New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2019 04:36 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

Prince William और उनकी पत्नी Kate Middleton 5 दिन के पाकिस्तान दौरे पर हैं. विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के अनुरोध पर ब्रिटेन-पाकिस्तान संबंधों को मजबूत करने के लिए सरकारी यात्रा के तहत दोनों पाकिस्तान गए हैं. केट पहली बार पाकिस्तान गई हैं और केट के पहनावे को देखकर लगता है कि उन्होंने पाकिस्तान के सांस्कृतिक मूल्यों को ध्यान में रखकर ही अपने कपड़ों को चुना है. केट शलवार कमीज और शरारा पहने दिखाई दीं तो विलियम शेरवानी में नजर आए. दोनों पाकिस्तानी रंग में रंगे हुए देखे जा सकते हैं. इंटरनेट पर केट और विलियम की ये तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं.

kate and william in pakistanPrince William और उनकी पत्नी Kate Middleton 5 दिन के पाकिस्तान दौरे पर हैं

डायना की पाकिस्तान यात्रा भी कुछ ऐसी ही थी

इन तस्वीरों के साथ प्रिंस विलियम की मां प्रिंसेस डायना की वो तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं जो उनकी पाकिस्तान यात्रा के दौरान ली गई थीं. प्रिंसेस डायना 1997 में पाकिस्तान गई थीं. उस वक्त क्रिकेट के चमकते सितारे इमरान खान खेल से सन्यास ले चुके थे और नए-नए राजनीति में आए थे. उन्होंने लाहौर में Shaukat Khanum Memorial Hospital बनवाया था. डायना इमरान खान की दोस्त थीं और इस पाकिस्तान आकर अस्पताल के लिए फंड इकट्ठा करने में मदद कर रही थीं. अपनी यात्रा के दौरान डायना ने भी कपड़ों का खास ध्यान रखा था. डायना को भी शलवार कमीज और दुपट्टे में देखा जा सकता है.

kate and william in pakistanइस यात्रा ने प्रिंसेस डायना की पाकिस्तान यात्रा की यादें ताजा कर दीं

पाकिस्तानी लोग तो राज घराने की महिलाओं के कपड़े दिखा-दिखाकर पाकिस्तानी महिलाओं को चिढ़ा भी रहे हैं कि ये अंग्रेज संस्कृति और सभ्यता को लेकर इतने गंभीर हैं कि खुद पाक्सितान की एक्ट्रेस भी नहीं हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तब डायना के साथ थे, आज केट के साथ दिख रहे हैं. और पाकिस्तानी इसी बात को लेकर तारीफ भी कर रहे हैं कि समय बदल गया लेकिन इमरान खान की शिष्टता नहीं बदली. माशाअल्लाह !!

लेकिन डायना और केट दोनों की यात्रा में एक बहुत बड़ा फर्क है

भले ही हर लिहाज से केट और डायना की यात्रा को एक जैसा कहा जा रहा है लेकिन दोनों में एक बड़ा फर्क है. इस ट्रिप में इमरान खान की पत्नी दृश्य से गायब हैं. जी हां, जब डायना पाकिस्तान की यात्रा पर थीं. तब की तस्वीरों में डायना के साथ इमरान खान और उनकी पहली पत्नी Jemima Khan साथ दिखाई दे रही थीं. लेकिन इस बार इमरान खान की मौजूदा पत्नी बुशरा बीबी इस मेहमान नवाजी में इमरान खान के साथ नहीं हैं.

imran and dianaडायना इमरान खान के अस्पताल के लिए fund raise करने गई थीं पाकिस्तान

imran and dianaहर तस्वीर में इमरान खान की पत्नी साथ हैं

माना की मेहमान नवाजी में इमरान खान की शिष्टता नहीं बदली लेकिन चूंकि पत्नी बदल गई, इसलिए रॉयल्स के पाकिस्तान आने पर पत्नी को साथ ले जाना सही नहीं समझा गया. आपको बता दें कि इमरान खान ने 1995 में ब्रिटिश पत्रकार Jemima Goldsmith से शादी की थी और ये शादी 2005 तक रही. इसके बाद इमरान खान ने 2014 में ब्रिटिश पाकिस्तानी पत्रकार रेहम खान से शादी की जो 2015 तक रही. और प्रधानमंत्री बनने के 6 महीने पहले यानी 2018 में इमरान खान ने बुशरा बीबी से शादी की, जो पाकिस्तानी ही हैं.

imran and dianaइमरान खान का पहली पत्नी जेमिमा ब्रिटिश हैं

आखिर क्यों पत्नी को साथ नहीं ले गए इमरान

देखिए कोई भी ये कह सकता है कि ये इमरान खान का निजी मामला है. लेकिन डायना की यात्रा में जेमिमा न होतीं तो ये बात उठती भी नहीं. लेकिन उस वक्त जेमिमा और इमरान खान दोनों डायना के साथ थे. और मेहमान नवाजी कर रहे थे. डायना इमरान खान के लिए ही पाकिस्तान गई थीं, किसी सरकारी यात्रा पर नहीं. डायना की तरह जेमिमा भी इंग्लैंड से थीं. और तब इमरान खान की छवि एक philanthropist यानी समाजसेवी की थी जो क्रिकेट करियर के बाद देश के लोगों के लिए कुछ कर रहे थे. इसके साथ ही एक और बड़ी वजह थी कि डायना इमरान खान के एक दोस्त डॉक्टर हसनत खान को बहुत पसंद करती थीं. बल्कि कहा जाता है ति प्रिंसेस डायना और डॉक्टर हसनत दो साल तक रिलेशनशिप में भी थे. पाकिस्तान में इमरान खान की पत्नी जेमिमा ने इस रिलेशनशिप पर डायना को काफी टिप्स भी दिए थे. वो सब कॉमन फ्रेंड्स थे.

dianaइमरान खान के दोस्त डॉक्टर हसनत खान और प्रिंसेस डायना

लेकिन समय के साथ इमरान खान भी बदल गए हैं. आज वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं और अब वो उतने खुले विचारों वाले नहीं दिखते, जितना की पहले थे. आज का इमरान खान धार्मिक है, हाथ में तस्बीह लिए चलता है. उनकी बेगम पहले भले ही लोगों से रूबरू होती थीं, लेकिन आज बुर्के में ही दिखाई देती हैं. यानी इमरान खान अब इस्लाम को मानने वाले, अपने धर्म की रक्षा करने वाले एक सच्चे मुसलमान हैं और प्रधानमंत्री होने के नाते उनके ये बदलाव देशहित में हैं. अब ये दो दोशों के आपसी संबंधों की बात है तो वहां इमरान कान की बेगम का क्या काम. और यही वजह है कि केट और विलियम की तस्वीरों में इमरान खान तो दिख रहे हैं लेकिन बुशरा खान नहीं.

पिछली बार जब इमरान खान सऊदी यात्रा पर गए थे तो उन्होंने सिर से लेकर पांव तक ढकी बेगम के साथ उमराह किया था. तब इमरान खान की मानसिकता का खूब बखान किया गया था. इसलिए हम इमरान खान की आलोचना करने में वक्त जाया नहीं करेंगे. लेकिन इतना तो कह ही सकते हैं कि रॉयल्स भले ही न बदले हों लेकिन इमरान खान जरूर बदल गए हैं. अभी तक शायद पाकिस्तानियों ने इस बात पर गौर नहीं किया है नहीं तो एक बार फिर इमरान खान अपने ही देश में शर्मिंदा हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

इमरान खान हिजाब को यूएन तक ले गए, लेकिन उनकी पत्नी के बुर्के पर सऊदी में ही बहस छिड़ गई!

मेघन का प्रिंस हैरी के पीछे चलना सम्‍मान है या पितृसत्‍ता ?

महल में रहने का मतलब है कि जूतों के फीते भी प्रेस होकर आएंगे

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय