New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जुलाई, 2016 02:46 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी पर मुहर लगाने के लिए रिपब्लिकन पार्टी का महत्वपूर्ण नेशनल कनवेंशन सोमवार को भारी विरोध और दुनियाभर से आतंकी घटनाओं के बीच शुरू हुआ. फ्रांस के नीस शहर में इस्लामिक स्टेट का आतंक, तुर्की में तख्ता पलट की विफल कोशिश के बीच अमेरिका में 100 से अधिक महिलाओं ने निर्वस्त्र होकर रिपब्लिकन नेशनल कनवेंशन का विरोध किया है. इसी कनवेंशन में पार्टी औपचारिक रूप से डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीवारी पर अपनी मुहर लगाएगी.

इसे भी पढ़ें: बलात्कार का ये आरोप महज डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए?

अमेरिका में ओहायो स्टेट के क्लीवलैंड शहर में रिपब्लिकन पार्टी का चार दिनी सम्मेलन सोमवार को शुरू हुआ और अब 21 अप्रैल को पार्टी डोनाल्ड ट्रंप पर अपना फैसला घोषित करेगी. यह फैसला करने के लिए देशभर से रिपब्लिकन पार्टी के 2,470 डेलीगेट और 2,302 वैकल्पिक डेलिगेट क्लीवलैंड में एकत्रित हुए हैं.

trumpt_protest_650_071816021746.jpg
डोनाल्ड ट्रंप के विरोध में महिलाएं हुई निर्वस्त्र

पार्टी डेलीगेट्स के अलावा इस महत्वपूर्ण कनवेंशन को कवर करने के लिए दुनियाभर से लगभग 15,000 मीडियाकर्मी भी क्लीवलैंड पहुंचे हैं. इतनी बड़ी संख्या में मीडियाकर्मियों का रजिस्ट्रेशन अगले महीने रियो में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए ही हुआ है.

इसे भी पढ़ें: मोदी और ट्रंप में समानता नहीं, अंतर देखने की जरूरत

जाहिर है, ऐसे मौके पर डोनाल्ड ट्रंप का विरोध करने वाले भला कैसे पीछे रहेंगे. क्लीवलैंड में हुए इस अनूठे विरोध प्रदर्शन के पीछे दिमाग फोटोग्राफर स्पेंसर टूनिक का था. वे न्यूड फोटोग्राफी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इस बार उन्होंशने अपनी 100 से ज्यादा न्यूकड आर्टिस्टछ महिलाओं को ट्रंप के विचारों का विरोध करने के लिए तैयार कर लिया. हालांकि, इस प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पूरे अमेरिका से लगभग 1800 महिलाओं ने आवेदन किया था लेकिन समय और बाधाओं को देखते हुए टूनिक ने सिर्फ 100 से कुछ ज्यादा महिलाओं की न्यूड फोटोग्राफी की.

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रेस ‘प्रथम’ कुत्ते की

रिपब्लिकन कनवेंशन से पहले रविवार को शहर में लगभग 200 अन्य विरोध–प्रदर्शन हुए. ज्यादातर प्रदर्शनों के निशाने पर डोनाल्ड ट्रंप रहे. कई जगह विरोधियों ने सड़को पर उतरकर जाम लगाया तो कहीं शाति मार्च निकाला गया और कुछ जगह भीड़ ने ‘नो जस्टिस, नो पीस, नो रेसिस्ट पुलिस’ जैसे नारे लगाए.

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय