New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2022 03:52 PM
रीवा सिंह
रीवा सिंह
  @riwadivya
  • Total Shares

कहा जाता था कि नॉएडा आने वाला मुख्यमंत्री अगला चुनाव हार जाता है और इसका इतना डर बना रहा कि उत्तर प्रदेश के कर्णधारों ने नॉएडा आना छोड़ दिया. योगी आदित्यनाथ नॉएडा आये तो सभी हंसने लगे कि अब मठ में वापसी होगी.रिकॉर्ड था कि राज्य में कोई भी नेता लगातार दो सत्र के लिये मुख्यमंत्री नहीं बना. नारायण दत्त तिवारी इकलौते अपवाद रहे लेकिन उनके वे दोनों सत्र पांच-पांच वर्ष के नहीं थे. योगी आदित्यनाथ ने उनका 37 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ा और दोबारा पदभार संभालने वाले हैं.

बहुत ग़ौर से उनका संबोधन सुन रही थी. हाथ जोड़कर मुस्कुराते हुए स्टेज पर पहुंचे तो लगा कि महंत में कुछ बदल-सा गया है. सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया. आख़िरी में जय हिन्द कहा तो अनायास ही उम्मीद थी कि 'भारत माता की जय' कहकर समापन करेंगे क्योंकि मोदी-शाह समेत तमाम नेता ऐसा करते हैं लेकिन उन्होंने हाथ उठाकर कहा- जय जय श्रीराम!

Yogi Adityanath, Chief Minister, UP, Up Election Results, BJP, Jai Shree Ram, Hindu, Hindutvaअपने भाषण के समापन में जय श्री राम कहकर योगी आदित्यनाथ ने एक नयी प्रथा का श्री गणेश किया है

जय जय श्रीराम कहना ग़लत या अनुचित नहीं है, केजरीवाल ने हनुमान को याद किया था तो योगी राम को क्यों नहीं याद कर सकते. लेकिन शील को धारण करने वाले राम के भाग्य में अब यही आया है कि वे ईश्वर कम राजनीतिक मुद्दा ज़्यादा लगते हैं.

योगी ऐसे कह रहे थे मानो जयकारे के साथ युद्धघोष कर रहे हों. यहां यह अटपटा इसलिए भी लगा क्योंकि राम अब वर्चस्व की स्थापना का विषय बनते नज़र आते हैं. राम को ईश्वर की तरह नहीं, राम मंदिर की तरह याद किया जाने लगा है.

वे भारत माता की जय कह सकते थे, कम से कम आज के दिन तो कह सकते थे जब समूचे राज्य ने उन्हें इस तरह सिर-माथे पर बिठाया है लेकिन योगी अपनी राह पर ही चलते हैं. अपना सही-ग़लत स्वयं निर्धारित करते हैं और उसे किसी के लिये नहीं बदलते, राजनीति के लिये भी नहीं. यह कभी उनका गुण हो जाता है कभी उनकी कमी.

ये भी पढ़ें -

यूपी में भाजपा के वे समर्थक, जिन्‍हें समझने में चूक गया विपक्ष

पंजाब जीतने के साथ ही केजरीवाल ने बताया 'आप' का राष्ट्रीय एजेंडा 

BJP के खिलाफ मुद्दे, जिन पर Yogi Adityanath ने चला दिया 'बुलडोजर' 

लेखक

रीवा सिंह रीवा सिंह @riwadivya

लेखिका पेशे से पत्रकार हैं जो समसामयिक मुद्दों पर लिखती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय