New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2023 03:07 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सोशल मीडिया के इस दौर में कब कौन सा टर्म सुर्ख़ियों में आने के बाद ट्रेंड करने लग जाए शायद कोई ही जानता हो. Celebrating Divorce क मामला भी कुछ कुछ ऐसा ही है. इस बात में कोई शक नहीं है कि पुरुषों के मुकाबले तलाक एक महिला के लिए जटिल और थका देने वाली प्रक्रिया है. ऐसे में यदि कोई इसका जश्न मन रहा है तो ये एक स्वागत योग्य पहल है. सवाल होगा तलाक के जश्न को बताती ये बातें क्यों? कारण है इंटरनेट पर वायरल एक Divorce Photoshoot जिसने सोशल मीडिया को तसल्लीबख्श बहस में पड़ने का मौका दे दिया है. जैसे लोगों के तर्क हैं कुछ लोग इस फोटोशूट के साथ हैं वहीं जिन्हें विरोध करना है उनके तरकश में भी खास तरह के तीर हैं. दरअसल तमिल एक्ट्रेस शालिनी ने  अपने तलाक के बाद एक फोटोशूट कराया है. इस फोटोशूट के जरिये शालिनी ने ये सन्देश देने का प्रयास किया है कि यदि कोई व्यक्ति विशेषकर महिला एक टॉक्सिक रिश्ते में है, तो इससे उसकी मेंटल और इमोशनल हेल्थ प्रभावित होती है. ऐसे में बेहतर यही है कि ऐसे रिश्ते को ख़त्म कर आजादी का जश्न खुलकर मनाया जाए. 

Marriage, Divorce, Photoshoot, Instagram, Criticism, Reaction, Women, Girlsअपने फोटोशूट के जरिये तमिल एक्ट्रेस शालिनी ने एक नई बहस को आयाम दे दिए हैं

Divorce Photoshoot के तहत शालिनी ने एक के बाद एक तमाम फोटो पोस्ट की हैं और इन तस्वीरों के जरिये ये बताने की कोशिश की है कि अब अपनी लाइफ में वो बहुत खुश हैं. सवाल ये है कि क्या वाक़ई शालिनी की इस पहल का स्वागत होना चाहिए? सवाल इसलिए क्योंकि फोटोशूट में जो शालिनी का अंदाज है वो थोड़ा अटपटा है. सोशल मीडिया पर पोस्ट हुई तस्वीरों में शालिनी ने अपनी शादी की एक तस्वीर वो भी साझा की है, जिसमें उनके पति साथ है. इस तस्वीर में शालिनी द्वारा पति के चहेरे को फाड़ दिया गया है. वहीं एक अन्य तस्वीर में शालिनी अपने पति की तस्वीर को अपने पैरों से रौंदती हुई नजर आ रही है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by shalini (@shalu2626)

भले ही नारीवादी शालिनी के इस अंदाज को देखकर गद-गद हो रहे हों लेकिन जब हम बहुत ठंडे दिमाग से शालिनी के Divorce Photoshoot का अवलोकन करते हैं तो मिलता है कि ये थोड़ा ज्यादा है और सभ्य समाज को सही संदेश नहीं देता है. आगे बढ़ने से पहले हम इस बात को दोहराना चाहेंगे कि शालिनी को भले ही कामयाबी मिल गयी हो और उन्होंने मूव ऑन कर लिया हो. लेकिन अभी भी तमाम लड़कियां है जो बुरी शादी या ये कहें कि बुरी रिलेशनशिप में फंसी हैं और जैसा हमारा समाज है ऐसे फोटोशूट उन लड़कियों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं. 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by IRIS (@irisphotography77)

ध्यान रहे इन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए शालिनी ने यही लिखा है कि एक तलाकशुदा महिला का संदेश उन लोगों के लिए जो खुद को वॉइसलेस फील करते हैं। ऐसी महिलाओं से संबोधित होते हुए शालिनी ने ये भी लिखा है कि एक खराब शादी को छोड़ना ठीक है क्योंकि आप खुश रहने के लायक हैं और कभी भी कम पर समझौता न करें, अपने जीवन पर नियंत्रण रखें और अपने और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए आवश्यक बदलाव करें। 

वहीं शालिनी ने ये भी कहा है कि तलाक विफलता नहीं है. यह आपके लिए और आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है। एक शादी को छोड़कर अकेले खड़े होने के लिए बहुत साहस की जरूरत होती है, इसलिए मेरी सभी बहादुर महिलाओं को मैं इसे समर्पित करती हूं. 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by shalini (@shalu2626)

भले ही भारतीय समाज में एक बड़ी आबादी आज भी तलाक को टैबू की तरह देखती हो. लेकिन शालिनी की इस अनूठी पहल के बाद शायद उन लोगों को हिम्मत मिले जिन्होंने या तो तलाक का दंश झेला है या फिर वो झेल रही हैं. मगर हम फिर इसी बात को दोहराना चाहेंगे कि जश्न अपनी जगह है और उसे मनाने का तरीका अपनी जगह. जो अंदाज फोटोशूट में शालिनी का रहा वो अति से ज्यादा कुछ नहीं है. बिलकुल एक ख़राब रिश्ते के बाद किसी महिला को ख़ुशी मनाने और अपनी जिंदगी जीने का हक़ है. लेकिन फिर उसे ये भी याद रखना होगा कि उसकी ख़ुशी किसी अन्य महिला के दुःख की वजह न बन जाए. 

ये भी पढ़ें -

Jiah Khan Death Case में सूरज पंचोली के बरी होने पर ट्विटर को दो भागों में बंटना ही था!

‘बेनाड्रिल चैलेंज’ इंस्टेंट फेम का नया पैंतरा है जिसने ज़िंदगी लीलने की शुरुआत कर दी है!

नीतू की Insta पोस्ट में लड़के की मां का दंभ है कैटरीना की मां की पोस्ट में लड़की वालों की मज़बूरी!

#शादी, #तलाक, #फोटोशूट, Marriage, Divorce, Photoshoot

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय