New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2019 03:05 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान की शुरुआत ही मारपीट और लाठीचार्ज की घटनाओं से हुई. ये नजारा पश्चिम बंगाल में देखने को मिला. जहां TMC कार्यकर्ताओं की ओर से खुली हिंसा करने की शिकायत बीजेपी की ओर से की गई. वहीं दूसरी ओर आज ही बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने पंजाब के गुरदासपुर से अपना नामांकन भरा है. चौथे चरण के चुनाव में अगर पश्चिम बंगाल को छोड़ दें तो बाकी जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है. बिहार के दरभंगा में तो चुनाव मतदान केंद्रों को ईको-फ्रेंडली तरीके से सजाया है.

इस चुनाव में भले ही पूरे देश में चुनाव शांतिपूर्ण हो रहा हो, लेकिन पश्चिम बंगाल से अकेले ही इतनी घटनाएं सामने आ रही हैं, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता. यहां तक कि भाजपा के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की तो गाड़ी पर ही हमला हो गया, जिसमें गाड़ी के शीशे टूट भी गए. आपको बता दें कि आज 9 राज्यों की 72 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिनमें पश्चिम बंगाल की 8 सीटें हैं. सबसे अधिक झड़प की घटनाएं पश्चिम बंगाल से ही आ रही हैं. इन घटनाओं को देखकर ये साफ हो जाता है कि पश्चिम बंगाल में 7 चरणों में चुनाव कराना चुनाव आयोग का बिल्कुल सही फैसला है. हर गुजरते चरण के साथ झड़प की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं. यूं लग रहा है जैसे ये चुनाव पश्चिम बंगाल नहीं बल्कि कश्मीर में हो रहा हो. यहां तक कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने इंडिया टुडे की पत्रकार मनोज्ञा लोइवाल के साथ भी धक्‍का-मुक्‍की की.

पश्चिम बंगाल, लोकसभा चुनाव 2019, कश्मीर, हिंसाहर गुजरते चरण के साथ पश्चिम बंगाल में झड़प की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं.

आसंसोल में पुलिस के साथ मारपीट, बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला

पश्चिम बंगाल के आसंसोल से सबसे अधिक झड़प की घटनाएं सामने आ रही हैं. तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने तो पुलिस के साथ मारपीट भी की, जिसके चलते वहां पुलिस को लाठीचार्ज तक करने की नौबत आ गई. घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं.

आसंसोल के जेमुआ के पोलिंग बूथ नंबर 222 और 226 पर गांव वाले चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं, क्योंकि वहां केंद्रीय सुरक्षा बल मौजूद नहीं है. इस पर बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि वह खुद ही केंद्रीय सुरक्षा बल को पोलिंग बूथ तक ले जाएंगे. वह बोले ये अच्छी बात है कि पश्चिम बंगाल के लोग जागरुक हैं और वह केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती चाहते हैं. आपको बता दें कि असांसोल में भाजपा के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला तक कर दिया गया है, जिसमें उनकी कार के शीशे टूट गए हैं.

इन घटनाओं पर भी नजर डालना जरूरी

- बीरभूम के नानूर में भाजपा और तृणमूल के कार्यकर्ताओं के बीच झगड़े की खबर भी सामने आई. गांव वालों ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के वर्कर उन्हें धमका रहे हैं. गलियों में महिलाएं भी डंडे लेकर खड़ी हैं.

- चुनाव आयोग ने बीरभूम के भाजपा उम्मीदवार दुध कुमार मंडल को मोबाइल लेकर पोलिंग बूथ में घुसने पर कारण बताओ नोटिस भेजा है.

- मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर तैनात पोलिंग स्टाफ की एक 50 वर्षीय महिला को दिल का दौरा पड़ने के कारण उनकी मौत हो गई है.

ईवीएम से शिकायत जारी है

- पश्चिम बंगाल के दुबराजपुर में एक पोलिंग स्टेशन से ईवीएम लेकर भाग जाने की घटना सामने आई है.

- यूपी कन्नौज में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत सामने आई है, जिसकी शिकायत लेकर समाजवादी पार्टी चुनाव आयोग पहुंचा है.

इस चुनाव में कुछ अच्छी बातें भी हो रही हैं. बिहार के दरभंगा में पोलिंग बूथों को ईको-फ्रेंडली तरीकों से सजाया गया है, जो आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

जहां एक ओर चौथे चरण का चुनाव जारी है, वहीं दूसरी ओर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है. इसमें उस नियम के खिलाफ शिकायत की गई है, जिसमें वीवीपैट या ईवीएम की गड़बड़ी की शिकायत गलत पाए जाने पर जेल भेजने का प्रावधान है. हाल ही में एक रिटायर्ड पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें वीवीपैट में कुछ गड़बड़ी लगी, लेकिन शिकायत करने की हिम्मत नहीं हुई, क्योंकि कुछ गड़बड़ हो जाती तो भारी जुर्माने के साथ जेल की सजा तक हो सकती थी. इतना ही नहीं, कलकत्ता के एक वकील ने पीएम मोदी और नितिन गडकरी की उम्मीदवारी खारिज करने की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में डाल दी है. उनका कहना है कि दोनों ही नेताओं ने अपने खिलाफ चल रहे मामलों के बारे में जानकारी नहीं दी है. चौथे चरण का ये चुनाव शुरू हुआ मारपीट और झड़प की खबरों से और अब तक चुनाव आयोग से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक से जुड़ी खबरें सामने आ चुकी हैं. ना जाने शाम तक चुनाव का ये चरण क्या-क्या रंग दिखाएगा.

ये भी पढ़ें-

चौथे चरण की 10 बड़ी सीटें, जिनपर है सबकी निगाह

राहुल गांधी को टारगेट कर केजरीवाल भी मदद तो मोदी की ही कर रहे हैं

सड़क पर उतरे सपोर्ट के बावजूद मोदी को 'शाइनिंग इंडिया' क्यों नहीं भूल रहा?

#पश्चिम बंगाल, #लोकसभा चुनाव 2019, #कश्मीर, West Bengal Election, Kashmir Election, Loksabha Election 2019

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय