New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2021 04:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

गली मोहल्ले में कहीं किसी परिवार में मौत हुई हो. चिता की आग अभी ठंडी भी न पड़ी हो. ऐसे में उसी मोहल्ले में रहने वाला कोई दूसरा व्यक्ति अपने घर में कोई आयोजन करे, मोहल्ले के लोगों को बुलाए और अधिकांश लोग, जो कुछ क्षण पहले सांत्वना देने की नीयत से उस घर में गए हों जहां मातम बरपा हो, वो लोग उस आयोजन में पहुंचे और सेलिब्रेट करें तो इसे क्या कहा जाएगा? शायद ये सवाल लोगों को दो वर्गों में विभाजित कर दे और इस पर मिश्रित प्रतिक्रियाएं आएं मगर प्रैक्टिकल बात यही है जिंदगी अपनी रफ्तार से चलती है. भले ही सामाजिक बाध्यता हो लेकिन इस बात में कली शक नहीं है कि लोग फैसले अपनी सुचिता और सुविधा के हिसाब से लेते हैं. सवाल होगा कि ये बातें और ये उदाहरण क्यों? इसके पीछे तीन वजहें हैं पहली बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार की मौत. दूसरी ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह का जन्मदिन और तीसरी स्वघोषित फ़िल्म क्रिटिक और असलियत में फ्लॉप एक्टर कमाल आर खान. अपने रिएक्शन्स के लिए हर दूसरे दिन ट्रोल होने वाले केआरके सुर्खियों में हैं जिन्होंने सलमान, मीका, विद्या बालन, कंगना रनाउत, अक्षय कुमार, शाहरुख खान जैसे इंडस्ट्री के दिग्गजों के बाद अब कपूर खानदान पर निशाना साधा है और इसके लिए दिलीप कुमार की मौत को ढाल बनाया है.

Kamaal R Khan, Dilip Kumar, Death, Neetu Singh, Birthday, Party, Ranbir Kapoorदिलीप कुमार की आड़ लेकर केआरके ने नीतू सिंह की बर्थडे पार्टी पर सवाल उठाए हैं

केआरके ने बीते दिनों हुई नीतू कपूर की बर्थडे पार्टी पर सवाल उठाए हैं. केआरके ने हमेशा की तरह अपनी बात कहने के लिए ट्विटर का सहारा लिया है. केआरके का मानना है कि कपूर फैमिली ने दिलीप कपूर साहब की इज्जत नहीं रखी. ये तो हम सभी जानते हैं कि गत दिनों ही दिलीप कुमार ने दुनिया को अलविदा कहा था. इस अहम वक़्त पर क्या फैंस क्या बॉलीवुड सभी की आंखें नम थीं.

इंडस्ट्री से जुड़े तमाम सेलिब्रिटी ऐसे थे जो दिलीप कुमार के घर उनकी पत्नी सायरा बानो को सांत्वना देने पहुंचे थे. लेकिन उसी दिन देर रात कपूर परिवार ने ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह की बर्थडे पार्टी का अयोजन किया. चूंकि बॉलीवुड यही क्लेम कर रहा था कि दिलीप कुमार जैसे एक्टर की मौत का उसे गहरा दुख है. इसलिए बॉलीवुड से जुड़े लोगों का नीतू कपूर के घर जाना केआरके को रास नहीं आया. केआरके ने न केवल नीतू कपूर को बल्कि रणबीर कपूर और आलिया भट्ट तक को आड़े हाथों लिया.

मामले के मद्देनजर केआरके ने ट्वीट किया और लिखा कि, 'सुबह दिलीप कुमार साहब का इंतकाल हुआ. शाम को तकरीबन पांच बजे वो दफनाए गए और रात को 9 बजे बॉलीवुड ने नीतू कपूर जी के जन्मदिन की पार्टी का लुत्फ लिया. मैं ये नहीं कह रहा कि नीतू जी गलत हैं या उन्हें अपना जन्मदिन नहीं मनाना चाहिए था, लेकिन अगर दिलीप साहब की इज्जत नहीं कर सकते तो फिर किसकी करेंगे'?

स्वघोषित फ़िल्म क्रिटिक केआरके इतने पर चुप गो जाते तो भी ठीक था मगर क्योंकि उन्होंने विवाद की चिंगारी लगा दी थी और लोगों से ट्रोल हो रहे थे इसलिए उन्होंने एक ट्वीट और किया. अपने दूसरे ट्वीट में केआरके ने लिखा कि 'ये प्रूफ है कि बॉलीवुड एक परिवार नहीं है. ये एक बिजनेस और गर्दन काटने वाला कॉम्पिटीशन है. यहां कोई भी हमेशा के लिए दोस्त या दुश्मन नहीं होता. सभी लोग आपके साथ हैं और आपसे बहुत प्यार करते हैं, केवल तब तक जबतक आप सक्सेसफुल हैं और जिंदा हैं. आपके निधन के बाद किसी को आपसे कोई फर्क नहीं पड़ता.'

ध्यान रहे बॉलीवुड अपने को एक कम्युनिटी कहता है. माना यही जाता है कि यदि इंडस्ट्री में किसी के साथ कोई अनहोनी होती है तो पूरा बॉलीवुड एक साथ खड़ा होता है हर कंधे से कंधा मिलाकर चलता है. ऐसे में जो केआरके की बातें हैं और साथ ही जैसा उनका अंदाज है वो इस बात के ठीक विपरीत नजर आता है.

जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं ज़िन्दगी अपनी गति से चलती है तो यही नियम बॉलीवुड पर भी लागू होता है. जैसा अवसर होगा, लोग भी ठीक वैसे ही चलेंगे. चूंकि मामला दिलीप कुमार जैसी शख्सियत की मौत और नीतू कपूर की बर्थडे पार्टी और उसमें बॉलीवुड के लोगों के जाने का है तो ट्वीट के बाद हमें किसी भी सूरत में केआरके को जज नहीं करना चाहिए. जो केआरके का सवाल है, हो सकता है तो वो तमाम सिनेप्रेमियों का भी सवाल हो.

कह सकते हैं कि केआरके ने जो सवाल पूछा है इसके दो पहलू हैं. पहला ये कि घर परिवार में जब किसी बुजुर्ग की मौत होती है तो चाहे वो शुभ काम हों या उत्सव सब निरस्त कर दिए जाते हैं. वहीं इस मामले का दूसरा और सबसे अहम पहलू ये है कि किसी के जाने से दुनिया नहीं रुकती. अच्छे लोगों की अच्छाई को याद करते हुए हम आगे बढ़ जाते हैं.

विवाद चूंकि नीतू सिंह की बर्थडे पार्टी के नाम पर हुए है तो हमें ये बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए कि ऋषि कपूर की मौत के बाद ये नीतू सिंह का पहला बर्थडे था. इसलिए ये बर्थडे पार्टी न केवल नीतू बल्कि पूरे कपूर परिवार के लिए बेहद खास थी.

ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति नहीं है कि एक खुशमिजाज पति को खोने के बाद उनके जीवन में खुशियां जोड़ने का इससे खूबसूरत मौका नहीं हो सकता था. ऋषि कपूर के निधन के बाद उन्हें उदास, बदहवास होते दुनिया ने देखा था.

ऐसे में बर्थडे पर बेटे रणबीर और आलिया भट्ट के बीच खड़ी मुस्कुरा रही नीतू जी में हमें जिंदगी से जुड़ी उम्मीदों को देखना चाहिए. इसके अलावा जिक्र क्योंकि दिलीप कुमार की मौत का हुआ है तो एक फैन के रूप में हमें भी दिलीप कुमार साहब के लिए दुआ करते हुए ये कामना करनी चाहिए कि नीतू सिंह की तरह सायरा बानो भी जल्द से जल्द अपने दुखों से बाहर आ जाएं.

ये भी पढ़ें -

KRK अब रिव्यू नहीं अब सिर्फ रुसवाई में लगे हैं, सलमान, कंगना के बाद रणबीर का नंबर आया

Aamir Khan Kiran Rao divorce मामले में लोगों को निष्कर्षवादी बनने की इतनी जल्दबाजी क्यों है?

चांदनी IAS हैं तो फोटो को लेकर प्राइवेसी पर बात उठ गई, हमें या आपको कहां इतनी फुर्सत!

#कमाल आर खान, #दिलीप कुमार, #मौत, Kamaal R Khan, Dilip Kumar, Dilip Kumar Death

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय