New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जून, 2016 03:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

किसी कंपनी में काम करने वाले लोग अगर अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दे पाते, तो मालिक की डांट सुननी पड़ती है, या बहुत ज्यादा हुआ तो नौकरी छिन जाती है. लेकिन चीन में बैंक कर्मचारियों को खराब परफॉर्मेंस के लिए जो सजा दी गई, वो शायद ही किसी कर्मचारी को मिली हो.

चीन के Changzhi Rural Commercial Bank ने अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के लिए एक कॉर्पोरेट ट्रेनर Jiang Yang को नियुक्त किया गया. लेकिन ट्रेनिंग के बाद 'टीम बिल्डिंग वर्कशॉप' में खराब परफॉर्मेंस देने वाले बैंक कर्मियों को ट्रेनर ने सजा देने के लिए हिंसा का सहारा लिया. उन्होंने बैंक के 8 कर्मचारियों को स्टेज पर बुलाकर उन्हें स्टिक से पीटा. इन कर्मचारियों में 4 पुरुष और 4 महिलाएं थे. इन्हें न सिर्फ पीटा गया बल्कि पुरुषों के सर के बाल उतार लिए गए और महिलाओं के बाल काट दिए गए. इन आठों कर्मचारियों को बैंक के सभी कर्मचारियों के सामने अपमानित किया गया.

china-650_062216010951.jpg
लकड़ी की स्टिक से कर्मचारियों को पीटता ट्रेनर

इस सजा को किसी कर्मचारी ने अपने मोबाइल से शूट कर लिया, और सबसे पहले ये वीडियो People's Daily, China के फेसबुक पेज पर डाला गया. जिसे अब तक 3 लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

देखिए वायरल वीडियो-

इस वीडियो में दिखाया गया है कि ट्रेनर लाइन में खड़े आठों कर्मचारियों के पीछे की तरफ लकड़ी की स्टिक से मार रहा है. एक लड़की स्टिक की मार से संतुलन भी खोती हुई दिखाई दे रही है, लेकिन ट्रेनर पर उसका कोई फर्क नही पड़ता और वो मारना जारी रखता है.

ये भी पढ़ें- यहां 'हिट एंड रन' नहीं 'हिट टू किल' होता है, जानिए कैसे..

इस वीडियो के सामने आने के बाद बैंक को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, और नतीजतन कर्मचारियों को इस तरह की सजा देने के लिए ट्रेनर को सस्पेंड कर दिया गया, और ट्रेनर को सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के लिए कहा गया. बाद में ट्रेनर ने अपने इस बर्ताव के लिए माफी मांग ली. हालांकि ट्रेनर का कहना है कि पीटना उनके ट्रेनिंग मॉडल का हिस्सा है, जिसपर वो कई सालों से काम कर रहे हैं. लेकिन इस घटना से वो बेहद शर्मिंदा हैं, मुझे अपने ट्रेनिंग के तरीकों में बदलाव लाने का जरूरत है.

china650_062216125700.jpg
ट्रेनर जियांग यांग ने सार्वजनिक माफी मांगी

ट्रेनिंग के ऐसे तरीकों में ट्रेनर की सोच भी बसी होती है, जिसे वो गलत नहीं मानते. वो अपने तरीके से लोगों को ट्रेन करते हैं और अपने हिसाब से ही उनके लिए सजा निर्धारित करते हैं. इनका मानना होता है कि अगर कर्मचारी को सबके सामने अपमानित किया जाएगा तो आगे चलकर उसका परफॉर्मेंस बेहतर होगा. लेकिन नैतिकता के तौर पर देखा जाए तो इस तरह किसी भी कर्मचारी को सबके सामने नीचा दिखाना किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है.

ये भी पढ़ें- चीन के एक विज्ञापन पर क्यों मच गया दुनिया भर में बवाल!

#चीन, #कर्मचारी, #बैंक, China, Bank Staff, Trainning

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय