New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जुलाई, 2021 09:44 PM
नवेद शिकोह
नवेद शिकोह
  @naved.shikoh
  • Total Shares

पूर्व राज्यपाल व पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को यूपी भाजपा अध्यक्ष के ट्वीटर हैंडिल ने आहत किया था, आज शायर मिर्जा गालिब और इक़बाल की रूह को सदी के नायक अमिताब बच्चन ने शर्मिंदा कर दिया है. अस्पताल में इलाज करवा रहे कल्याण सिंह की मृत्यु की सूचना देकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दे दी थी. जिसपर भरोसा करके भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता तक राष्ट्रीय न्यूज चैनल की डिबेट में कल्याणसिंह को श्रद्धांजलि देने लगे. नामीगिरामी, बड़ी-बड़ी हस्तियों की ऐसे सूचनाएं अपभ्रंश साबित होती है तो क़ाबिले भरोसा लोगों पर से भरोसा उठने लगता है. स्वतंत्र देव के ग़ैर जिम्मेदाराना ट्वीटर हैंडल से कल्याण सिंह के प्रशंसक काफी नाराज़ हुए थे. और आज सदी के नायक अमिताभ बच्चन का ख्याल सोशल मीडिया पर पढ़कर अदब (साहित्यिक)की दुनियां में नाराजगी है.

Kalyan Singh, Disease, Treatment, UP, Fake News, Mirza Ghalib, Amitabh Bachchanअस्पताल में भर्ती कल्याण सिंह से मिलने पहुंचे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

बिग बी ने ट्रक पर लिखी जैसी घटिया शायरी को मिर्ज़ा ग़लिब और इक़बाल की लिखी शायरी बताकर इन महान शायरों के प्रशंसकों को ख़फा कर दिया. देश के शायर अमिताभ बच्चन के इस टिप्पणी पर एतराज़ जता रहे हैं. शायर तहसीन मुनव्वर अमिताभ बच्चन को लिखते हैं, आदरणीय, आप से यह उम्मीद नहीं थी. आप साहित्यिक परिवार से हैं. आप को हम साहित्य का ज्ञाता मानते हैं. आप से यह आशा थी कि आप ट्रक के पीछे लिखे जाने वाले शेरों को ग़ालिब या इक़बाल के नाम से जोड़ने वालों को तोड़ने निकलेंगे.

इस प्रकार की टुच्ची शायरी को नंगा करेगें लेकिन आप तो जाहिलों के ही साथ सफ़र पर निकल गए. सर जिस को भी आप ने अपने सोशल मीडिया हैंडल का ठेका दिया है उसे तुरंत निकाल बाहर करें और अगर आप ने ख़ुद ऐसा किया है तो आप इसी समय ग़ालिब और इक़बाल का संग्रह मंगा कर पढ़ना शुरु करें. साथ ही एक और पोस्ट में अपनी भूल को सुधारें. क्योंकि आप का लिखा दूर दूर तक जाता है. आप की परोसी जिहालत सोचिए कहां तक गई होगी. अगर आप ऐसा करेंगे तो बाबूजी की आत्मा को शांति मिलेगी

शायर हसन काज़मी कहते हैं- सोशल मीडिया के ज़रिए कोई अफवाह यानी ग़लत जानकारी फैलाने वाले अच्छे लोग नहीं होते, ये बात कैसे कहें! अब तो अच्छे-अच्छे लोग गलत जानकारियां साझा करके झूठ फैला रहे हैं. अपने करोड़ों फालोवर्स के साथ हर किसी को दिग्भ्रमित कर रहे हैं.

शायरों का ये तर्क सच भी है. अब तो हर रोज़ की ऐसी कहानी हो गई है कि आएदिन सोशल मीडिया के जरिए कोई अफवाह फैलने लगती है. जानकारी की अभाव में या भूलवश इस तरह का झूठ परोसने में बड़े-बड़े लोग भी शामिल हो रहे हैं.

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने जब कल्याणसिंह की मौत की गलत खबर फैलाई तो कल्याण सिंह को खुद ट्वीट कर ये लिखना पड़ा कि मैं जिन्दा हूं. और फिर भाजपा प्रवक्ता ने अपने अध्यक्ष के बचाव में ट्वीट किया कि ट्वीटर हैंडिल संचालित करने वाले एक वर्कर की गल्ती से ऐसा हो गया.

सवाल ये उठता है कि क्या ये बड़े लोग गलत जानकारियों के ट्वीट खुद करते हैं या गलत, नासमझ और अज्ञानी लोगों को अपने ट्वीटर हैंडल/फैसबुक (सोशल मीडिया) के संचालन का ठेका देने की गलती करते हैं. गलत तो दोनो ही चीजें हैं.

ये भी पढ़ें -

कामाख्या मंदिर पहुंची सारा अली से पूछा हिंदू हो या मुसलमान?

Neetu Singh Birthday: दुख से बाहर आने के जतन समाज को खटकते क्यों हैं?

Aamir Khan Kiran Rao divorce मामले में लोगों को निष्कर्षवादी बनने की इतनी जल्दबाजी क्यों है?

#कल्याण सिंह, #बीमारी, #इलाज, Kalyan Singh Health, Fake News, Mirza Ghalib Fake Shayari

लेखक

नवेद शिकोह नवेद शिकोह @naved.shikoh

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय