New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2023 12:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जिक्र जब रिलेशनशिप का हो तो उसे लेकर लड़के और लड़की के नजरिये में फर्क रहता है. रिलेशनशिप के मामले में लड़के जहां कैजुअल होते हैं. तो वहीं जब कोई लड़की रिलेशनशिप में आती है तो अमूमन उसका मकसद अपनी मुहब्बत को अंजाम तक ले जाना होता है. लड़की जिस लड़के को डेट कर रही होती है उसे अपने जीवनसाथी के रूप में देखती है. रिलेशनशिप पर ये तो हो गयी लड़के और लड़कियों की बात अब अगर जिक्र घरवालों का हो तो प्रायः यही देखा गया है लड़के को रिलेशनशिप को देखकर उसके घर वालों का एटीट्यूड कैजुअल होता है वहीं इस मामले में लड़की की तरह उसके घरवाले भी काफी गंभीर रहते हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि शायद उन्हें इस बात का डर रहता है कि उनकी लड़की के साथ किसी तरह की कोई ऊंच नीच नहीं हो जाए.

Neetu Kapoor, Instagram, Ranbir Kapoor, Relationship, Marriage, Deepika Padukone, Katrina Kaifनीतू कपूर और कैटरीना की मां की पोस्ट ने लोगों को एक अनचाही बहस में पड़ने का मौका दे दिया है

हो सकता है ये बातें सिर्फ बातें लगें लेकिन जब हम सोशल मीडिया का रुख करते हैं और रणबीर कपूर की मां और एक्टर नीतू कपूर का इंस्टाग्राम पोस्ट देखते हैं तो थोड़ा अजीब लगता है और महसूस होता है कि अगर लड़के अपनी रिलेशनशिप के प्रति कैजुअल होते हैं तो वजह मां बाप का ये नजरिया है. नीतू ने जो पोस्ट किया है उसमें लिखा है कि, सिर्फ इसलिए कि उसने आपको 7 साल तक डेट किया, इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपसे शादी करेगा. मेरे चाचा ने 6 साल तक दवा का अध्ययन किया, अब वह डीजे हैं."

अभी नीतू सिंह के इस पोस्ट पर चर्चा हो ही रही थी बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ की मां द्वारा की गयी एक पोस्ट भी सुर्ख़ियों में आ गयी है. इस पोस्ट में रिस्पेक्ट के बारे में बात की गयी है और कहा गया है कि मेरी परवरिश कुछ इस तरह हुई है कि मुझे चौकीदार और किसी सीईओ को समान सम्मान देने के लिए प्रेरित किया गया है.

यूं तो ये दोनों पोस्ट अलग अलग समय पर हुई हैं लेकिन जैसी लोगों की सोशल मीडिया पर नजर रहती है, लोग कैटरीना की मां की पोस्ट को रणबीर की मां नीतू कपूर की पोस्ट का जवाब बता रहे हैं. लोग ये भी लिख रहे हैं कि चूंकि दीपिका से रणबीर रिलेशनशिप में थे और फिर ब्रेअकप के बाद वो कैटरीना के साथ रिलेशनशिप में आए थे इसलिए उनका बचाव करते हुए नीतू ने ये पोस्ट लिखी है और इसी पोस्ट का करारा जवाब कैटरीना की मां सुजैन टर्कोटे ने दिया है.

सच्चाई क्या है? किसने किसके खिलाफ पोस्ट लिखी वो बाद की बात है. लेकिन जिस चीज का जिक्र होना चाहिए वो ये कि वाक़ई सम्मान का हकदार चौकीदार से लेकर सीईओ तक दुनिया का हर आदमी है. और ये सम्मान तब और जरूरी हो जाता है जब जिक्र किसी प्रेमी जोड़े या फिर ऐसे व्यक्ति का होता है जो रिलेशनशिप में आता है. बाकी बात अगर नीतू सिंह के पोस्ट की हो तो हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देना चाहेंगे कि रिलेशनशिप पर जो लॉजिक उन्होंने दिया है वो बेहद बचकाना है.

बतौर महिला नीतू को इस बात को समझना होगा कि रिलेशनशिप या प्यार मुहब्बत कोई मजाक नहीं है. यदि कोई किसी के साथ 7 सालों तक था और फिर किसी कारणवश पीछे हट गया तो ये बहादुरी नहीं बल्कि कायरता है. शायद ये बात नीतू को बुरी भी लग जाए लेकिन सच यही है कि ऐसे इंसान को फिर शायद ही कभी कोई पसंद कर पाए. कुल मिलाकर ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि रणबीर को बचाने के चक्कर में नीतू ने भूल चूक फिर लेनी देनी कर दी है.

ये भी पढ़ें -

दलाई लामा समझ लें बच्चे को किस करना फिर जीभ चूसने को देना मजाक कहीं से नहीं है!

सलमान खान की जान के पीछे पड़े ये लोग कौन हैं और क्या चाहते हैं?

आइये जानें दिल्ली मेट्रो गर्ल की बातों में है कितना झूठ, कितना सच...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय