होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2019 10:59 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क्रिकेट के महाकुम्भ की शुरुआत हो चुकी है.14 जुलाई को इस बात का फैसला हो जाएगा कि क्रिकेट की दुनिया का बेताज बादशाह कौन है. जब मौसम क्रिकेट का हो और चारों तरफ मुद्दा भी क्रिकेट हो, ऐसे में इस लोकप्रिय खेल को लेकर ख़बरों का आना स्वाभाविक है. बात जब cricket की चल रही हो तो दुनिया का कोई भी क्रिकेट प्रेमी इस खेल में Virat Kohli के योगदान उनकी कप्तानी और स्टाइल को नजरंदाज नहीं कर सकता. क्रिकेट प्रेमी विराट को किस हद तक पसंद करते हैं यदि इस बात को समझना हो तो हमें पड़ोसी मुल्क Pakistan का रुख करना चाहिए. भले ही सरहद पर तनाव हो और आए दिन रिश्तों में खटास पड़ रही हो, लेकिन जब मसला खुद क्रिकेट हो तो ये कहना हमारे लिए बिल्कुल भी गलत नहीं है कि क्या भारत क्या पाकिस्तान दोनों में क्रिकेट अपने आप में एक धर्म है. क्रिकेट रूपी ये धर्म कितना मजबूत है और इसकी जड़ें कितनी गहरी हैं इसका अंदाजा हम पाकिस्तान की उस तस्वीर से लगा सकते हैं जो इन दिनों खूब वायरल हो रही है.

विराट कोहली, पाकिस्तान, फैन, वर्ल्ड कप 2019   पाकिस्तान में मौजूद विराट के इस फैन ने न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि पूरी दुनिया हो हैरत में डाल दिया है

आपको बताते चलें कि ट्विटर पर पाकिस्तान के एक कोहली फैन की तस्वीर लोगों के आकर्षण का केंद्र है और लगातार सुर्खियां बटोर रही है. वायरल हुई इस तस्वीर पर अगर ध्यान दिया जाए तो मिलता है कि लाहौर की सड़कों पर एक लड़का बाइक चला रहा है जिसने विराट कोहली के नाम की जर्सी पहनी हुई है.

कोहली के नाम वाली 18 नंबर की इस जर्सी की खास बात ये है कि ये जर्सी नीली न होकर हरी है. ज्ञात हो कि पाकिस्तान की जर्सी का रंग भी हरा है. क्योंकि बात विराट कोहली और उनके फैन की चल रही है तो हमारे लिए ये बताना बेहद जरूरी हो जाता है कि वर्तमान में भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे में नंबर वन क्रिकेटर हैं. वहीं बात अगर आंकड़ों के मद्देनजर हो तो भी वो ऐसी तमाम पारियां खेल चुके हैं जिनके दम पर उन्होंने क्रिकेट जगत के कई सूरमाओं को कहीं पीछे छोड़ दिया है.

क्रिकेट किस हद तक दोनों ही देशों के लोगों के दिलों में बस्ता है? यदि इस बात को समझना हो तो हम उन रिएक्शंस का भी अवलोकन कर सकते हैं जो वायरल हुई इस तस्वीर पर आए हैं.

@i_aliarif नाम के यूजर ने लिखा है कि पाकिस्तान की किट पर विराट का नाम वाकई मन मोह लेने वाला है.

@Iam_amir86 ने कहा है कि जो सच्चा चैंपियन होगा उसे दुनिया भर में हमेशा सराहा जाएगा.

वायरल हुई इस तस्वीर पर प्रतिक्रिया देते हुए @sandesh_26 ने लिखा है कि क्रिकेट का कोई धर्म नहीं है.

वहीं कुछ ऐसे लोग भी थे जिन्होंने इस मामले में भी राजनीति कर ली @Awais08 ने जो बात कही है वो कहीं न कहीं उनका मानसिक दीवालियापन जाहिर करती नजर आ रही है.

बात सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर पर और उस पर हो रही तारीफों पर चल रही है तो हमें @WaqarHamid नाम के यूजर की बातों पर भी गौर करना चाहिए.

@Faryfarhan ने ट्वीट करते हुए कहा है कि जितने फैन विराट के पाकिस्तान में हैं शायद ही और किसी पाकिस्तानी बल्लेबाज के हों.

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया 16 जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. जहां ये मुकाबला मैनचेस्टर के इमीरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. ध्यान रहे कि भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्डकप में होने वाले मुकाबले की चर्चा बीते कई महीनों से हो रही थी.  14 फरवरी, 2019 को पुलवामा पर हमले के बाद इस मुकाबले की चर्चा और अधिक बढ़ गई. पुलवामा हमला के बाद कई लोगों का मानना था भारत को पाकिस्तान के साथ नहीं खेलना चाहिए.

बहरहाल, ये कोई पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में विराट कोहली की तारीफ हुई है. इससे पहले भी ऐसे तमाम मौके आए हैं जब हमने पाकिस्तान में कई दिग्गज हस्तियों को विराट की शान में कसीदे पढ़ते हुए देखा है. इससे पहले हम शोएब अख्तर और मोहम्मद इरफ़ान को भी विराट की तारीफ करते देख चुके.

खैर, पूरे देश की नजर विराट कोहली पर है. देश को पूरी उम्मीद है कि नेतृत्व की जो क्षमता विराट में है उसके दम पर वो आसानी से क्रिकेट वर्ल्ड कप घर ला सकते हैं. अब वर्ल्ड कप हिंदुस्तान आता है या नहीं इसका फैसला वक़्त करेगा. मगर जिस हिसाब से टीम इंडिया खेल रही है कहा जा सकता है कि टीम और विराट दोनों में अपार संभावनाएं हैं बाक़ी उम्मीद पर दुनिया कायम है.

ये भी पढ़ें -

World Cup 2019 : गब्बर की सेंचुरी ने बता दिया वर्ल्ड कप तो टीम इंडिया ही लाएगी

India vs Australia: वर्ल्ड कप के एक मैच में 5 मुकाबले के लिए तैयार रहिये

India vs Australia: मुकाबला 11-11 नहीं, सिर्फ 3-3 खिलाड़ियों का

  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय