होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जून, 2019 01:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

India vs Australia World Cup 2019: अब तक दोनों ही टीमें इस वर्ल्ड कप में जीत रही हैं. ऐसे में दोनों ही टीमों के लिए रविवार यानी 9 जून का मुकाबला बेहद खास रहने वाला है. दोनों ही टीमों की कोशिश होगी कि सामने वाले को हरा सकें. इस साल हो रहे वर्ल्ड कप में अब तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया है. वहीं दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया की स्थिति थोड़ी सी अधिक मजबूत दिख रही है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक दो मैच खेले हैं और ये उसका तीसरा मैच होगा. इससे पहले वह अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को हरा चुका है.

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला ये मुकाबला ओवल में होने जा रहा है. दोनों ही टीमें एक दूसरे को टक्कर देंगी. इस मैच में 5 युद्ध जैसे हालात बनेंगे और जो ये युद्ध जीतेगा, उसका पलड़ा भारी हो जाएगा. चलिए हम आपको बताते हैं कि इस मैच में कौन से 5 युद्ध होंगे, जो तय करेंगे की मैच किसके पाले में जाएगा.

वर्ल्ड कप 2019, भारत, ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेटपैट क्युमिन्स मैच के दौरान विराट कोहली के सामने मुसीबत का पहाड़ बन सकते हैं.

1- Mitchell Starc vs Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रनों की शतकीय पारी खेलकर ये साबित कर दिया है कि इस वर्ल्ड कप में उनके सामने हर गेंदबाज आने से डरेगा. हालांकि, बाएं हाथ के गेंदबाजों से उन्हें थोड़ी दिक्कत जरूर होती है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क उनके लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं. इससे पहले मिशेल ने वेस्ट इंडीज के साथ हुए मैच में 5 विकेट चटकाए थे. उनकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया के लिए जीतना आसान हो गया था. ऐसे में मिशेल स्टार्क और रोहित शर्मा के बीच की टक्कर देखने वाली होगी.

2- Pat Cummins vs Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया के पैट क्युमिन्स पिछले ही साल टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली के सामने मुसीबत का पहाड़ बनकर आ गए थे. इस बार भी ये हो सकता है. विराट कोहली की आदत है कि वह ऑफ स्टंप के बाहर की ओर जा रही गेंद को भी खेलने की कोशिश करते हैं. यूं तो इस बात को सभी गेंदबाज जानते हैं, लेकिन क्युमिन्स इस बार भी कोहली की इस आदत का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. दोनों के बीच हो रहे मुकाबले में क्युमिन्स की कोशिश होगी कि वह विराट कोहली को पांचवीं बार आउट करने में सफलता प्राप्त कर सकें.

3- Adam Zampa vs MS Dhoni

ये देखा गया है कि महेंद्र सिंह धोनी को उन गेंदबाजों के खासी दिक्कत होती है, जो रिस्ट स्पिनर्स हैं. धोनी क्रिकेट मैच में लेग स्पिनर्स के सामने बेहतर प्रदर्शन करते हैं, लेकिन रिस्ट स्पिनर्स उनके लिए राह का रोड़ा साबित हो जाते हैं. ऐसे में ऑस्ट्रिलिया के रिस्ट स्पिनर एडम जम्पा अपनी इस प्रतिभा का इस्तेमाल धोनी को पवेलियन भेजने के लिए जरूर करेंगे. वैसे भी, वह अब तक के मैच में अहम विकेट लेते रहे हैं. जब दोनी और जम्पा आमने सामने होंगे, तो मैदान पर चल रहा खेल लोगों में रोमांच भर देगा.

4- Jasprit Bumrah vs David Warner

डेविड वार्नर के लिए बुमरा की कुछ बॉलें मुश्किल पैदा करती रही हैं, खासतौर पर बैक ऑफ लेंथ बॉल (जो बल्लेबाज से करीब 5 फ़ीट आगे फेंकी जाती है). बुमरा की ये बाल उनकी सबसे बड़ी ताकत भी है, और वार्नर इसे लेकर संघर्ष करते रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका से जीत में बुमरा की गेंदबाजी का अहम योगदान था, जिसमें उन्होंने काफी जल्दी ही दो विकेट चटका दिए थे.

5- Steve Smith vs Yuzvendra Chahal

साल भर के बैन के बाद स्टीव स्मिथ ने टीम में वापसी की है. उनके सामने भारतीय लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल एक बड़ी चुनौती की तरह हैं. चहल हर तरह की पिच पर बल्लेबाजों के सामने मुसीबत पैदा कर देते हैं और स्टीव स्मिथ के साथ उनकी भिड़ंत भी स्मिथ को मुसीबत में डाल सकती है. चहल भी बॉलिंग पर आते ही अपनी लय पा लेना चाहेंगे. काफी समय के बाद स्टीव लौटे हैं, जबकि भारत उनके बारे में सब कुछ पहले से ही जानता है. ऐसे में चलह की पूरी कोशिश होगी कि उन्हें दोबारा मैदान में जमने नहीं दिया जाए. हालांकि, स्टीव स्मिथ को हल्के में भी नहीं लिया जा सकता है. दोनों की बीच का मुकाबला काफी दिलचस्प होगा.

ये भी पढ़ें-

World cup 2019: भारत से मुकाबले से पहले पाक के पैर कांपने लगे

दुनिया के 5 दिग्गज क्रिकेटरों ने वर्ल्डकप विजेता का अनुमान लगाया है

धोनी की चक्की अब धीमा पीसती है, पर महीन पीसती है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय