होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2021 03:16 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान ने गुजरे दिनों अपनी पत्नी किरण राव से तलाक की घोषणा की. ऐसी कयामत से कयामत आई कि वो आशिक जो किसी जमाने में पत्नी या फिर प्रेमिका के लिए चांद तारे तोड़ लाने की बात करता था, और आज अपने वादे से मुकर गया है. वो भी इस तलाक और रिलेशनशिप पर अपने अंदाज में अपने 3 इडियट्स दोस्तों से इस विषय पर चाय पर चर्चा कर रहा है. सत्यमेव जयते के उद्घोष के साथ इस लॉबी ने ये कहते हुए कि सरफरो'शी' की तमन्ना अब हमारे दिल में है....अपनी कमर कस की है. किरण के अधिकारों पर बात हो रही है. मुद्दे को हिंदू मुस्लिम के तराजू पर तौला जा रहा है. कुल मिलाकर मामले पर हर वो ड्रामा हो रहा है जिसके बाद किरण को भुक्तभोगी और आमिर को अभियुक्त साबित किया जा सके. इसके विपरीत आमिर किरण का एजेंडा एकदम क्लियर है. दुनिया से ये कहते हुए कि 'We don't give a damn' दोनों ही अपनी ज़िन्दगी जी रहे हैं और साथ नाच गा रहे हैं. इंटरनेट पर आमिर और किरण का एक नया वीडियो वायरल हुआ है. वीडियो में आमिर और किरण एक साथ डांस करते हुए दिखाई दे रहे हैं और इस वीडियो के बाद उनके कलेजे पर सांप जरूर लोट गया है जो किरण को बेचारी बताते हुए आमिर को निष्ठुर, निर्मोही, पापी बता रहे थे.

Aamir Khan, Kiran Rao, Divorce, Marriage, Relationship, Viral Video, Dance, Laal Singh Chaddhaतलाक के बाद भी एक्स वाइफ किरण राव संग खुश नजर आ रहे हैं डांस करते आमिर खान

वीडियो आमिर की फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा के सेट का है जिसकी शूटिंग के लिए पूरा क्रू इन दिनों लद्दाख में है. वीडियो में आमिर और किरण ट्रेडिशनल लद्दाखी ड्रेस पहन कर डांस करते दिखाई दे रहे हैं. जिस तरह से कपल ने डांस किया है साफ है कि दोनों अपने अपने फैसलों से ख़ुश हैं और उन्हें मॉरल पुलिसिंग और किसी भी तरह के ज्ञान की आवश्यकता नहीं है.

बताते चलें कि वीडियो को इस वीडियो को आमिर खान के फैन क्लब aamir.khan_azerbaijan ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. वीडियो में आमिर खान लाल कलर की ड्रेस और पर्पल कलर की पारंपरिक टोपी पहने दिखाई दे रहे हैं। वहीं किरण राव डार्क पिंक ड्रेस और ग्रीन कलर की ट्रेडिशनल टोपी पहनी नजर आ रही हैं. वीडियो से साफ है कि न सिर्फ आमिर और किरण बल्कि मौके पर मौजूद लोग भी इस वीडियो में दोनों की परफॉर्मेंस को खूब एन्जॉय कर रहे हैं.

गौरतलब है कि अभी बीते दिनों ही आमिर खान के फैंस को उस वक़्त गहरा आघात लगा था जब उन्होंने ये सुना कि 15 सालों तक साथ रहने के बाद आमिर और किरण अपने रिश्ते का 'The End' कर रहे हैं. वो तमाम लोग जिन्होंने इस तलाक की आड़ में नफरत फैलाने की तैयारी कर ली थी उनके कोढ़ में खाज तक हुआ जब उन्होंने आमिर और किरण का साझा बयान सुना.

अपने बयान में आमिर खान और किरण राव ने कहा कि, 'इन खूबसूरत 15 सालों में हमने एक-दूसरे के साथ उम्रभर का अनुभव, अच्छे पल और हंसना-खिलखिलाना हासिल किया है. हमारी रिलेशनशिप में सिर्फ भरोसा, सम्मान और प्यार था. अब हम अपने जीवन में एक नये अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं. पति-पत्नी के तौर पर नही, लेकिन माता-पिता और परिवार के तौर पर.

बयान में लंबे समय तक साथ रहकर अलग हुए इस कपल ने इस बात का भी जिक्र किया कि 'हमने अलग होने का फ़ैसला कुछ वक़्त पहले ही किया है और अब हम अलग रहने की इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए सहज हैं, बिल्कुल उस तरह जैसे एक्सटेंडेड फैमिली रहती हैं. अपने बेटे आजाद के लिए हम समर्पित माता-पिता रहेंगे, जिसे हम साथ में पालेंगे और बड़ा करेंगे.

हम अपनी फिल्मों, पानी फाउंडेशन और दूसरे प्रोजेक्ट्स में साथ काम करते रहेंगे, जिनके लिए हम दोनों ही पैशनेट हैं. हमारे परिवार और दोस्तों का बहुत शुक्रिया, जिन्होंने हमें समझा और सपोर्ट किया. उनके बिना हम इतना बड़ा फ़ैसला लेने में असमर्थ थे. हम अपने शुभचिंतकों से उनके दुआओं और आशीर्वाद की उम्मीद करते हैं. बिल्कुल हमारी तरह आप भी इस तलाक़ को एक अंत की तरह नहीं देखेंगे, बल्कि एक नये सफ़र की शुरुआत होगी.'

आमिर और किरण के इस साझे बयान से नफरतियों का एजेंडा ध्वस्त होना स्वाभाविक था. मगर लोग कहां मानने वाले जिसको जैसी सुचिता और सुविधा हुई उन्होंने इस तलाक को वैसे देखा.

तो क्या आमिर के खिलाफ चलाए जा रहे प्रोपोगेंडा का कारण ' हिंदू मुस्लिम' है?

आमिर किरण के तलाक के बाद एक बड़ा वर्ग है जिसने अपनी आंखों पर हिंदू मुस्लिम का चश्मा चढ़ा लिया है और इसे वैसे ही देख रहा है लेकिन क्या यही असली वजह है?सीधा जवाब है नहीं. मामले में हिंदू मुस्लिम सेकंडरी चीज है जो प्राइमरी मसला है वो है 'एक्स' को दोस्त कहना. अलग होने के बावजूद सुख दुख का साथी बताना.

बात सीधी और एकदम साफ है. जैसी हमारी हम सबकी अपब्रिंगिंग है हम भारतीयों को बताया यही गया है कि एक लड़का और एक लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते. विचलित मत होइए फ़िल्म 'मैंने प्यार किया' का वो डायलॉग याद कीजिये जिसमें भरे मजमे में मोहनीश बहल ने भाग्यश्री को लेकर सलमान से ये बात की थी.

अब इस बात को 'एक्स' के कॉन्टेक्स्ट में देखिए. तलाक के बाद आमिर और किरण एक दूसरे के एक्स होंगे. अब जब लड़का लड़की दोस्त नहीं हो सकते तो यहां तो मसला एक्स का है . दोस्ती का तो सवाल ही नहीं खड़ा होता. क्या आपको लगता है समाज इसे स्वीकार कर पाएगा? इस मसले पर विकास और आधुनिकता का चोला ओढ़कर कितनी ही बातें क्यों न कर ली जाएं मगर एक समाज के तौर पर हम 'एक्स' के प्रति अपनी सोच शायद ही कभी बदल पाएं.

तलाक के मद्देनजर ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि आमिर किरण के लिए हिंदू मुस्लिम की चुनौतियां एक तरफ हैं असली लड़ाई तो एक्स से है. देश और देश की जनता इस बात को पचा ही नहीं पा रही है कि एक्स दोस्त भी हो सकता है. एक्स को लेकर लोगों की सोच बहुत सीधी है. एक्स वही होता है जिसे छोड़ दिया जाए. इतिहास गवाह है जिसे छोड़ दिया जाता है उसके पास आदमी लौटता नहीं है. इसलिए आमिर और किरण के रिश्ते ने एक नयी डिबेट का आगाज कर दिया है. कुल मिलाकर आमिर समझें इस बात को जैसी हमारी, हम सबकी अपब्रिंगिंग है तलाक के बाद 'एक्स' दोस्त नहीं हो सकता और उनसे जुड़े विवाद में यही बिंदु सबसे अहम है.

ये भी पढ़ें -

'सच कहूं तो' में सच क्यों नहीं बोल पाईं नीना गुप्ता?

पवित्र रिश्ता-2 बायकॉट करने की मांग, मानव के रोल सुशांत की जगह कोई और बर्दाश्त नहीं

Mimi movie: सरोगेसी को कॉमेडी के गर्भ में कृति- पंकज ही डाल सकते थे 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय