New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2016 03:44 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 20 जनवरी 2017 को घोषित कर दिए जाएंगे. इन नतीजों से अगले चार साल तक दुनिया की सबसे ताकतवर कुर्सी पर बैठने वाले सबसे ताकतवर आदमी का नाम हमारे सामने होगा. इस दिन के बाद से अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्य, यहां तक कि उनके पालतू जानवर पूरी दुनिया की नजरों में होंगे.

द्वितीय विश्व युद्ध के समय अमेरिकी राष्ट्रपति रहे फ्रैंक्लिन डी रूसवेल्ट के बाद से अमेरिका में चुने गए प्रत्येक राष्ट्रपति के निवास व्हाइट हाउस में उनका पालतू कुत्ता बतौर फर्स्ट अमेरिकन डॉग साथ रहा है. हालांकि इनमें मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के पास चुनाव जीतने तक कोई पालतू कुत्ता नहीं था, लेकिन उन्होंने अपनी बेटियों से वादा किया था कि चुनाव जीतने पर वह उन्हें पालतू कुत्ता बतौर गिफ्ट देंगे.

obama_650_041116033257.jpg
बराक ओबामा अपने कुत्ते बो के साथ

चुनाव जीतने के तुरंत बाद केनेडी परिवार के टेड केनेडी ने ओबामा परिवार को न्यू होप नाम का एक पुर्तगाली वॉटर डॉग गिफ्ट कर दिया जिसका उन्होंने नाम बदलकर बो रख दिया. अब व्हाइट हाउस से लेकर एयर फोर्स वन तक में ओबामा के साथ ही रहता है बो. वह उनके साथ विदेश यात्राओं पर भी जाता रहा है.

मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव में दोनों ही पार्टी से 5 उम्मीदवार फिलहाल मैदान में डटे हुए हैं. इनमें डेमोक्रैटिक पार्टी से दो कैंडिडेट हैं- फ्रंटरनर पूर्व फर्स्ट लेडी हिलेरी क्लिंटन और वरमौंट राज्य से सिनेटर बर्नी सैंडर्स. वहीं रिपब्लिकन पार्टी से फ्रंटरनर डोनाल्ड ट्रंप, टेक्सस राज्य से सिनेटर टेड क्रूज और ओहायो राज्य के गवर्नर जॉन कशिच हैं.

राष्ट्रपति पद के ये पांचों दावेदार जानवर प्रेमी हैं. रिपब्लिकन फ्रंट रनर डोनाल्ड ट्रंप के पास एक लैब्रॉडोर रिट्रीवर स्पाइनी है. हाल ही में स्पाइनी की सर्जरी हुई थी और डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर अपने चाहने वालों से स्पाइनी के लिए दुआ करने की अपील की थी.

वहीं डेमोक्रैट फ्रंटरनर हिलेरी क्लिंटन बतौर फर्स्ट लेडी अपने पति बिल क्लिंटन के साथ व्हाइट हाउस में रह चुकी है. उस वक्त भी उनके साथ व्हाइट हाउस में दो पालतू जानवर थे जिसमें एक चॉकलेटी रंग का लैब्रॉडोर रिट्रीवर बडी और दूसरा सॉक्स नाम की एक बिल्ली थी. गौरतलब है कि मोनिका लेविंस्की विवाद के समय जब कुछ समय तक हिलेरी और उनके बच्चों ने बिल क्लिंटन के साथ सफर करना बंद कर दिया था तो ऐसे समय में परिवार से सिर्फ बडी ही बिल के साथ रहता था. मौजूदा समय में हिलेरी क्लिंटन के साथ तीन पालतू जानवर हैं. जिनमें सबसे बड़ा है चॉकलेटी लैब्रॉडोर सीमस, जिसे उन्होंने बडी की एक एक्सीडेंच में मौत के बाद अपने पति को गिफ्ट किया था. इसके अलावा उनके पास एक मिक्स ब्रीड का पूडल टैली और घंघरैले बालों वाला मट्ट डॉग मेजी है.

hillary_650_041116033339.jpg
हिलेरी क्लिंटन अपने कुत्ते सीमस के साथ

टेक्सस राज्य से सिनेटर और रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार टेड क्रूज के पास एक सफेद बालों वाला खूबसूरत कुत्ता स्नोफ्लेक है जो उनकी बेटी का पसंदीदा है. हाल ही में अपने प्रचार के दौरान क्रूज ने दावा किया था कि उनकी बेटियों ने उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कहा था जिससे उनके पालतू कुत्ते के पास व्हाइट हाउस का बैकयार्ड हो जहां पर पेशाब कर सके.

ted_650_041116033426.jpg
टेड क्रूज की बेटी अपने कुत्ते स्नोफ्लेक के साथ

वहीं विश्व युद्ध के बाद अगर पहली बार ऐसा होता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के पास व्हाइट हाउस में पालतू जानवर नहीं है तो अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी से जॉन कशिच या डेमोक्रैट पार्टी से बर्नी सैंडर्स को राष्ट्रपति चुना जा सकता है. दोनों कशिच और सैंडर्स के पास कोई भी पालतू जानवर नहीं है.

ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव 2016 के इन पांच उम्मीदवारों को देखते हुए साफ है कि जनवरी 2017 में प्रथम अमेरिकी कुत्ता बनने के लिए कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनमें डोनाल्ड ट्रंप का एक स्पाइनी, हिलेरी क्लिंटन के तीन कुत्ते सीमस, टैली और मेजी और टेड क्रूज का एक कुत्ता स्नोफ्लेक है. फिलहाल राष्ट्रपति चुनावों की इस दौड़ में डेमोक्रेट से हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन से डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे चल रहे हैं. हालांकि असंभावनाओं से भरे इस चुनाव में अभी कुछ भी हो सकता है और हमें जनवरी तक इंतजार करना होगा कि नए राष्ट्रपति के साथ-साथ देश का सर्वप्रथम कुत्ता कौन बनता है.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय