद हो सकते हैं.

कुनाल ने कहा कि पाकिस्तान अगर नहीं होगा तो सरकार के पास कोई मुद्दा ही नहीं बचेगा. इसके साथ ही सरकार पर तीखा कटाक्ष किया था. उन्होंने बाबा रामदेव को भी अपने वीडियो में घसीटा था. और कहा था कि आधा नंगा आदमी जब ऑरेंज पहना है तो देश उसकी सुनेगा ही. भगवा पहना है मतलब अच्छा आदमी है.

2. तनमय भट्ट

तनमय भट्ट का पूरा विवाद सचिन तेंदुलकर और लता मंगेशकर के ऊपर था. इस विवाद में तनमय ने सचिन तेंदुलकर और लता मंगेशकर का एक मॉक वीडियो बनाया था और इसमें सचिन और लता जी की बातें दिखाई गई थीं जिसमें उम्र और मौत से जुड़े कमेंट्स भी थे. MNS ने तनमय के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की थी. इसके अलावा, फिल्म इंडस्ट्री के कई लोगों ने भी

उत्सव चक्रवर्ती, कॉमेडियन, स्टैंडअप कॉमेडी, सोशल मीडियाये स्क्रीनशॉट तनमय भट्ट के वीडियो का है. वीडियो अब सोशल मीडिया पर उपलब्ध नहीं है

इस वीडियो को फेसबुक और स्नैपचैट पर पोस्ट किया गया था और टाइटल था ‘Sachin vs Lata Civil War’. तनमय भट्ट ने इस वीडियो में देश के दो सबसे बड़े लेजेंड्स को बेइज्जत किया था और उनका मजाक उड़ाया था.

बाद में तनमय भट्ट ने फेसबुक पर ये पोस्ट डाली थी.

3. अभिषेक उपमन्यू

अभिषेक उपमन्यू को भी गाहे-बगाहे कॉमेडी या यूं कहें कॉन्ट्रोवर्सी का हिस्सा बनते देखा गया है. उनके जोक में बच्चों की मौत तक के बारे में कहा गया था.

सिर्फ इसलिए क्योंकि बच्चे शोर कर रहे हैं उनकी मौत के बारे में ट्वीट करना और कहना कि प्लेन क्रैश हो जाए जिसमें न जाने कितने लोग मारे जाएंगे उससे बेहतर है कि अगर किसी को बच्चों से दिक्कत है तो या तो वो पर्सनल चार्टर्ड प्लेन से सफर करें और या फिर ऐसे कमेंट्स न करे. यकीनन कई बार बच्चे बहुत ज्यादा शोर मचाते हैं और परेशान करते हैं, लेकिन उसका मतलब ये नहीं कि एक दर्दनाक मौत के बारे में प्रार्थना की जाए.

4. मल्लिका दुआ

मल्लिका दुआ की वैसे तो मैं बहुत बड़ी फैन हूं और अक्षय खन्ना के 'मैं आपको बजाऊंगा' वाले कमेंट में उनके स्टैंड को भी बेहतर कहती हूं, लेकिन पूरे किस्से में अक्षय कुमार की 5 साल की बेटी का नाम लेना सही नहीं था. अक्षय के स्टेटमेंट को रिपीट करते हुए मल्लिका ने कहा कि अगर कोई नितारा से ऐसा कहता कि आप बेल बजाओ मैं आपको बजाऊंगा तो उन्हें बुरा लगता ऐसे ही मेरे पापा को भी लगा. किसी भी हालत में चाहें आप कितना भी सही क्यों न कह रहे हों, लेकिन एक 5 साल की बच्ची का नाम सेक्शुअल कमेंट्स के मामले में नहीं घसीटा जा सकता. भले ही आपके खयाल बहुत नेक हों, लेकिन ये भी सही है कि किसी बच्ची को उसके पिता की हरकतों के लिए मामले के बीच में घसीटना सही नहीं है.

5. कपिल शर्मा

अगर कॉमेडियन्स के विवादों की बात हो रही है तो कपिल शर्मा का नाम कैसे नहीं आएगा. चाहें कॉमेडियन सुनील से फ्लाइट में जूता फेंककर मारने की बात हो या प्रियंका चोपड़ा के साथ बद्तमीजी करने की बात हो, या मराठी फिल्म एक्ट्रेस के साथ बद्तमीजी की बात हो या प्रेग्नेंट महिलाओं को लेकर जोक करने की बात हो भारतीय कॉमेडी इंडस्ट्री के सबसे विवादित कॉमेडियन कपिल शर्मा ही हैं जिन्होंने न जाने कितनी बार अपनी लाइन क्रॉस की है.

ऐसा नहीं है कि इन कॉमेडियन्स का काम बेहतर नहीं है या हमेशा ये गलत ही करते हैं, लेकिन कुछ मामलों में लाइन क्रॉस करना कम से कम मेरी राय में तो सही नहीं है. और अगर उत्सव चक्रवर्ती की स्टैंडअप कॉमेडी की बात करें तो यकीनन उनका काम अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर वो सेक्शुअल हैरेस्मेंट करते हैं तो काम मायने नहीं रखता.

ये भी पढ़ें-

वे खड़े रहे और हम हंस-हंसकर लोटपोट हो गए

ये कॉमेडियन दिव्यांगों के प्रति आपका नजरिया बदल देगी

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय