होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जून, 2019 01:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

World Cup के सबसे रोचक मैच में एक आज होने वाला है. मौका है India vs Australia World Cup Match का. इसमें कोई शक नहीं कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप की सबसे ज्यादा सफल टीम रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत कई बार हुई है वर्ल्ड कप में, लेकिन सिर्फ 3 बार ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से जीत पाई है. पिछले वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को सेमीफाइनल में 95 रन से पछाड़ दिया था. साथ ही, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ODI सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पछाड़ दिया था. हालांकि, उसके पहले भारत ने भी ऑस्ट्रेलिया को 2-1 स्कोर से सीरीज में हराया है.

फिलहाल अगर World Cup 2019 की बात की जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने अभी तक खेले हुए सभी मैच जीते हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच का रोमांच तो अपनी जगह है. लोग Ind vs Aus Live Score देखने के लिए बैठे रहेंगें. क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये मैच हर गेंद के साथ बदल सकता है. आखिर तक हार जीत का फैसला नहीं हो पाएगा. हर गेंद के लाइव अपडेट्स तो अपनी जगह हैं, लेकिन इस खेल में 6 ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो अपने फॉर्म से ही मैच का रुख बदल सकते हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास ही अपनी तिकड़ी है और इस तिकड़ी के दम पर दोनों ही टीमें मैच अपनी ओर कर सकती हैं.

भारत, ऑस्ट्रेलिया, Ind vs Aus, World Cupविराट कोहली और टीम इंडिया के सामने इस मैच को जीतना चुनौती है, लेकिन टीम इंडिया का ऑर्डर ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा भी हो सकता है

Team India की तिकड़ी-

रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली. तीनों के फॉर्म और उनके खेल को लेकर कोई शक नहीं किया जा सकता.

1. Rohit Sharma की बल्लेबाज़ी की टीम इंडिया को जरूरत..

'कुछ भी कहो शर्मा जी का लड़का है बहुत टैलेंटेड'. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मैच के बाद यही सुनने को मिल रहा था. लोग रोहिल शर्मा के फॉर्म की बात कर रहे थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद रोहित शर्मा ने मैच टीम इंडिया के नाम कर दिया. न तो रोहित शर्मा ने अपने विकेट को लेकर कोई गलती की बल्कि उनकी बल्लेबाज़ी देखकर लग रहा था कि वो उस मैच का दारोमदार अपने कंधों पर लेकर ही बैटिंग करने आए हैं. फास्ट बॉलर से लेकर स्पिनर तक सभी के सामने रोहित का बल्ला बोलता है. Kagiso Rabada और Chris Morris ने रोहित को आउट करने के लिए बाउंसर भी फेंके, लेकिन वो हरा नहीं सके. बस यही है रोहित की ताकत. रोहित शर्मा हमेशा ही बड़े स्कोर की तरफ देखते हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो भारत का तुरुप का इक्का बन सकते हैं.

2. Shikhar Dhawan का रिकॉर्ड दिलचस्प हो सकता है

ऑस्ट्रेलिया के लिए सस्पेंस पैकेज बन सकते हैं शिखर धवन. शिखर ने अपना ODI करियर ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में 20 अक्टूबर 2010 को किया था. मार्च 2019 में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी धवन ने ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था. ये ओपनर टीम इंडिया के लिए बेहतर साबित हो सकता है. शिखर के फॉर्म को लेकर कोई शक नहीं किया जा सकता है और टीम इंडिया के लिए वो बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद कर सकते हैं. शिखर धवन के लिए शुरुआती दौर में अपना विकेट बचाए रखना जरूरी है. इस मैच में आक्रामक खेल दिखाने की जरूरत होगी.

3. Virat Kohli जो उम्मीदों को नहीं तोड़ेंगे

भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली वैसे तो ऑल राउंडर हैं, लेकिन उनसे भी यही उम्मीद की जा रही है कि वो अपने बल्ले से ज्यादा कमाल दिखाएं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा करना बहुत जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया के लिए कोहली, धोनी और रोहित शर्मा को डील करना बड़ी बात होगी. वैसे तो बल्लेबाज इस खेल में अच्छा रिकॉर्ड रख सकते हैं, लेकिन विराट कोहली से जसप्रीत बुमराह के अच्छे इस्तेमाल और हार्दिक पांड्या के खतरे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए रखने की उम्मीद होगी. न सिर्फ विराट कोहली अपना रिकॉर्ड बना सकते हैं बल्कि अपनी रणनीति से वो पूरे खेल को बदल सकते हैं.

Team Australia के ये दिग्गज बन सकते हैं खतरा..

1. David Warner जो ऑस्ट्रेलिया की ताकत हैं

एक बात तो है. अगर डेविड पिच पर डटे हुए हैं तो अभी तक भारत के बेस्ट पेसर जस्प्रीत बुमराह भी काम नहीं आए हैं. डेविड अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. आज ही ये खबर वायरल हो रही है कि प्रैक्टिस सेशन के दौरान डेविड ने एक बॉलर के सिर पर गलती से शॉट लगा दिया. डेविड वॉर्नर टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं और विराट कोहली की टीम अगर उनका विकेट जल्दी लेने में सफल हो जाती है तो खेल अपनी तरफ मोड़ सकती है, लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो डेविड टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं.

2. Nathan Coulter-Nile का ऑलराउंडर फॉर्म

नैथन ऑस्ट्रेलिया के सबसे मंझे हुए खिलाड़ियों में से एक माने जा सकते हैं. वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में उनकी पारी काफी कामियाब रही. 60 गेदों में 92 रन बनाए थे. नंबर 8 खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन सबसे कम गेंदों में यही हैं और ये अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. वो एक बॉलर भी हैं और फील्डिंग के लिए भी बेहतर हैं. ऐसे में वो टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकते हैं. हालांकि, टीम इंडिया के खिलाफ उनका प्लेइंग 11 में होने पर शक जताया जा रहा है क्योंकि गेंदबाज़ी उनकी थोड़ी महंगी पड़ गई थी, लेकिन अगर वो खेल रहे हैं तो वो इंडिया के लिए खतरनाक हैं.

3. Mitchell Starc गेंदबाज़ जो बल्लेबाज़ों के लिए खतरा हैं

भारतीय टीम की बेहतरीन बैटिंग के लिए खतरा बन सकते हैं मिशैल. वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्होंने खेल को बदल कर ही रख दिया था. मिशैल का ट्रैक रिकॉर्ड भी बेहद अच्छा रहा है. वो अकेले ही भारतीय बैटिंग ऑर्डर को बिगाड़ सकते हैं और इसलिए टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा हैं.

ये भी पढ़ें-

India vs Australia: देखिए एक 'बदले' का Live telecast!

World cup 2019: भारत से मुकाबले से पहले पाक के पैर कांपने लगे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय