होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2021 12:26 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आधुनिकता और विकास की इन बड़ी-बड़ी बातों के बीच भारत में IVF और सरोगेसी आज भी किसी हव्वे से कम नहीं है. बस खबर हो जाए कि कहीं किसी घर में इस माध्यम से बच्चे ने जन्म लिया है तो लोगों का रिएक्शन देखने वाला होता है. लोग इस तरह मुंह बनाते हैं कि जैसे उस व्यक्ति ने जिसके घर इस तरीके से बच्चा हुआ है उसने कोई बहुत बड़ा अपराध किया है. सरोगेसी होने को तो एक बेहद संवेदनशील टॉपिक है जिसे मजाहिया बनाने के बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो लेकिन बॉलीवुड ने इसे भी संभव कर दिया है. लंबे इंतेजार के बाद Kriti Sanon और Pankaj Tripathi स्टारर फ़िल्म Mimi Trailer Launch हो गया है. Mimi Trailer सरोगेसी की चुनैतियों को जहां एक तरफ बहुत ही हल्के फुल्के अंदाज में पेश करता है. तो वहीं ये भी दिखाता है कि आधुनिकता की सोच रखने वाला समाज जब ऐसी बात सुनता है तो उसका नजरिया क्या होता है.

Mimi, Mimi Trailer, Kriti Senon, Pankaj Tripathi, Surrogacy, Mother, film, Comedyगुदगुदी के अलावा तमाम सवाल भी लिए हुए है कृति और पंकज की आने वाली फिल्म मिमी

Mimi Trailer को लेकर बातें और भी होंगी लेकिन उससे पहले ये बताना बहुत जरूरी है कि खुद कृति सेनन ने अपनी मोस्ट अवेटेड फिल्म के ट्रेलर को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. फिल्म के ट्रेलर को शेयर करते हुए कृति ने लिखा है कि , 'मिमी ने हर चीज की उम्मीद की थी सिवाए इस उतार चढ़ाव भरे सफर के.' फिल्म 30 जुलाई को जियो सिनेमा और नेटफ्लिक्स प्रफ रिलीज होगी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kriti (@kritisanon)

सेंसेटिव टॉपिक के बावजूद एक बेहतरीन कॉमेडी है मिमी

जैसा कि हम बता चुके है Mimi का प्लॉट होने को तो सरोगेसी है. मगर जिस तरह इसे पर्दे पर उतारा गया है, वो इसे एक उम्दा कॉमेडी फिल्म की संज्ञा देता है. फिल्म में एक ऐसी मस्तमौला लड़की को दर्शाया गया है जो पैसे के लिए सरोगेसी के लिए तैयार तो हो जाती है. मगर फिर ऐसा बहुत कुछ होता है जो उसकी जिंदगी बदल कर रख देता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kriti (@kritisanon)

ट्रेलर में दिखाया गया है कि बच्चे का बाप बच्चा अपनाने से मना कर देता है और यही फ़िल्म का टर्निंग पॉइंट है जो इसे टिपिकल बॉलीवुड मसाला फ़िल्म बनाकर रख देता है. ट्रेलर में तमाम सीन भले ही सीरियस हों लेकिन कॉमेडी का तड़का लगाकर जिस तरह निर्माता निर्देशक ने इसे गुदगुदा और मजाहिया बनाया है वो तारीफ के काबिल है.

पंकज ने फिर साबित किया उनको पकड़ पाना मुश्किल नहीं नामुमकिन है.

फ़िल्म होने को तो कृति को ध्यान में रखकर बनाई गई है और सारा दारोमदार भी उन्हीं के ऊपर है मगर जब हम फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी को देखते हैं तो उनकी एक्टिंग हैरान करने वाली है. अपने संवादों में जिस तरह पंकज ने टाइमिंग के साथ खेला है वो अभिनय के प्रति न केवल उनकी परिपक्वता दर्शाता है बल्कि ये भी बता देता है कि हालिया दौर में किसी भी बॉलीवुड एक्टर का वहां पहुंचना जहां आज पंकज हैं मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. ट्रेलर में कई सीन ऐसे हैं जिनमें पंकज ने कुछ न कहते हुए भी बहुत कुछ कह दिया है.

पंकज और कृति की जोड़ी ने एक नया ट्रेंड स्थापित किया है.

अब चाहे वो पंकज त्रिपाठी हों या फिर कृति सेनन दोनों ही अलग अलग जॉनर के एक्टर तो हैं ही साथ ही दोनों की उम्र का अंतर भी काफी है. शुरुआती नजर में जोड़ी बेमेल लगती है मगर जब हम मिमी का ट्रेलर देखते हैं और दोनों ही कलाकारों की एक्टिंग पर गौर करते हैं तो तमाम बातें खुद ब खुद साफ हो जाती हैं. कहना गलत नहीं है कि चाहे वो कृति सेनन हों या फिर पंकज त्रिपाठी दोनों ही ने अपने काम से असंभव को संभव कर दिखाया है. यदि ये फ़िल्म हिट होती है या फिर दर्शकों को पसंद आती है तो यकीनन बॉलीवुड इस तरह के प्रयोग को दोहराएगा और हो सकता है एक नए ट्रेंड की स्थापना इंडस्ट्री में हो.

बहरहाल अब जबकी 2 मिनट 55 सेकंड का मिमी ट्रेलर लांच हो गया है. तो देखना दिलचस्प रहेगा कि फ़िल्म हिट होती है फ्लॉप? सब कुछ ऑडिएंस के नजरिये पर निर्भर करता है और अब इस फिल्म की रिलीज के बाद ये ऑडिएंस ही बताएगी कि वो सरोगेसी के प्रति अपनी सोच बदल पाती है या नहीं. कुल मिलाकर कॉमेडी के तड़के के जरिये एक बेहद जरूरी टॉपिक को छुआ गया है. प्रयोग सफल होता है या असफल जवाब अगले कुछ दिनों में हमें मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें -

प्यार-धोखे का जबरदस्त कॉम्बो है उल्लू पर रश्मि देसाई की वेब सीरीज 'तंदूर'

Top 5 Comedy Web Series in Hindi: खूब हंसने और रिलेक्स होने का मन है तो ये 5 सीरीज देख लीजिये

एक तमिल फिल्म के हिंदी रीमेक को लेकर बॉलीवुड में ऐसा घमासान शायद कभी न हुआ! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय