New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जून, 2016 11:53 AM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

न्यूयार्क की फेडरल कोर्ट में एक महिला ने आरोप लगाया है कि रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने की कोशिश में लगे डोनाल्ड ट्रंप ने उसके साथ लंबे समय तक बलात्कार किया था. और तब वह 13 साल की थी. ट्रंप ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए दावा किया है कि यह एक राजनीतिक साजिश के तहत उनके चुनाव अभियान को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा रहा है.

ट्रंप पर महिला का आरोप

न्यूयार्क फेडरल कोर्ट में की गई शिकायत के आधार पर अमेरिकी अखबार में छपा है कि 1994 में एक पूर्व हेज फंड मैनेजर जेफरी एप्सटीन के घर पर पार्टी के दौरान कई नाबालिग लड़कियों को बुलाया गया था. इस पार्टी में तत्कालीन कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप ने भी शिरकत की थी. जेफरी एप्सटीन बलात्कार के एक मामले में सजा भी काट चुके हैं. जेन डो नाम की अमेरिकी महिला ने आरोप लगाया है कि इस पार्टी के दौरान ट्रंप और जेफरी ने उसका बलात्कार किया था. आरोप के मुताबिक 13 साल की जेन के हाथ-पैर को बिस्तर से बांध कर ट्रंप ने उसके साथ बलात्कार किया. इसके साथ ही ट्रंप ने लड़की को इस बात का खुलासा न करने के लिए धमकाया और उसे शारीरिक नुकसान पहुंचाने की बात कही थी. गौरतलब है कि लड़की ने अपनी शिकायत में ट्रंप के दोस्त जेफरी पर भी बलात्कार का आरोप लगाया है. जेन डो की कुछ अन्य दोस्तों ने भी इस बात को माना है कि मॉडलिंग करियर बनाने के लिए जेफरी ने उसे पार्टी में बुलाया था जहां दोनों ने मिलकर उसका बलात्कार किया.

दूसरी बार महिला ने लगाया आरोप

जेन डो ने लगभग ऐसा ही आरोप डोनाल्ड ट्रंप पर फरवरी में लॉस एंजिलेस की फेडरल कोर्ट में लगाया था. इस आरोप में जेन ने दावा किया था कि डोनाल्ड ट्रंप ने उसे पैसे दिए थे जिससे वह अपना अबॉर्शन करा सके. इस आरोप में जेन ने यह दावा भी किया था कि जब उसने ट्रंप से प्रेगनेंट होने की बात कही तो उन्होंने अपने दोस्त जेफरी से बात भी की थी. इस शिकायत में लड़की ने ट्रंप से 100 मिलियन डॉलर के मुआवजे की भी मांग की थी हालांकि नई शिकायत में अबॉर्शन और मुआवजे की बात को शामिल नहीं किया गया है. लॉस एंजिलेस कोर्ट ने इस शिकायत को मई में खारिज कर दिया था जिसके बाद ट्रंप के प्रचार अभियान के दौरान दावा किया गया था कि उनपर लगे आरोप झूठे थे और राजनीति से प्रेरित थे. गौरतलब है कि इन आरोपों के बाद डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवाना ट्रंप ने पिता के बचाव में ट्विटर का रास्ता पकड़ा था जिसके बाद एक अन्य आरोपी और ट्रंप के बीच ट्विटर पर वाद-विवाद देखने को मिला था.

डोनाल्ड ट्रंप पर तीन महीनों के अंतराल में एक आरोप दो बार लगाया गया है. हालांकि दोनों शिकायतों में कुछ अंतर भी देखने को मिल रहा है लेकिन दोनों आरोपों से एक बात तय है कि आरोपी लड़की ने यह दावा किया है कि 1994 में मैनहैटन की पार्टी में अपने दोस्त जेफरी के साथ मिलकर उसका बलात्कार किया था. उस वक्त लड़की की उम्र महज 13 साल थी.

ट्रंप पर एक और आरोप

ट्रंप के खिलाफ महिलाओं के शोषण का यह कोई इकलौता आरोप नहीं है. इससे पहले ब्यूटी कंटेस्ट की महिला प्रोड्यूसर जिल हार्थ ने 20 साल पहले ट्रंप पर अभद्रता का आरोप मढ़ा था. हार्थ के मुताबिक 1992 से 1997 के दौरान ट्रंप ने कई बार उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की थी. हार्थ के मुताबिक ट्रंप ने एक बार उसे जबरन अपनी बेटी के कमरे में ले जाकर बलात्कार करने की कोशिश की थी. जिल हार्थ ने 1997 में ट्रंप के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए 125 मिलियन डॉलर का मुआवजा मांगा था. अमेरिकी मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक इसी दौरान ट्रंप ने महिला के पति, जो कि उसके कारोबारी प्रतिद्वंदी थे, से एक कॉन्ट्रैक्ट पर समझौता कर लिया था और मामले को रफा दफा कर दिया था. इसके बाद जिल हार्थ ने अपनी शिकायत वापस ले ली थी और 2015 में ट्रंप की उम्मीदवारी घोषित होने तक चुप्पी साध ली थी. लेकिन, 13 वर्षीय जेन डो की शिकायत आने के बाद एक बार फिर जिल हार्थ ने ट्वीट के माध्यम से अपनी आप बीती को जगजाहिर कर दिया.

पहले भी घिर चुके हैं राष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

इससे पहले भी अमेरिका के कई राष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद की दौड़ में लगे लोगों का राजनीतिक सफर ऐसे आरोपों के चलते खत्म हो चुका है. 1998 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डेमोक्रेट पार्टी से गैरी हार्ट का सेक्स स्कैंडल दुनिया के सामने आया था. गैरी हार्ट की ब्यूटी पैजेंट डौना राइस के साथ आपत्तिजनक तस्वीरें मीडिया में प्रकाशित हुई जिसके बाद हार्ट में मीडिया को उनकी निजी जिंदगी में झांकने की चुनौती दे डाली थी. गौरतलब है कि हार्ट की चुनौती को मीडिया ने स्वीकार लिया और उसके बाद सेंसेश्नल जर्नलिज्म का सहारा लेते हुए हार्ट के पीछे बुरी तरह हाथ धोकर पड़ गए थे. अमेरिकी मीडिया को हार्ट और डौना के खिलाफ जल्द और आपत्तिजनक तस्वीरें लग गई जिसके प्रकाशित होने के बाद ङार्ट को फ्रंटरनर होने के बावजूद चुनाव से हटना पड़ा था.

ठीक इसी तरह 1992 में बिल क्लिंटन डेमोक्रेट पार्टी से प्राइमरी में रिपब्लिकन राष्ट्रपति जार्ज बुश के खिलाफ मैदान में थे. इस दौरान अमेरिका के चर्चित टैबलॉएड दि स्टार ने क्लिंटन और एक पूर्व कैबरेट डांसर जेनिफर फ्लावर के रिश्तों का पूरा ब्यौरा छाप दिया था. गौरतलब है कि क्लिंटन ने बतौर अरकंसास गवर्नर फ्लावर को सरकारी नौकरी दिला दी थी. इस रिपोर्ट का आधार भी जेनिफर फ्लावर की लिखित शिकायत थी जिसमें उन्होंने दावा किया था कि सरकारी कामकाज के बहाने क्लिंटन ने लगातार 12 वर्षों तक उनके साथ नाजायज संबंध बना रखा था. टैबलॉएड दि स्टार द्वारा इस स्टोरी को सत्यापित करने के लिए फ्लावर से इंटर्व्यू के एवज में 1 लाख डॉलर देने की बात सामने आई थी. लेकिन इन आरोपों के बाद जिस तरह बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन मजबूती के साथ उनके बचाव में आई उससे पूरा मामला रफा-दफा कर दिया गया और क्लिंटन ने आसानी से जार्ज बुश को मात देकर राष्ट्रपति पद पर आसीन हो गए.

हालांकि इसके बाद बिल क्लिंटन और व्हाइट हाउस इंटर्न मोनिका लेविंस्की के बीच क्या कुछ हुआ और कैसे इस सेक्स स्कैंडल के चलते पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति के इंम्पीचमेंट की नौबत आ गई यह पूरी दुनिया के सामने है. बहरहाल, अमेरिकी राजनीति में सेक्स स्कैंडल, भ्रष्टाचार यह कह लें बिलो द बेल्ट हमला करना कोई नई बात नहीं है. जिस तरह से अमेरिकी चुनावों में दुनियाभर से चंदा बटोरने की रवायद है और हार और जीत पर वैश्विक आर्थिक जगत में बड़े उलटफेर की संभावना रहती है, ऐसे आरोप भले बेबुनियाद हों या फिर उचित क्यों न हों, उनका इस्तेमाल पूरी तरह से राजनीति से ही प्रेरित रहता है. आखिर क्यों 20 साल पहले लगे आरोपों को कई दौर के सेटेलमेंट के बाद ऐन चुनावों के वक्त फिर से कुरेदा जाता है. जाहिर है, जहां राजनीति बड़ी है वहां स्टेक पर भी बहुत कुछ रहता है.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय