होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2019 04:10 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

एक ओर कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद कई जगहों पर कर्फ्यू लगा हुआ है. वहीं दूसरी ओर, ट्विटर पर बुरहान वानी ट्रेंड करने लगा है. ये ट्रेंड दिखते ही सबके मन में एक सवाल ये उठता है कि आखिर बुरहान वानी क्यों ट्रेंड कर रहा है? कश्मीर में तो अभी कर्फ्यू लगा हुआ है, ना फोन चल रहे हैं ना इंटरनेट, ना ही कोई टीवी चैनल, फिर ये कौन है जो #BurhanWani के साथ ट्वीट कर रहा है? लेकिन अगर आप इस ट्रेंड पर बस एक क्लिक कर दें आपके सामने वो सारे नाम आ जाएंगे, जिनकी वजह से बुरहान वानी टॉप ट्रेंड बना हुआ है. सबसे अहम बात ये है कि इसके ट्रेंड होने की वजह बने लोग कश्मीर से नहीं, बल्कि हिंदुस्तान के बाकी हिस्सों से हैं. और भी दिलचस्प है कि #BurhanWani के ट्रेंड होने का मतलब ये नहीं है कि उनकी तारीफों की कसीदें पढ़ी जा रही हैं, बल्कि वह तो सोशल मीडिया पर गालियां खा रहा है.

बुरहान वानी, धारा 370, कश्मीर, ट्विटरट्विटर पर आतंकी बुरहान वानी का ट्रेंडिंग टॉपिक बन जाना लोगों को हैरान कर रहा है.

ट्विटर पर आ रही प्रतिक्रियाएं कश्मीर में हो रही गतिविधियों पर हैं. जैसे तिरंगा फरहाना, ईद मनाना या फिर लोगों की मदद करना. लोग अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कह रहे हैं कि आतंकी बुहरान वानी को यह एक करारा जवाब है. चलिए देखते हैं लोग क्या-क्या कह रहे हैं-

- एक यूजर ने लिखा है- 15 अगस्त को अमित शाह श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा फहराएंगे, जो ऐतिहासिक घटना होगी. बुरहान वानी को इससे करारा जवाब नहीं मिल सकता है. वंदे मातरम.

- एक ट्विटर ने ये भी लिखा है कि पुणे से 32 कश्मीरी लड़कियों को सुरक्षित निकाल कर कश्मीर पहुंचाने वाले सिख भाइयों को मेरा सलाम. बुरहान वानी को समर्थकों को ये देखना चाहिए.

बुरहान वानी, धारा 370, कश्मीर, ट्विटरकश्मीरी लड़कियों के लिए सिखों की बहादुरी दिखाते हुए भी लोग बुरहान वानी को बुरा कह रहे हैं.

- पत्रकार रितिका जैन ने उन लोगों को जवाब देते हुए ट्वीट किया है, जो कश्मीर में लगे कर्फ्यू को गलत बता रहे हैं. उन्होंने लिखा है कि याद कीजिए बुरहान वानी की मौत के बाद 3 महीने तक कर्फ्यू लगा था. कर्फ्यू हटाने का काम चरणों में होता है.

- एक यूजर लिखते हैं, भले ही आप लिबरल हो या फिर नेशनलिस्ट, बुरहान वानी जैसे लोग आपको विदेशी मानते हैं, क्योंकि आप भारत के निवासी हैं. तो फिर ऐसे लोगों के लिए आंसू क्यों बहाना?

- एक ट्विटर यूजर ने लिखा है- अगर आतंकी बुरहान वानी पाकिस्तान के लिए फ्रीडम फाइटर है, जो फिर बलोचिस्तान लिबरेशन आर्मी के लड़ाके भी भारत के लिए फ्रीडम फाइटर हैं.

- जहां एक ओर बुरहान वानी ट्रेंड कर रहा है, वहीं शोभा डे और हार्ड कौर भी टॉप ट्रेंड का हिस्सा बन रहे हैं. दरअसल, ट्विटर पर कहा जा रहा है कि शोभा डे ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए एक आर्टिकल लिखा है और हार्ड कौर ने खुलकर खालिस्तानी आतंकियों का समर्थन किया है. कुछ ट्विटर यूजर लिख रहे हैं कि ऐसे लोग घर में ही हैं तो हमें दुश्मनों की क्या जरूरत?

- जो लोग हिंदू-मुस्लिम की बातें करते हैं, उन्हें जवाब देते हुए एक यूजर ने लिखा है- 'कौन कहता है कि हिंदू प्यार करना नहीं जानता. कभी तुम कलाम बनकर देखो. जान न्यौछावर कर देंगे.' इसी के ट्वीट के साथ यूजर ने एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें एक ओर कलाम की महानता दिखाई गई है और दूसरी ओर आतंकी बुरहान वानी.

बुरहान वानी, धारा 370, कश्मीर, ट्विटरबुरहान वानी को भला-बुरा कहतेलोग दिखा रहे हैं कि कैसे अब्दुल कलाम के कामों की वजह से लोग उनका सम्मान करते थे.

बुरहान वानी इस समय दो वजहों से ट्रेंड कर रहा है. देखा जाए तो बुरहान वानी के ट्रेंड होने की एक वजह तो उसके लिए लोगों का गुस्सा है, वहीं दूसरी ओर शोभा डे और हार्ड कौर पर लोगों का गुस्सा भी बुरहान वानी को टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक बना रहा है. बुरहान वानी को ट्रेंड करता देख पहले तो हर किसी को यही लगा था कि कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने का विरोध करने वाले कुछ लोग इसकी वजह होंगे, लेकिन जब असल वजह सामने आई तो तस्वीर ही बदल गई.

ये भी पढ़ें-

कश्‍मीर क्‍या कर्फ्यू के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है? जी नहीं

Kashmir Updates बता रहे हैं कि घाटी में गांधीगिरी चालू है

भारत पर 'हमला' करने वाले शेख रशीद तो पहले दर्जे के भगोड़े निकले !

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय