charcha me| 

सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   11-03-2018
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इसे बेरोजगारी कहें या कम पैसों में मिलने वाला डाटा देश की अधिकांश जनसंख्या फेसबुकम, ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर है. कविता, कहानी, हास्य व्यंग्य के रूप में मन में आए विचारों से लेकर शादी -बारात, बर्थ डे, हनीमून, पहला बच्चा, पहला कुत्ता, पहली किस, पहली पिकनिक आज सब कुछ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर है. ये हमारे जीवन में सोशल मीडिया का क्रेज ही है कि आदमी घूमने बाद में जाता है, पहले ये विचार करता है कि किस अंदाज में फोटो डालूं जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा लाइक कर सकें. ज्यादा से ज्यादा कमेन्ट मिल सकें.

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लोगों को गिने चुने लाइक और कमेन्ट मिल रहे हैं. मगर उससे फायदा क्या? बात तब है जब इससे पैसे आएं. ऐसा इसलिए क्योंकि कहावत भी यही कहती है कि भूखे पेट भजन नहीं होता. हो सकता है इसे पढ़कर आप विचलित हों और ये सोचें कि एक आम आदमी के लिए  फेसबुक या इंस्टाग्राम पर कुछ शेयर करने और उससे पैसे कमाने में क्या संबंध है? तो जान लीजिये, भले ही आपको और हमें सोशल मीडिया पर कुछ डालने पर पैसे न मिलते हों. मगर दुनिया में कुछ लोग ऐसे हैं जो हमारे आपके विपरीत सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर ढेरों पैसा कमा रहे हैं.

प्रिया प्रकाश वारियर,इंस्टाग्राम, सोशल मीडियाप्रिया प्रकाश से जुड़ी ताज़ी खबर किसी को भी हैरत में डाल देगी

सोशल मीडिया पर पैसा कमाने वालों में ताजा नाम जुड़ा है लाखों दिलों की धड़कन प्रिया प्रकाश वारियर का. हां वही प्रिया प्रकाश वारियर जिनके अभी हालिया वीडियो ने सोशल मीडिया पर कोहराम मचा दिया और उन्हें रातों रात स्टार बना दिया. आपको बताते चलें कि आंखें मटकाने वाले इस वीडियो के बाद, फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम पर प्रिया के फॉलोवर्स की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है और ये लोगों के बीच उनकी पॉपुलैरिटी ही है जिसके चलते प्रिया को उनकी हर एक सोशल मीडिया पोस्ट के बदले 8 लाख रुपए मिल रहे हैं.

यानी सिर्फ सोशल मीडिया पर कुछ लिखने या फोटो डालने से ही आज प्रिया उतना पैसा कमा रही हैं जो हमारी आपकी सोच से परे है. गौरतलब है कि प्रिया प्रकाश अपनी आने वाली फिल्म "ओरू अदार लव" के गाने "मनिक्य मलाराया पूवी" से सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं. गाने में लोगों को प्रिया के आंख के इशारों ने खूब आकर्षित किया था.

ज्ञात हो कि गाने के हिट होने के बाद जहां गूगल पर करोड़ों लोगों ने "प्रिया प्रकाश" को सर्च किया वहीं  उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी लोगों की बाढ़ आ गयी थी जिसके बाद प्रिया को एक ही दिन में 606 kलोगों द्वारा फॉलो किया गया था, जो अपनी तरह का एक अनोखा रिकॉर्ड है. आपको बताते चलें कि यह संख्या गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली अभिनेत्रियों सनी लियोनी, दीपिका पादुकोण से भी कहीं ज्यादा है.

बात अगर फॉलोवर्स की संख्या की हो तो इस मामले में प्रिया, अमेरीकी रियलिटी टीवी स्टार केली जेनर और मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कुछ ही दूर हैं. आपको बताते चलें कि इंस्टाग्राम पर केली के फॉलोवर्स की संख्या 105M हैं  जबकि इंस्टाग्राम पर फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो के फॉलोवर्स की संख्या 122M हैं. फिलहाल प्रिया के इंस्टाग्राम पर 5.1 मिलियन फॉलोवर्स हैं.

अंत में हम ये कहते हुए अपनी बात खत्म करेंगे कि आप भी इस अपने फेशियल एक्सप्रेशन बदलते हुए कुछ न कुछ शेयर करते रखिये. क्या पता सोशल मीडिया पर लोगों को आपकी कोई अदा अच्छी ही लग जाए और आप भी रातों रटात स्टार बन जाएं. यदि ऐसा हो गया तो जो काम आप आज फ्री कर रहे हैं वही काम कल आपको ढेरों रुपया देगा. याद रहे उम्मीद पर दुनिया कायम है.

ये भी पढ़ें -

प्रिया से लेकर कमलेश सुलोशन तक! मिलिए उनसे जिन्हें सोशल मीडिया ने रातों रात स्टार बनाया

प्रिया देश की चाहत बन गई लेकिन रौशन के साथ ये अन्‍याय क्‍यों?

प्रिया की अदाओं में आग थी, लेकिन उसके गाने के बोल में बवाल

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय