New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अगस्त, 2016 04:45 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

अमेरिका में 8 नवंबर, 2016 को नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है. इस दिन के लिए कुछ लोग उत्साह से भरे हैं तो कुछ को डर भी लग रहा है. सभी 50 राज्य अपने-अपने कानून के मुताबिक इस चुनाव में भाग लेंगे. रिपब्लिकन और डेमोक्रेट की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन मैदान में हैं और इन्हीं में से एक को अगला राष्ट्रपति चुना जाना है. अब सवाल यह है कि इन दोनों में से किसे व्हाइट हाउस में जगह मिलती है? क्योंकि अमेरिकी वोटर का उत्साह और डर इसी सवाल का जवाब चाहती है. इस सवाल के जवाब का इंतजार राष्ट्रपति के सरकारी आवास और ऑफिस व्हाइट हाउस में तैनात सैकड़ों कर्मचारी भी कर रहे हैं. इनके साथ ही व्हाइट हाउस में तैनात दर्जनों इंटर्न भी जानने को इच्छुक हैं कि कौन व्हाइट हाउस में अगले 4 साल के लिए उनका बॉस होगा.

इसे भी पढ़ें: बलात्कार का ये आरोप महज डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए?

क्लिंटन के साथ व्हाइट हाउस पहुंचेगा उनका इतिहास

अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि कोई महिला राष्ट्रपति पद के इतने नजदीक खड़ी है. हालांकि हिलेरी क्लिंटन का महत्वपूर्ण इतिहास है. वह व्हाइट हाउस में देश के 42वें राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी या अमेरिका की फर्स्ट लेडी के तौर पर रह चुकी हैं. इसके बावजूद सवाल हिलेरी क्लिंटन पर भी उठता है. क्योंकि जीतने पर उनके साथ व्हाइट हाउस में उनका इतिहास भी जाएगा.

monika_650_081016053730.jpg
 बतौर राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का मोनिका लेविंस्की से संबंध

गौरतलब है कि बिल क्लिंटन का कार्यकाल व्हाइट हाउस के लिए शर्मनाक यादगार है. बतौर राष्ट्रपति क्लिंटन पर व्हाइट हाउस इंटर्न मोनिका लेविंस्की के साथ संबंध का आरोप लगा था. इस मामले में उनपर कुछ और इंटर्न के साथ नाजायज तालुकात रखने की बात भी सामने आई थी जिसके बाद वह अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बने जिसके खिलाफ महाअभियोग प्रस्ताव लगभग पास हो गया था और उन्हें व्हाइट हाउस से निकालकर बाहर फेंक दिया गया था.

इसे भी पढ़ें: क्‍या दुनिया के सबसे बेलगाम जुबान वाले नेता हैं ट्रंप?

ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस पहुंचेंगे उनके विवाद

सवाल डोनाल्ड ट्रंप पर भी उठता है. ट्रंप पर अपने कारोबारी और राजनीतिक सफर में कई बार महिलाओं के साथ अभद्रता और उत्पीड़न करने का आरोप लग चुका है. चुनाव के प्राइमरी दौर में प्रचार के दौरान ट्रंप के खिलाफ नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार के आरोप का मामला सुर्खियों में था. हालांकि इन आरोपों को खुद ट्रंप बेबुनियाद और राजनीति से प्रेरित करार दे चुके हैं और फिर उनकी बेटी ने मीडिया के जरिए अपने पिता को एक अच्छा इंसान और पिता करार देते हुए सफाई पेश की थी. इसके अलावा भी ट्रंप अपनी बेबाक राय के लिए जाने जाते हैं और कई बार अपने बयानों के चलते वह महिला संगठनों के निशाने पर रहे हैं. कुछ दावा करते हैं कि वह एक छोटी सोच वाले महिला विरोधी इंसान हैं. गौरतलब है कि इन्हीं विवादों के चलते रिपब्लिकन पार्टी कंवेंशन के दिन 100 से अधिक अमेरिकी महिलाओं ने निर्वस्त्र होकर उनके चुने जाने का विरोध किया था.

इसे भी पढ़ें: इन 100 निर्वस्त्र महिलाओं ने ‘रोकी’ डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी

क्या है व्हाइट हाउस का इंटर्नशिप प्रोग्राम?

दुनिया का सबसे ताकतवर देश होने के साथ-साथ अमेरिका सबसे पुराना लोकतंत्र भी है. जाहिर है इसीलिए अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया का सबसे ताकतवर राष्ट्र प्रमुख है और उसका आवास और ऑफिस व्हाइट हाउस दुनिया की सबसे ताकतवर जगह. लिहाजा इस जगह को संचालित करने के लिए एक विशेष टीम की जरूरत पड़ती है जिसके लिए अमेरिका का मानना है ‘कैच देम यंग’. इस प्रोग्राम के मुताबिक 18 साल से अधिक उम्र का कोई अमेरिका नागरिक व्हाइट हाउस में इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन कर सकता है. इंटर्न्स का चयन करने के लिए देखा जाता है कि वह किस कॉलेज अथवा पढ़ाई में रजिस्टर्ड हैं और क्या वह पढ़ाई करते हुए व्हाइट हाउस, समाज और देश की सेवा करने में विश्वास रखता हैं. इस प्रोग्राम के तहत इंटर्न्स को किसी तरह की सैलरी अथवा स्ट्राईपेंड नहीं दिया जाता.

whitehouse_650_081016053850.jpg
 व्हाइट हाउस इंटर्न्स को संबोधित करते राष्ट्रपति बराक ओबामा

इंटर्न्स को करना क्या होता है?

अमेरिकी वेबसाइट के मुताबिक व्हाइट हाउस में 200 के आसपास इंटर्न्स का चयन किया जाता है. इनमें अधिकांश इंटर्न्स महिलाएं रहती है. व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के कामकाज के साथ-साथ इन्हें राष्ट्रपति के परिवार का भी काम में हाथ बंटाने का जिम्मा रहता है. राष्ट्रपति के लिए मेमो तैयार कराने से लेकर उनके दिनचर्या में शामिल लगभग सभी कार्यक्रमों में इनके योगदान की संभावना रहती है. अपने इस प्रोफाइल के चलते ही माना जाता है कि व्हाइट हाउस इंटर्न्स राष्ट्रपति और उनके परिवार के बेहद करीबियों में शुमार होने में सफल होते हैं. गौरतलब है कि इस इंटर्नशिप का एक मकसद और यह होता है कि देश में युवाओं का राजनीति से परिचय कराना.

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रेस ‘प्रथम’ कुत्ते की

क्यों जरूरी है कि न दोहराई जाए क्लिंटन की गलती

हिलेरी क्लिंटन के पति बिल क्लिंटन ने अपने कृत्य से न सिर्फ राष्ट्रपति पद की गरिमा को शर्मसार किया था बल्कि किसी राष्ट्र पर युवाओं के उस भरोसे को भी करारी ठेस पहुंचाई जिससे वह समाज और राजनीति के हुनर सीखता है. आज क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की का मामला चुनावी मुद्दा हो न हो, लेकिन यह सोचना जरूरी है कि कहीं हम एक बार फिर युवाओं के उस भरोसे को आघात न पहुंचा दें. जिस तरह हिलेरी का इतिहास परेशानी का सबब है ठीक उसी तरह महिलाओं के प्रति डोनाल्ड ट्रंप के बयान भी डराते हैं कि कहीं एक बार फिर किसी के हाथों युवाओं के उस भरोसे को ठेस न पुहंचे जिसपर ऐतबार कर वह देश और समाज की सेवा कर रहे हैं.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय