New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2023 07:52 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

3 जून 2013. सोमवार का दिन. देश अपनी गति से चल रहा था कि तभी खबर आई कि बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान ने आत्महत्या कर ली है. यूं तो जिया ने अंगुली पर गिने जाने लायक फ़िल्में ही की थीं. लेकिन क्योंकि जिया बला की सुन्दर थीं, युवाओं के बीच अच्छी फैन फॉलोविंग थी उनकी. लोग इस मौत को लेकर तरह तरह की चर्चाएं कर ही रहे थे कि सोशल मीडिया पर एक नाम अचानक से तैरने लगा. वो नाम था एक्टर आदित्य पंचोली और ज़रीना वहाब के बेटे सूरज पंचोली का. ध्यान रहे सूरज और जिया खान रिलेशशिप में थे और खुद जिया की मां ने इस बात को बताया था कि सूरज के कारण ही जिया ने ये कठोर कदम उठाया और अपनी जीवन लीला समाप्त की. जिया की मां राबिया खान ने सूरज पर आरोप लगाते हुए ये भी कहा था कि सूरज ने ही जिया को सुसाइड के लिए उकसाया था. वहीं सूरज ने खुद को निर्देश बताया था. मामला कोर्ट गया और करीब 10 साल ये केस चला जिसपर कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है. मुंबई की स्पेशल CBI कोर्ट ने सूरज पंचोली को बरी कर दिया है.

Jiah Khan, Sooraj Pancholi, Suicide, Death, Police, CBI. Verdict, Acquittal सोशल मीडिया पर जैसी प्रतिक्रिया है जिया खान मामले में कुछ हुआ हो लेकिन इंसाफ नहीं हुआ है

चूंकि ये फैसला जिया की मां राबिया खान के लिए वज्र सरीखा है उन्होंने कहा है कि वो सीबीआई कोर्ट के इस फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती देंगी. कोर्ट ने सबूतों के अभाव में सूरज को बरी किया है.अदालत ने कहा कि सूरज के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता है. एक्टर ने फैसले के बाद कोर्ट का शुक्रिया अदा किया.

फैसले से सन्न जिया की मां ने फैसले के बाद मीडिया से बात की है और कहा है कि अभी उन्होंने हार नहीं मानी है. राबिया ने कहा कि फाइनल जस्टिस अभी नहीं हुआ है. सबूतों की कमी की वजह से ये फैसला आया है. सीबीआई पर बड़ा आरोप लगते हुए राबिया ने ये भी कहा है कि सीबीआई ने अपना काम ढंग से नहीं किया. मैं अभी भी यही पूछूंगी कि मेरी बेटी की मौत कैसे हुई. ये गुत्थी अभी तक नहीं सुलझी है. राबिया ने कहा है कि वो हाईकोर्ट में इस फैसले को चुनौती देंगी.

अब इसे बेशर्मी कहें या कुछ और फैसले के बाद सूरज पंचोली ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि सच्चाई की हमेशा जीत होती है.

जिया खान मौत मामले पर सीबीआई कोर्ट से फैसला आना भर था. सोशल मीडिया दो वर्गों में बंट गया है. तमाम लोग हैं जो इस बात को दोहरा रहे हैं कि जिया के साफ़ इंसाफ नहीं हुआ है वहीं वो लोग भी हैं जो मामले के मद्देनजर सूरज पंचोली का सपोर्ट कर रहे हैं और कह रहे हैं कि सच सामने आने में भले ही देर हुई लेकिन वो जनता के सामने आ गया.

गौरतलब है कि जिया की मौत के बाद पुलिस को एक6 पन्नों का लेटर मिला था. जिसमें अपनी रिलेशनशिप से जुड़ी तमाम बातें जिया ने की थीं. सुसाइड नोट में जिया ने बताया था कि वो सूरज पंचोली को डेट कर रही थीं. लेकिन इस रिश्ते ने उन्हें खुशी कम और दर्द ज्यादा दिया था. पत्र में जिया ने ये भी बताया था कि अब उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं बचा है. वे अंदर से टूट चुकी हैं. उन्होंने टूटकर प्यार किया था. खुद को भुला दिया था. लेकिन जिससे प्यार किया उसने रोजाना तकलीफ दी, तड़पाया. उनके सारे सपने चकनाचूर हो गए हैं. अपने पत्र में जिया ने इस बात का भी जिक्र किया था कि उन्हें लगता है वे अंदर से मर चुकी हैं.

सुसाइड नोट में जिया ने सूरज पर काई गंभीर आरोप लगाए थे और कहा था कि उन्हें प्यार में बेवफाई मिली थी. जिया ने ये भी लिखा था कि तकलीफ ये है कि जिस शख्स से आप प्यार करते हैं, वो आपको गालियां बकता है, धमकी देता है, मारता है और चीट करता है, दूसरी लड़कियों के लिए. पुलिस ने इसी चिट्ठी को आधार बनाया था और सूरज पंचोली को गिरफ्तारकिया था. जिन्हें बाद में बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दे दी थी. बाद में राबिया ने दोबारा कोर्ट में अर्जी डाली थी और केस सीबीआई के पास गया जिसने आज दस साल बाद सूरज को बरी किया है.

जिया खान की मां राबिया आगे इस मामले को लेकर शीर्ष अदालत में जाती हैं और वहां क्या फैसला होता है इसका जवाब तो वक़्त देगा. लेकिन मामले पर जैसा रुख लोगों का सोशल मीडिया पर है साफ़ है कि उन्हें यही लग रहा है कि दस साल के बाद भी जिया खान के साथ न्याय की देवी ने इंसाफ नहीं किया.

ये भी पढ़ें -

‘बेनाड्रिल चैलेंज’ इंस्टेंट फेम का नया पैंतरा है जिसने ज़िंदगी लीलने की शुरुआत कर दी है!

नीतू की Insta पोस्ट में लड़के की मां का दंभ है कैटरीना की मां की पोस्ट में लड़की वालों की मज़बूरी!

दलाई लामा समझ लें बच्चे को किस करना फिर जीभ चूसने को देना मजाक कहीं से नहीं है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय