होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2019 04:03 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

TikTok जब से आया है लोगों के निशाने पर ही रहा. कभी इसपर अश्लीलता फैलाने का आरोप लगा तो कभी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का केंद्र बनने का. यानी वजह कोई भी हो भारत में TikTok की छवि बहुत अच्छी नहीं रही. लेकिन TikTok सारी बाधाओं को पार करते हुए आगे बढ़ता जा रहा है. और इस बार यहां कुछ ऐसा हो रहा है जिसके लिए TikTok की तारीफ करना बनता है.

जो लोग ये समझते हैं कि TikTok सिर्फ मस्ती का अड्डा है, जहां बस हंसी मजाक और फूहड़ता चलती है, वो जरा ध्यान दें. कुछ महीनों पहले की ही बात है TikTok को मद्रास हाई कोर्ट ने बच्चों के लिए खतरनाक बताया था और इसे बैन कर दिया गया था. लेकिन TikTok अब वो जगह बन गया है जहां से लोग बहुत कुछ सीख भी रहे हैं. यानी TikTok अब शिक्षा भी दे रहा है. TikTok का एक हैशटैग जबरदस्त तरह से पॉपुलर हुआ है जिसका नाम है #EduTok.

tiktok starsTikTok पर अपनी अपनी विधा के जानकार लोगों को शिक्षित कर रहे हैं

पहले सिर्फ entertainment पर काम करने वाला टिकटॉक अब educational content पर काम कर रहा है जिसे बहुत पसंद किया जा रहा है. यूट्यूब पर तो educational content पहले से ही काफी पॉपुलर है, लेकिन TikTok जैसे प्लैटफॉर्म पर जहां केवल 15-20 सेकंड के वीडियो ही नजर आते हैं वहां educational content वाले वीडियो बनाना काफी चैलेंजिंग काम था. लेकिन TikTok इसमें सफल रहा.

अब TikTok पर ट्यूशन टीचर्स भी मौजूद हैं जो #EduTok हैशटैग से बच्चों को काम की जानकारी शेयर कर रहे हैं. गणित पढ़ा रहे हैं. बहुत से लोग अंग्रेजी सिखा रहे हैं. और वो भी इतनी सरलता से कि देखने वाले हैरान हैं. यही नहीं बहुत से मोटिवेशनल स्पीकर भी TikTok पर लोगों का मार्ग दर्शन कर रहे हैं. कोई योग सिखा रहा है तो कोई लोगों को खुश रहना सिखा रहा है.

TikTok पर गीत के नाम से मशहूर हैं संगीता जैन, जिनका आधा शरीर 10 साल की उम्र से ही पैरलाइज्ड है. और तभी से वो व्हील चेयर पर हैं. गीत TikTok के लिए motivational videos बनाती हैं. गीत के वीडियो देखकर लोगों का नजरिया बदल रहा है, सोच बदल रही है.

इसके अलावा वो English with Geet नाम से अंग्रजी भी सिखाती हैं. क्योंकि वो अमेरिका में पली बढ़ी और हिंदी से ज्यादा अंग्रेजी उनके लिए आसान है. English with Geet शुरू करने के एक हफ्ते बाद ही उनके पास एक लाख फॉलोअर्स आ गए थे. फिलहाल गीत के पास 4.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

गीत की ही तरह 5.9 मिलियन फॉलोअर्स के साथ @awalcreations पर अंग्रेजी की छोटी-छोटी बारीकियां बताई जा रही हैं. जो काफी क्रिएटिविटी के साथ पढ़ाया जा रहा है.

maths अगर बच्चों को परेशान करती है तो टिकटॉक पर अप उसी मैथ को आसान किया जा रहा है. डियर सर (@officialdearsir ) पर बेहद आसान ट्रिक्स के जरिए कठिन से कठिन सवालों को हल किया जा रहा है.

अंग्रेजी में कमजोर लोग अंग्रेजी सीख रहे हैं. मन से कमजोर लोग मनोबल बढ़ा रहे हैं. यही नहीं जो संगीत आदि में रुचि रखते हैं वो संगीत भी सीख रहे हैं, जिन्हें पेंटिग में रुचि है वो पेंटिंग और रंगोली आदि के डिजाइन बनाना भी सीख रहे हैं.

टिकटॉक पर अब काफी कुछ सीखा जा सकता है. अंग्रेजी जो हर किसी के बस की बात नहीं थी, जिसे अब तक काफी पैसा देने के बाद कोचिंग सेंटर पर सीखा जाता था, वो अंग्रेजी अब काफी आसानी से टिकटॉक पर हर तबके का व्यक्ति सीख पा रहा है. गणित के कठिन से कठिन सवाल सरल ट्रिक्स के जरिए आपके सामने हैं. वहीं समाज और परिवार के जुड़ी बातों को भी इस तरह दिखाया जा रहा है कि लोगों का नजरिया बदल रहा है.

tiktokटिकटॉक पर edu नाम से कई हैशटैग प्रचलित हैं और उनपर आए व्यूज से आप उनकी पॉपुलैरिटी समझ सकते हैं

यानी टिकटॉक को देखकर अब ये नहीं कहा जा सकता कि यहां सिर्फ फालतू लोग टाइमपास करते हैं और अश्लीलता फैलाते हैं. इस प्लेटफॉर्म ने पिछले कुछ समय में खुद को काफी बदल लिया है. आज #edutok के अंतर्गत बने वीडियो को 44 billion बार देखा जा चुका है. तो अब से अगर आपका बच्चा टिकटॉक पर है तो जरूरी नहीं कि वो अपना समय खराब कर रहा हो, ये भी हो सकता है कि वो कुछ अच्छा सीख रहा हो.

ये भी पढ़ें-

TikTok पर फेमस हुए तो बॉलीवुड का टिकट भी मिल सकता है

Tiktok ने दिखा दिया कि भारतीय नारी पति के लिए कुछ भी कर सकती है

TikTok पर इन महिलाओं को देखकर लगता है कि 'वो 4 लोग' अब नहीं रहे

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय